logo-image

अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति के अगले सत्र की मेजबानी 2023 में करेगा मुंबई

इंटरनेशनल ओलंपिक कमेटी (IOC) ने 2023 में अंतररराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) के सत्र की मेजबानी के लिए मुंबई का नाम सलेक्ट किया है और कार्यक्रम को जिओ वर्ल्ड सेंटर में आयोजित करने की अनुमति दी है.

Updated on: 19 Feb 2022, 01:26 PM

नई दिल्ली :

आज इंटरनेशनल ओलंपिक कमेटी (IOC) की बैठक मुंबई में नहीं बीजिंग में हो रही है. इस बैठक को भारत से इंटरनेशनल ओलंपिक कमेटी की सदस्य नीता अंबानी (Nita Ambani) ने सम्बोधित किया है.बीजिंग में अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक कमेटी का 139वाँ अधिवेशन  हुआ है. इंटरनेशनल ओलंपिक कमेटी (IOC) ने 2023 में अंतररराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) के सत्र की मेजबानी के लिए मुंबई का नाम सलेक्ट किया है और कार्यक्रम को जिओ वर्ल्ड सेंटर में आयोजित करने की अनुमति दी है. 

आईओसी सदस्य नीती अंबानी, भारतीय ओलंपिक संघ के अध्यक्ष डॉ. नरिंदर बत्रा, केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर इस कार्यक्रम में मौजूद हैं. अपने आप में यह एक ऐतिहासिक कार्यक्रम है क्यूंकि आज से पहले भारत ने 40 साल के इतिहास में 1983 के बाद ऐसा कोई भी कार्यक्रम आयोजित नहीं किया है. 

नीता अम्बानी ने इस आयोजन के दौरान कहा," यह हमारी शुरू दिन से अभिलाषा थी कि हम ओलंपिक खेल को भारत में आयोजित करें. इसके साथ हम भारत में चाहते हैं कि लोकल स्तर पर भी स्पोर्ट्स डेवलपमेंट प्रोग्राम चलाये जाएं ताकि वो भी कुछ इससे सिख सकें". 

IOC अध्यक्ष ने कहा," हमने भारत को इसलिए चुना है क्यूंकि भारत दुनिया में दूसरे नंबर का सबसे ज्यादा आबादी वाला देश है. भारत के युवाओं में वो प्रतिभा भी देखने को मिलती है जिसकी ओलंपिक में उम्मीद भी की जाती है".