logo-image

मेडल जीतने पर खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने दी सिंधु को बधाई, बोले- वह भारत का गौरव

भारत की महिला बैडमिंटन स्टार पीवी सिंधु ने रविवार को चीन की जियाओ हे बिंग को हराकर टोक्यो ओलंपिक में महिला एकल का कांस्य पदक जीतकर इतिहास रच दिया है

Updated on: 01 Aug 2021, 07:00 PM

नई दिल्ली:

भारत की महिला बैडमिंटन स्टार पीवी सिंधु ने रविवार को चीन की जियाओ हे बिंग को हराकर टोक्यो ओलंपिक में महिला एकल का कांस्य पदक जीतकर इतिहास रच दिया है. सिंधु की जीत पर खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने उनको बधाई दी है. इस दौरान अनुराग ठाकुर ने कहा कि पीवी सिंधु की जीत ने भारत को गौरवान्वित किया है. उसने ऐसा दो बार किया है, ऐसा करने वाली वह दूसरी एथलीट है. खेल मंत्री ने कहा कि आज खेल में उनका दबदबा था. एक के बाद एक, चाहे मीराबाई चानू, सिंधु, और अब हम भी लवलीना से (एक पदक) की उम्मीद कर रहे हैं.

यह भी पढ़ें : अफगानिस्तान में संयुक्त राष्ट्र मिशन ने परिसर पर हमले की जांच की मांग की

केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने आगे कहा कि किसी भी क्षेत्र को लें, जहां भी महिलाओं को अवसर मिला है, उन्होंने बहुत अच्छा किया है. ओलंपिक में शटलर पीवी सिंधु का प्रदर्शन साबित करता है कि 'बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ' अच्छा काम कर रही है. खेल में भी बेटियों ने दूसरों को पछाड़ा है.  रियो ओलंपिक में रजत पदक जीतने वाली छठी सीड सिंधु ने मुशासहीनो फॉरेस्ट प्लाजा कोर्ट नम्बर-1 पर आठवीं सीड बिंग को 52 मिनट में 21-13, 21-15 से हराया और लगातार दो ओलंपिक पदक जीतने वाली भारत की पहली बैडमिंटन खिलाड़ी और दूसरी एथलीट बन गईं. ध्यान रखने वाली बात यह है कि यह सिंधु का मात्र दूसरा ओलंपिक था. रियो में सिंधु ने डेब्यू किया था. यही नहीं, पहलवान सुशील कुमार के बाद लगातार दो ओलंपिक पदक जीतने वाली सिधु दूसरी भारतीय हैं. सुशील ने 2008 के बीजिंग ओलंपिक में कांस्य और 2012 के लंदन ओलंपिक में रजत पदक जीता था.

यह भी पढ़ेंःकेंद्र पर ओवैसी का हमला, संसद में पेगासस मुद्दे पर बहस से डरती है सरकार

रियो ओलंपिक में सिंधु फाइनल में स्पेन की केरोलिना मारिन के हाथों हार गई थीं. यहां टोक्यो में सिंधु को सेमीफाइनल में ताइवान की ताए जू यिंग के हाथों हार मिली थी.सिंधु के इस पदक के साथ टोक्यो में भारत के कुल दो पदक हो गए हैं. इससे पहले वेटलिफ्टिंग में मीराबाई चानू ने रजत पदक जीत था. इस तरह भारत ने रियो में जीत गए पदकों की बराबरी कर ली है. रियो में सिंधु ने जहां कांस्य जीता था वहीं साक्षी मलिक ने कुश्ती में कांस्य जीता था.