logo-image

पैरा ओलंपिक 2020 : पीएम नरेंद्र मोदी ने की खिलाड़ियों से मुलाकात, साथ में किया नाश्‍ता 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज पैरा ओलंपिक के अलग अलग खेलों में देश का तिरंगा फहराने वाले खिलाड़ियों से मुलाकात की है. प्रधानमंत्री ने उनके साथ नाश्‍ता किया और विस्‍तार से बातचीत भी की.

Updated on: 09 Sep 2021, 11:12 AM

नई दिल्‍ली :

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज पैरा ओलंपिक के अलग अलग खेलों में देश का तिरंगा फहराने वाले खिलाड़ियों से मुलाकात की है. प्रधानमंत्री ने उनके साथ नाश्‍ता किया और विस्‍तार से बातचीत भी की. पैरा ओलंपिक में देश का गौरव बढ़ाने वाले खिलाड़ी सुबह ही प्रधानमंत्री के आवास पर पहुंच गए थे. खिलाड़ी ही नहीं, उनके कोच भी इस दौरान मौजूद रहे. दरअसल खिलाड़ियों को सुबह सात बजे ही 7 लोक कल्‍याण मार्ग पर बुला लिया गया था, ऐसा सुरक्षा के मद्देनजर किया गया. भारतीय खिलाड़ियों ने इस बार पैरा ओलंपिक में शानदार प्रदर्शन किया है. 

यह भी पढ़ें : T20 विश्‍व कप : टीम इंडिया में मुंबई इंडियंस का जलवा, जानिए किस टीम से कितने खिलाड़ी

टोक्‍यो ओलंपिक 2020 के बाद रविवार को ही पैरा ओलंपिक खेल भी खत्‍म हुए हैं. इस बार भारत ने इसमें कुल मिलाकर 19 पदक हासिल किए हैं.  अगर ओवरऑल प्‍वाइंट्स टेबल की बात करें तो भारत 24वें स्‍थान पर रहा है. इसके बाद हाल ही में भारतीय खिलाड़ी वापस लौटे हैं. हवाई अड्डे पर ही इन खिलाड़ियों का जोरदार स्‍वागत किया गया. इसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलने का कार्यक्रम रखा गया है. 

यह भी पढ़ें : टी20 विश्‍व कप : एमएस धोनी की क्‍यों हुई वापसी, जानिए इनसाइड स्‍टोरी 

बता दें कि इसके बाद उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने टोक्यो पैरालिंपिक के सभी पदक विजेताओं को सम्मानित करने का फैसला किया है. मुख्यमंत्री ने अधिकारियों से कार्यक्रम आयोजित करने की योजना तैयार करने को कहा है. सरकार के प्रवक्ता के अनुसार, टोक्यो पैरालिंपिक में खिलाड़ियों के बेहतर प्रदर्शन ने देश को गौरवान्वित किया है. यूपी के पदक विजेताओं के साथ-साथ देश के लिए पदक जीतने वाले सभी लोगों को एक सार्वजनिक समारोह में सम्मानित किया जाएगा. मुख्यमंत्री ने अधिकारियों से कहा है कि इस कार्यक्रम में राज्य के 75 जिलों के सभी 'दिव्यांग' खिलाड़ियों को भी आमंत्रित किया जाना चाहिए. यह उनके लिए मनोबल बढ़ाने वाला होगा. इस आयोजन के लिए एक विस्तृत योजना तैयार की जानी चाहिए. उत्तर प्रदेश सरकार ने पहले ओलंपिक खिलाड़ियों को सम्मानित किया था और स्वर्ण पदक विजेता नीरज चोपड़ा को 2 करोड़ रुपये, रजत पदक विजेताओं को 1.5 करोड़ रुपये, कांस्य पदक जीतने वाली पुरुष हॉकी टीम के सभी सदस्य को एक करोड़ रुपये का नकद पुरस्कार दिया था. पदक और महिला हॉकी टीम के सभी सदस्य के लिए 50 लाख रुपये, जो एक पदक से चूक गए.