logo-image

ओलंपिक और विम्बलडन ही नहीं, ये खेल प्रतियोताएं भी हो चुकी हैं रद

कोरोना वायरस पूरी दुनिया पर कहर बरपाए हुए है. इस वायरस से पीड़ितों और मृतकों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है. खेल की दुनिया पर भी इसका बहुत बुरा असर पड़ा है.

Updated on: 02 Apr 2020, 12:11 PM

New Delhi:

कोरोना वायरस पूरी दुनिया पर कहर बरपाए हुए है. इस वायरस से पीड़ितों और मृतकों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है. खेल की दुनिया पर भी इसका बहुत बुरा असर पड़ा है. जो खेल प्रतियोगिताएं कभी रद नहीं हुई थी, वे भी रद हो गई हैं. पहले ओलंपिक रद हुए और अब तो विम्बलडन की भी बारी आ गई. चलिए आज हम आपको बताते हैं कि इस महामारी के कारण कौन कौन सी खेल प्रतियोगिताएं प्रभावित हुई हैं.


2023 विश्व कप क्वालीफायर टला, प्रीमियर लीग भी स्थगित
कोरोनावायरस के संक्रमण के कारण इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (कउउ) ने वर्ल्ड कप 2023 चैलेंज लीग-ए (क्वालिफायर टूर्नामेंट) टाल दिया है. साथ ही साथ नेपाल में होने वाली एवरेस्ट प्रीमियर लीग टी-20 टूर्नामेंट भी स्थगित करना पड़ा.

कोरोनावायरस के कारण पेरिस मैराथन 18 अक्तूबर तक स्थगित
कोरोनावायरस के कारण पेरिस मैराथन को 18 अक्तूबर तक स्थगित कर दिया गया है. पहले यह मैराथन पांच अप्रैल को होनी थी और इसके लिए 60 हजार धावक पंजीकरण करा चुके थे.

फीफा वर्ल्ड कप 2022 क्वालीफायर मुकाबले स्थगित
दुनिया भर में फैले कोरोनावायरस की वजह से भारतीय फुटबॉल टीम के फीफा वर्ल्ड कप 2022 क्वालीफायर और चीन में होने वाले एएफसी एशियन कप संयुक्त क्वालिफिकेशन राउंड-2 के मैचों को स्थगित कर दिया गया है. भारत को आगामी 26 मार्च को एशियाई चैंपियन कतर के साथ भुवनेश्वर के कलिंगा स्टेडियम में फीफा विश्व कप 2022 क्वालीफायर फुटबॉल मैच खेलना था.

कोरोना की भेंट चढ़ा दिल्ली में होने वाला शूटिंग विश्व कप
आखिर दिल्ली की कर्णी सिंह शूटिंग रेंज में 15 मार्च से होने वाला राइफल, पिस्टल, शॉटगन शूटिंग विश्व कप कोरोनावायरस की भेंट चढ़ गया. इंटरनेशनल शूटिंग स्पोट्र्स फेडरेशन (आईएसएसएफ) की ओर से इस विश्व कप को अनिश्चितकालीन के लिए स्थगित कर दिया गया है.

ओलंपिक टेस्ट इवेंट स्थगित
आईएसएसएफ ने 16 अप्रैल से टोक्यो में होने वाली ओलंपिक टेस्ट इवेंट को भी रद्द कर दिया गया. यह इवेंट उसी शूटिंग रेंज में होनी थी जहां ओलंपिक के मुकाबले आयोजित किए जाने हैं.

इंडियन ओपन पर कोरोना का कहर
वर्ल्ड बैडमिंटन फेडरेशन ने (बीडब्लूएफ) ने बैडमिंटन एसोसिएशन ऑफ इंडिया (बीएआई) को इंडियन ओपन सुपर सीरीज बैडमिंटन टूर्नामेंट खाली स्टेडियम में कराने का विकल्प दिया है. फेडरेशन भी मानकर चल रही है कि अगर टूर्नामेंट होगा तो खाली स्टेडियम में ही कराना पड़ेगा. स्टेडियम में लोगों को बुलाने का जोखिम नहीं लिया जा सकता है.

एशियन नौकायन चैंपियनशिप टली
एशियन नौकायन चैंपियनशिप कोरोनावायरस के कारण टाल दी गई. एशियन नौकायन महासंघ (एसीसी) ने इसकी जानकारी दी. यह चैंपियनशिप थाइलैंड के पटाया शहर में आयोजित होनी थी. टूर्नामेंट का आयोजन 26 से 29 मार्च तक होना था, लेकिन अब इसे अप्रैल तक के लिए स्थगित कर दिया गया है.

