logo-image

राष्ट्रपति ने किया खेल रत्न और अर्जुन अवॉर्ड से खिलाड़ियों को सम्मानित

हॉकी के जादूगर मेजर ध्यानचंद का 29 अगस्त को जन्मदिन होता है और पूरा देश इस दिन खेल दिवस मनाता है. आज देश के राष्ट्रपति भारत के कुछ खिलाड़ियों को अर्जुन अवॉर्ड और राजीव गांधी खेल रत्न से सम्मानित किया है

Updated on: 29 Aug 2020, 05:20 PM

नई दिल्ली:

हॉकी के जादूगर मेजर ध्यानचंद का 29 अगस्त को जन्मदिन होता है और पूरा देश इस दिन खेल दिवस मनाता है. आज देश के राष्ट्रपति राम नाथ कोविन्द भारत के कुछ खिलाड़ियों को अर्जुन अवॉर्ड और राजीव गांधी खेल रत्न से सम्मानित किया है. कोरोना वायरस की वजह से इस बार के राष्ट्रीय खेल पुरस्कार समारोह का आयोजन नहीं किया गया. इस साल इतिहास में पहली बार खेल पुरस्कार एक वर्चुअल के तहत ये पूरा कार्यक्रम किया गया है.

बता दें कि खेल रत्न पुरस्कार के लिए टीम इंडिया के बल्लेबाज रोहित शर्मा समेत महिला पहलवान विनेश फोगाट, टेबल टेनिस स्टार मणिका बत्रा, महिला हॉकी टीम की कप्तान रानी रामपाल और रियो पैरालम्पिक में गोल्ड मेडल जीतने वाले एथलीट मरियप्पन थंगावेलु ये पुरस्कार शामिल थे. खेल रत्न के इतिहास में यह पहला मौका था  जब पांच खिलाड़ियों को खेल रत्न प्रदान किया गया. जबकि 27 खिलाड़ी अर्जुन अवॉर्ड से सम्मानित हुए जिसमें तेज गेंदबाज इशांत शर्मा भी शामिल थे. बता दें कि कुछ  खिलाड़ी वर्चुअल पुरस्कार समारोह से अनुपस्थित थे. इनमें विनेश के अलावा भारतीय सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा भी और इशांत शर्मा शामिल हैं. हालांकि विनेश जहां  कोरोना पॉजिटिव होने के कारण इसमें वर्चुअली भाग नहीं ले पाई. तो वहीं रोहित शर्मा और इशांत इस पुरस्कार समारोह का हिस्सा नहीं बने क्योंकि वो आईपीएल में खेलने के लिए इस समय यूएई में हैं.

यह भी पढ़ें ः हमने कभी नहीं कहा, ध्यानचंद के लिए भारत रत्न की मांग करें, बेटे ने कही बड़ी बात


रोहित शर्मा को विश्व कप 2019 में उनके शानदार प्रदर्शन के लिए इस पुरस्कार के लिए चुना गया है. रोहित शर्मा ने इंग्लैंड और वेल्स में खेले गए विश्व कप 2019 में  सबसे ज्यादा 648 रन बनाए थे. इतना ही नहीं, उन्होंने इस विश्व कप मेंरिकॉर्ड 5 शतक भी जड़े थे. राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार का आगज 1991 में हुआ था और  सबसे पहला अवॉर्ड चेस मास्टर विश्वनाथ आनंद को मिला था. उसके बाद ये सम्मान 38 खिलाड़ियों मिल चुका है. इसमें रोहित शर्मा चौथे क्रिकेटर हैं, रोहित शर्मा से पहले केवल 3 क्रिकेटरों को ही राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार से सम्मानित किया गया जा चुका है. महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर, टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी और मौजूदा कप्तान विराट कोहली को ही अभी तक राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार से सम्मानित किया गया है.


विनेश फोगाट ने कुश्ती में काफी अच्छा प्रदर्शन किया है. इसी के साथ विनेश फोगाट देश की पहली महिला पहलवान बनीं जिन्होंने कॉमनवेल्थ और एशियन गेम्स में गोल्ड जीता है. महिला हॉकी टीम की कप्तान रानी रामपाल ने लंबे समय से पना योगदान हॉकी इंडिया में दिया है, इसके अलावा टेबल टेनिस में मोनिका बत्रा ने पिछले कुछ सालों से काफी जबरदस्त प्रदर्शन किया है, साल 2016 में तीन गोल्ड और 2018 में दो गोल्ड हालिस किए हैं. साल 2016 के रियो पैरालम्पिक में हाई जंप में मरियप्पन थंगावेलु ने गोल्ड मेडल जीता था.