logo-image

सीमा पर शहीद हुए सैनिकों को खिलाड़ियों ने दी श्रद्धांजलि, जानिए किसने क्‍या कहा

क्रिकेट कप्तान विराट कोहली और पूर्व फुटबाल कप्तान बाईचुंग भूटिया सहित भारत के कई बड़े खिलाड़ियों ने पूर्वी लद्दाख के गोलवान में चीनी सैनिकों के साथ झड़प में शहीद हुए 20 जवानों को श्रद्धांजलि अर्पित की.

Updated on: 17 Jun 2020, 01:32 PM

New Delhi:

क्रिकेट कप्तान विराट कोहली और पूर्व फुटबाल कप्तान बाईचुंग भूटिया सहित भारत के कई बड़े खिलाड़ियों ने पूर्वी लद्दाख के गोलवान में चीनी सैनिकों के साथ झड़प में शहीद हुए 20 जवानों को श्रद्धांजलि अर्पित की. गलवान घाटी में भारत और चीन की सेनाओं के बीच पिछले पांच दशक में यह सबसे बड़ा टकराव है, जिससे इस क्षेत्र में सीमा पर गतिरोध बढ़ गया है.

यह भी पढ़ें ः वसीम अकरम ने इस भारत दौरे को बताया यादगार, अनिल कुंबले ने लिए थे 10 विकेट

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्‍तान विराट कोहली ने अपने ट्विटर पेज पर लिखा, उन जवानों को सैल्यूट और दिल से सम्मान जिन्होंने गलवान घाटी में देश की रक्षा में अपने प्राण न्योछावर कर दिए. कोई भी एक सैनिक से अधिक निस्वार्थ और बहादुर नहीं होता है. परिजनों के प्रति गहरी संवेदना है. उम्मीद है कि इस मुश्किल घड़ी में हमारी प्रार्थनाओं से उन्हें शांति मिलेगी. टीम में कोहली के साथ उप कप्तान रोहित शर्मा ने भी सैनिकों के शहीद होने पर दुख व्यक्त किया. हिटमैन रोहित शर्मा ने ट्वीट किया, हमारे असली नायकों को सैल्यूट जिन्होंने हमारी सीमाओं की रक्षा करते हुए अपने प्राण न्योछावर कर दिए. ईश्वर उनके परिजनों को यह दुख सहने की शक्ति दे.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 हुआ तो बन सकता है यह रिकार्ड! जो अभी तक नहीं हुआ

राजनीति में कदम रख चुके बाईचुंग भूटिया ने कहा कि यह हमला सुनियोजित था. भूटिया ने कहा, चीन ने कुछ सप्ताह पहले अपने सभी नागरिकों से भारत छोड़ने के लिए कहा था. सीमा पर हमारे सैनिकों की हत्या मुझे लगता है कि सुनियोजित थी. उन्होंने कहा, हम चीन की इस कायरतापूर्ण हरकत की कड़ी निंदा करते हैं. भारत सरकार को कड़ी कार्रवाई करनी चाहिए और चीनी आक्रामकता के सामने झुकना नहीं चाहिए. ओलंपिक कांस्य पदक विजेता पहलवान योगेश्वर दत्त, बैडमिंटन खिलाड़ी साइना नेहवाल, क्रिकेटर शिखर धवन आदि ने भी शहीदों को नमन किया.

यह भी पढ़ें ः BCCI के लोकपाल डीके जैन का कार्यकाल एक साल बढ़ा, जानिए अब कब तक रहेंगे पद पर

भारतीय तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा ने लिखा, हमारी और हमारी मातृभूमि की रक्षा करने के लिए दिन-रात संघर्ष करने वाले हमारे बहादुरों को सलाम. उनके परिवार के प्रति मेरी संवेदना और प्रार्थना! ओम शांति. पूर्व सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग कहा, कर्नल संतोष बाबू के प्रति हार्दिक संवेदनाएं जिन्होंने गलवान वैली पर कार्रवाई में सर्वोच्च बलिदान दिया. एक समय, जब दुनिया एक गंभीर महामारी से निपट रही है, यह आखिरी चीज है जिसकी हमें आवश्यकता है. मुझे आशा है कि चीनी सुधर जाएं.
पूर्व आलराउंडर युवराज सिंह ने लिखा, मैं हमारे भारतीय सैनिकों के साहस को सलाम करता हूं जो गलवन घाटी में शहीद हुए हैं. इन सभी अत्याचारों को रोकना चाहिए और आशा करनी चाहिए कि हमारे पास एक शांतिपूर्ण दुनिया हो सकती है, जहां मानव जीवन का महत्व है. मेरे विचार शोक संतप्त परिवारों के साथ हैं, मैं उनकी ताकत के लिए प्रार्थना करता हूं.

(इनपुट एजेंसी)