पीएसजी का लीग-1 मुकाबला टला
पेरिस सेंट जर्मेन (पीएसबी) और स्ट्रासबर्ग के बीच होने वाला फ्रेंच लीग-1 का मुकाबला कोरोनावायरस के कारण टाल दिया गया. फ्रेंच फुटबॉल लीग ने इसकी पुष्टि की. यह मुकाबला स्ट्रासबर्ग के घरेलू मैदान अल्सासे में होना था. यह पहला ऐसा फ्रेंच लीग मुकाबला है, जिसे कोरोना वायरस के कारण टाला गया है.

फुटबॉल लीग सीरी-ए रद्द
कोरोनावायरस के चलते खेल यहां के मंत्री विनसेन्जो स्पाडाफोरा ने फुटबॉल लीग सीरी-ए रद्द करने को कहा है. उन्होंने सोशल मीडिया पर लिखा, इटेलियन फुटबॉल फेडरेशन (एफआईसीजी) को तत्काल सीरी-ए लीग को रोक देना चाहिए.

इंडियन वेल्स एटीपी टूर्नामेंट रद्द
अमेरिका के कैलिफोर्निया में होने वाला इंडियन वेल्स टेनिस टूर्नामेंट को भी कोरोनावायरस के चलते फिलहाल रद्द कर दिया गया है.

ऑल इंग्लैंड बैडमिंटन चैंपियनशिप पर कोरोना का कहर
एच एस प्रणय सहित कई भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ियों ने कोरोनावायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए अगले सप्ताह होने वाली ऑल इंग्लैंड चैंपियनशिप से हटने का फैसला किया है. उनके अलावा चिराग शेट्टी और सत्विकसाईराज रंकीरेड्डी की दुनिया की 10वें नंबर की पुरूष जोड़ी ने भी अपने नाम वापस लिए हैं. यह सत्र का पहला विश्व टूर सुपर 1000 टूर्नामेंट है जो 11 मार्च से शुरू होना है. ऑल इंग्लैंड चैंपियनशिप टोक्यो 2020 क्वालीफिकेशन के लिए काफी अहम है.

जापान में होने वाली एशियाई पैदल चाल चैंपियनशिप रद्द
जापान में 15 मार्च को प्रस्तावित एशियाई पैदल चाल चैंपियनशिप कोरोना वायरस के संक्रमण के खतरे को देखते हुए रद्द कर दी गई है. इस स्पर्धा में 13 भारतीय खिलाड़ियों को भाग लेना था. टोक्यो ओलंपिक के लिए क्वालिफाई करने वाली भावना जाट को नोमि शहर में होने वाली इस स्पर्धा में भारतीय चुनौती की अगुआई करनी थी. एशियाई एथलेटिक्स महासंघ (एएए) ने जापान के महासंघ के अनुरोध पर इसे रद्द करने का फैसला किया. एएए के अध्यक्ष दहलान अल हमद ने कहा, एएए परिषद से विचार-विमर्श और अनुमोदन के बाद मैं पुष्टि करता हूं कि एशियाई 20 किमी पैदल चाल चैंपियनशिप रद्द कर दी गई है.

कोरोना की वजह से स्थगित हुआ सुल्तान अजलान शाह हॉकी टूर्नामेंट
सुल्तान अजलान शाह हॉकी टूर्नामेंट को स्थगित करना पड़ा। पहले हॉकी का यह प्रतिष्ठित टूर्नामेंट 11 से 18 अप्रैल तक होने वाला था. 29वें संस्करण की मेजबानी मलयेशिया का इपोह शहर कर रहा था, लेकिन कोरोनावायरस के खतरे के चलते अब टूर्नामेंट 24 सितंबर से 3 अक्तूबर के बीच खेला जाएगा.

शूटिंग विश्व कप पर कोरोनावायरस का कहर
नेशनल राइफल एसोसिएशन ऑफ इंडिया ने चार मार्च से निकोसिया (साइप्रस) में होने वाले शॉटगन शूटिंग विश्व कप से नाम वापस ले लिया है। दुनिया के कई हिस्सों में पैर पसार रहे कोरोनावायरस के चलते भारत सरकार की ओर से जारी की गई स्वास्थ्य एडवाइजरी को ध्यान में रखते हुए एनआरएआई ने यह कदम उठाया है.

टेबल टेनिस विश्व टीम चैंपियनशिप स्थगित
टेबल टेनिस विश्व टीम चैंपियनशिप कोरोना वायरस मामलों के कारण स्थगित कर दी गई है। यह चैंपियनशिप अगले महीने दक्षिण कोरिया के शहर बुसान में आयोजित की जानी थी। अंतरराष्ट्रीय टेबल टेनिस महासंघ (आईटीटीएफ) ने कहा कि 22 से 29 मार्च को होने वाली यह प्रतियोगिता अब 21 से 28 जून के बीच हो सकती है।