News Nation Logo

भारतीय महिला हॉकी का राष्ट्रीय शिविर बुधवार से होगा शुरू

भारतीय महिला हॉकी टीम के 21 दिन के राष्ट्रीय शिविर की शुरुआत बुधवार से भारतीय खेल प्राधिकरण में हो रही है।

IANS | Edited By : Sankalp Thakur | Updated on: 02 Jan 2018, 05:22:41 PM

नई दिल्ली:  

भारतीय महिला हॉकी टीम के 21 दिन के राष्ट्रीय शिविर की शुरुआत बुधवार से भारतीय खेल प्राधिकरण में हो रही है। अपने मुख्य कोच हरेंद्र सिंह के मार्गदर्शन में टीम अहम रहने वाले इस साल की तैयारी करेगी।

इस साल महिला हॉकी टीम अप्रैल में गोलकोस्ट में होने वाले राष्ट्रमंडल खेलों, मई में पांचवें एशियाई चैम्पियंस ट्रॉफी (दक्षिण कोरिया) में हिस्सा लेगी।

इसके बाद, टीम लंदन में जुलाई में होने वाले विश्व कप के बाद 18वें एशियाई खेलों में हिस्सा लेगी, जिसका आयोजन अगस्त में जकार्ता में होगा। यह ओलम्पिक खेलों के लिए क्वालीफाइंग प्रतियोगिता भी होगी।

कोच सिंह ने अपने एक बयान में कहा, 'हमारे लिए यह साल काफी खास रहने वाला है। पिछला साल भले ही टीम के लिए अच्छा रहा और हमने इसका समापन विश्व रैंकिंग में शीर्ष-10 टीमों में शामिल रहते हुए किया।'

कोच ने कहा, 'टीम की खिलाड़ी जानती हैं कि वह विश्व रैंकिंग में उनसे आगे रहने वाली टीमों के खिलाफ अच्छे प्रदर्शन की क्षमता रखती हैं और अच्छा परिणाम भी हासिल कर सकती हैं। इस टीम के साथ इन महत्वपूर्ण टूर्नामेंटों में हिस्सा लेना जरूरी है।'

पिछले शिविर में टीम ने अपनी क्षमता और फिटनेस के साथ-साथ तेजी में भी सुधार पर ध्यान दिया था।

साई में बुधवार से शुरू हो रहे शिविर में 33 सदस्यीय टीम में गोलकीपर सविता, राजानी एतिमार्पु और स्वाती, डिफेंडर दीप ग्रेस एक्का, पी. सुशीला चानू, सुनीता लाखड़ा, गुरजीत कौर, हनियालुम लाल रुआत फेली, नवदीप कौर, रश्मिता मिंज और नीलू दादिया शामिल हैं।

और पढ़ें: न्यूनतम बैलेंस नहीं रखने पर SBI ने पेनाल्टी से कमाए 1,771 करोड़

इसके अलावा, इस टीम में मिडफील्डर नमिता टोप्पो, निक्की प्रधान, दीपिका, करिश्मा यादव, रेणुका यादव, नवजोत कौर, मोनिका, लिलिमा मिंज, नेहा गोयल, उदिता, एम. लिलि चानू, निलांजनी राय भी हैं।

फारवर्ड की बात की जाए, तो टीम में रानी, वंदना कटारिया, प्रीति दुबे, रीना खोकर, अनुपा बार्ला, सोनिका लालेरमसियामी, पूनम रानी, नवनीत कौर और नवप्रीत कौर को शामिल किया गया है।

और पढ़ें: ट्रंप के फैसले से पाकिस्तान में हड़कंप, PM ने बुलाई आपात बैठक

First Published : 02 Jan 2018, 05:22:24 PM

For all the Latest Sports News, More Sports News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

Related Tags:

HOCKEY WOMENS HOCKEY TEAM