logo-image

Commonwealth Games 2022 : PM Modi ने कहा, कोई नहीं है टक्कर में!

Commonwealth Games 2022 : राष्ट्रमंडल खेल 2022 (Commonwealth Games 2022) 20 जुलाई यानी आज से बर्मिंघम में शुरू हो रहे हैं,

Updated on: 20 Jul 2022, 12:42 PM

नई दिल्ली:

Commonwealth Games 2022 : राष्ट्रमंडल खेल 2022 (Commonwealth Games 2022) 28 जुलाई से बर्मिंघम में शुरू हो रहे हैं, इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने राष्ट्रमंडल खेलों में भाग लेने वाले भारतीय एथलीटों के साथ बातचीत की. कार्यक्रम के दौरान खेल मंत्री अनुराग ठाकुर भी मौजूद थे, जिन्होंने भारतीय एथलीटों को लगातार समर्थन देने के लिए पीएम मोदी की प्रशंसा की. एथलीटों से बात करते हुए, पीएम मोदी ने इस बात पर प्रकाश डाला कि कैसे 28 जुलाई को अंतर्राष्ट्रीय शतरंज दिवस के रूप में भी जाना जाता है और विश्व शतरंज ओलंपियाड उस दिन तमिलनाडु में शुरू होने वाला है जब CWG 2022 शुरू होगा, यह सभी भारतीय एथलीटों को अपने आप को साबित करने का एक बड़ा अवसर है.

पीएम मोदी कहते हैं कि "आज 20 जुलाई है, यह खेल की दुनिया के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण दिन है. आप में से कुछ लोगों को पता होगा कि आज अंतर्राष्ट्रीय शतरंज दिवस भी है. यह भी बहुत दिलचस्प है कि जिस दिन राष्ट्रमंडल खेल 2022 बर्मिंघम में शुरू होगा. 28 जुलाई, उसी दिन, तमिलनाडु के महाबलीपुरम में, शतरंज ओलंपियाड शुरू होगा. अगले 10-15 दिनों में, भारतीय एथलीटों के पास दुनिया के सामने अपनी योग्यता साबित करने का सुनहरा अवसर है. मैं प्रत्येक एथलीट को शुभकामनाएं देता हूं आप में से कई लोगों ने पहले ही कई बड़े खेल आयोजनों में अच्छा प्रदर्शन करके देश को गौरवान्वित किया है."

इससे पहले खेल मंत्री अनुराग ने पीएम मोदी को उनके निरंतर समर्थन और भारतीय एथलीटों के लिए प्रोत्साहन के शब्दों के लिए धन्यवाद दिया. खेल मंत्री अनुराग कहते हैं कि "चाहे टोक्यो ओलंपिक हो या पैरालंपिक, आपने सभी एथलीटों को आयोजन के लिए रवाना होने से पहले प्रेरित किया. इतना ही नहीं, महिला मुक्केबाजी चैम्पियनशिप में और यहां तक ​​कि जब भारत ने थॉमस कप में अपना पहला स्वर्ण पदक जीता था, तब भी आप सभी एथलीटों से मिले थे. और उनका मनोबल बढ़ाया. शायद ही कोई ऐसा देश होगा जहां प्रधानमंत्री एथलीटों को प्रेरित करते हों, भले ही उन्होंने पदक जीता हो या नहीं,".

इससे पहले, भारतीय ओलंपिक संघ (IOA) ने शनिवार (16 जुलाई) को बर्मिंघम में होने वाले राष्ट्रमंडल खेलों के लिए 322 सदस्यीय मजबूत दल की घोषणा की थी. दल में 215 एथलीट और 107 अधिकारी और सहायक कर्मचारी शामिल हैं.