News Nation Logo
Quick Heal चुनाव 2022

RBI जागरूकता अभियान में शामिल हुए ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता नीरज चोपड़ा

आरबीआई ने गोल्ड मेडल विजेता नीरज चोपड़ा (Neeraj Chopra) के साथ मिलकर डिजिटल बैंकिंग धोखाधड़ी के खिलाफ लोगों को आगाह करने के लिए एक जन जागरूकता अभियान शुरू किया है.

News Nation Bureau | Edited By : Ravindra Singh | Updated on: 10 Aug 2021, 04:32:54 PM
neeraj rbi

नीरज चोपड़ा (Photo Credit: न्यूज नेशन)

नई दिल्ली :

टोक्यो ओलंपिक 2020 में गोल्ड मेडल जीतकर देश का मान बढ़ाने वाले नीरज चोपड़ा भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के अभियान में शामिल हुए हैं. आरबीआई ने गोल्ड मेडल विजेता नीरज चोपड़ा (Neeraj Chopra) के साथ मिलकर डिजिटल बैंकिंग धोखाधड़ी के खिलाफ लोगों को आगाह करने के लिए एक जन जागरूकता अभियान शुरू किया है. RBI की एक जन जागरूकता पहल 'RBI कहता है' (RBI Says) ने मंगलवार को ट्वीट के माध्यम से लोगों को सतर्क रहने के लिए कहा. आरबीआई ने सोशल मीडिया पर इस अभियान के बारे में वीडियो शेयर किया है.

आरबीआई ने ट्वीट किया है,आरबीआई कहता है... थोड़ी सी सावधानी बड़ी परेशानी को दूर कर देती है. कभी भी किसी से अपना पिन, ओटीपी या बैंक खाता विवरण साझा न करें. कार्ड के चोरी हो जाने या खो जाने पर अपना कार्ड ब्लॉक कर दें. इसके साथ ही RBI ने नीरज चोपड़ा का एक वीडियो भी शेयर किया है. जिसमें नीरज चोपड़ा ये कहते हुए दिखाई दे रहे हैं, RBI कहता है अपना OTP, CVV, ATM पिन किसी के साथ शेयर न करें. अपना ऑनलाइन बैंकिंग पासवर्ड और पिन को समय-समय पर बदलते रहें. यदि आपका ATM कार्ड, क्रेडिट कार्ड, प्रीपेड कार्ड खो जाता है तो तुरंत उसे ब्लॉक करें. RBI कहता है जानकार बनिए, सतर्क रहिए.

नीरज चोपड़ा वीडियो में सुरक्षित लेन-देन के बारे में ग्राहकों को जागरूक करते दिखे हैं और उन्हें बता रहे हैं कि कैसे लेन-देन करते समय धोखाधड़ी से बचना चाहिए. ग्राहक जागरूकता अभियान के तहत आरबीआई ग्राहकों को समय-समय पर यह बताता है कि सुरक्षित लेन-देन के लिए ग्राहकों को क्या करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए.

पूरे देश का है ये गोल्ड मेडलः नीरज
इसके पहले टोक्यो ओलंपिक में शानदार प्रदर्शन करके लौटे भारतीय ओलंपिक सितारों का सोमवार को देश की राजधानी नई दिल्ली में खेल मंत्री अनुराग ठाकुर और पूर्व खेल मंत्री किरण रिजिजू सहित अन्य हस्तियों ने मिलकर सम्मानित किया. टोक्यो ओलंपिक से लौटे भारतीय दल के एथलीटों का सोमवार को देश में लौटने के बाद भव्य स्वागत का आयोजन किया गया.  इस मौके पर जब मीडिया ने नीरज चोपड़ा से बातचीत की तो उन्होंने कहा, ‘यह गोल्ड मेडल केवल मेरा नहीं है, यह पूरे भारत का है. जब से मेडल जीता हूं. इसे जेब में ही रखकर घूम रहा हूं.’

First Published : 10 Aug 2021, 04:14:06 PM

For all the Latest Sports News, More Sports News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.