logo-image

PBL 5: पुणे 7 एसेस को 4-3 से हराकर फाइनल में पहुंचा बेंगलुरू रैप्टर्स

चिराग शेट्टी और हेंड्रा सेतियावन की पुरुष युगल की जोड़ी पर बेंगलुरू की रियान अबुंग सापुत्रो और अरुण जॉर्ज की जोड़ी को मात दे अपनी टीम को दो अंक दिलाने की जिम्मेदारी थी जिसमें वो सफल रही.

Updated on: 09 Feb 2020, 10:48 AM

हैदराबाद:

पुणे 7 एसेस का पहली बार प्रीमियर बैडमिंटन लीग (पीबीएल) के फाइनल में जाने का सपना शनिवार को टूट गया. जीएमसी बालायोगी स्टेडियम में खेले गए लीग के पांचवें सीजन के दूसरे सेमीफाइनल में बेंगलुरू रैप्टर्स ने पुणे को 4-3 से हरा फाइनल में जगह बनाई. फाइनल में बेंगलुरू का सामना रविवार को नॉर्थईस्टर्न वॉरियर्स से होगा जिसने चेन्नई सुपरस्टार्ज को मात दे फाइनल में जगह पक्की की है.

पुणे ने दिन के पहले ही मैच को ट्रम्प मैच बना दिया. चिराग शेट्टी और हेंड्रा सेतियावन की पुरुष युगल की जोड़ी पर बेंगलुरू की रियान अबुंग सापुत्रो और अरुण जॉर्ज की जोड़ी को मात दे अपनी टीम को दो अंक दिलाने की जिम्मेदारी थी जिसमें वो सफल रही. पुणे की जोड़ी ने यह मैच 15-12, 15-10 से अपने नाम कर 2-0 की बढ़त ले ली. गौरतलब है कि पीबीएल में ट्रम्प मैच जीतने वाली टीम को दो अंक मिलते हैं और जो टीम अपना ट्रम्प मैच हार जाती है उसे एक अंक का नुकसान होता है.

ये भी पढ़ें- केपीएल सट्टेबाजी : स्पॉट फिक्सिंग मामले में 16 के खिलाफ आरोप-पत्र दाखिल

दिन का दूसरा मैच पुरुष एकल वर्ग का था. बेंगलुरू की उम्मीदें ब्रूस लेवराडेज से थीं तो वहीं पुणे मंजूनाथ से अपनी बढ़त को आगे ले जान की उम्मीद लगाए बैठी थी. लेवराडेज ने हालांकि यह मैच 15-14, 9-15 और 15-8 से अपने नाम किया और बेंगलुरू को पहला अंक दिलाया.

तीसरा मैच भी पुरुष एकल वर्ग का था. जहां काजुमासा साकाई के सामने बेंगलुरू के बी. साई प्रणीत थे. साकई ने यह मैच 15-11, 15-13 से अपने नाम कर पुणे को मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया. पुणे इस मैच के बाद 3-1 से आगे थी. चौथा गेम महिला एकल वर्ग का था. बेंगलुरू की ओर से पूर्व वर्ल्ड नंबर-1 ताई जु यिंग और पुणे की ओर से रितपुर्णा दास कोर्ट पर उतरी थीं.

ये भी पढ़ें- कबड्डी विश्वकप में हिस्सा लेने पाकिस्तान पहुंची भारतीय टीम, 9 फरवरी से शुरू हो रही है प्रतियोगिता

रितुपर्णा ने यिंग को बेहतरीन टक्कर दी लेकिन वो 15-12, 15-12 से मैच जीत ले गईं. ट्रम्प मैच के कारण बेंगलुरू को दो अंक मिले और स्कोर 3-3 से बराबर हो गया. रितुपर्णा ने शुरुआत तो शानदार की और 4-3 की बढ़त लेने के बाद ब्रेक में 8-7 के स्कोर के साथ गईं. लेकिन यिंग ने अपने अनुभव और धैर्य से ब्रेक के बाद रितपुर्णा को ज्यादा आगे नहीं जाने दिया और 10-10 से स्कोर बराबर करने के बाद गेम अपने नाम किया.

दूसरे गेम में भी रितुपर्णा ने यिंग को परेशानी में डालते हुए 5-3 की बढ़त ली और फिर ब्रेक में 8-7 के स्कोर के साथ गईं. ब्रेक के बाद रितु हालांकि एक बार फिर यिगं के सामने ढेर हो गई और गेम के साथ मैच भी गंवा गई. अब मिश्रित युगल का अंतिम मुकाबला निर्णायक बन गया था.

बेंगलुरू से इस मैच को खेलने के लिए इयोम हय वोन और पेंग सुन चान का सामना पुणे की क्रिस एडकॉक और गैब्रिएल एडकॉक की जोड़ी से था. बेंगलुरू की जोड़ी ने यह मैच 15-13, 15-10 से जीतते हुए अपनी टीम को फाइनल में पहुंचा दिया.