News Nation Logo

मुक्केबाज मेरीकाम को पद्म विभूषण और पीवी सिंधु को मिला पद्म भूषण सम्मान

छह बार की विश्व चैम्पियन मुक्केबाज एमसी मेरीकाम को शनिवार को देश के दूसरे सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार ‘पद्म विभूषण’ के लिए और बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधू को पद्म भूषण सम्मान के लिए चुना गया.

News Nation Bureau | Edited By : Deepak Pandey | Updated on: 26 Jan 2020, 01:00:00 AM
मुक्केबाज एमसी मेरीकाम और पीवी सिंधू

मुक्केबाज एमसी मेरीकाम और पीवी सिंधू (Photo Credit: न्यूज स्टेट)

दिल्ली:

छह बार की विश्व चैम्पियन मुक्केबाज एमसी मेरीकाम को शनिवार को देश के दूसरे सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार ‘पद्म विभूषण’ के लिए और बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधू को पद्म भूषण सम्मान के लिए चुना गया. पद्म पुरस्कारों के लिए कुल 8 खिलाड़ियों को चुना गया है, जिसमें पद्म श्री के लिए छह नामों की घोषणा की गई है. सरकार ने 71वें गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर पद्म पुरस्कारों की घोषणा की. 36 साल की मुक्केबाज मेरीकाम राज्यसभा की सदस्य भी है.

मेरीकाम ने अपने शानदार करियर में छह बार विश्व चैम्पियन बनने के अलावा 2012 लंदन ओलंपिक में कांस्य पदक जीता है. मणिपुर की इस मुक्केबाज को इससे पहले 2013 में पद्म भूषण और 2006 में पद्म श्री से सम्मानित किया गया था. वह शतरंज के जादूगर विश्वनाथन आनंद, पर्वतारोही एडमंड हिलेरी और महान क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर के बाद पद्म विभूषण हासिल करने वाली देश की चौथी खिलाड़ी हैं. तेंदुलकर को बाद में 2014 में देश के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार भारत रत्न से सम्मानित किया गया था.

चौबीस साल की सिंधू ने 2016 में रियो ओलंपिक में रजत पदक जीता था और वह विश्व चैम्पियन बनने वाली इकलौती भारतीय खिलाड़ी हैं. विश्व चैम्पियनशिप में पिछले साल स्वर्ण जीतने वाली सिंधू ने इस प्रतिष्ठित टूर्नामेंट में दो रजत और कांस्य पदक भी हासिल की है. सिंधू को 2015 में पद्म श्री से सम्मानित किया जा चुका है. पद्म श्री पुरस्कार के लिए जिन छह नामों की घोषणा की गई है, उनमें क्रिकेटर जहीर खान, भारतीय महिला हॉकी कप्तान रानी रामपाल, पूर्व हाकी खिलाड़ी एमपी गणेश, निशानेबाज जीतू राय, भारतीय महिला फुटबाल टीम की पूर्व कप्तान ओनाम बेमबेम देवी और तीरंदाज तरुणदीप राय शामिल हैं.

जहीर को देश का प्रतिनिधित्व करने वाले सर्वश्रेष्ठ तेज गेंदबाजों में गिना जाता है. 41 साल का यह पूर्व क्रिकेटर 2011 में विश्व कप जीतने वाली भारतीय टीम का हिस्सा था. वह टेस्ट में कपिल देव के बाद सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले भारतीय तेज गेंदबाज हैं. 25 साल की रानी रामपाल ने 200 से अधिक मैचों में देश का प्रतिनिधित्व किया है. उनकी कप्तानी में टीम ने तोक्यो ओलंपिक 2020 के लिए क्वालीफाई किया है. इस साल सात प्रमुख हस्तियों को पद्म विभूषण के लिए चुना गया है, जबकि पद्मभूषण के लिए 16 और पद्मश्री के लिए 118 लोग चुने गए हैं.

First Published : 26 Jan 2020, 01:00:00 AM

For all the Latest Sports News, More Sports News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.