logo-image

बॉक्सर मैरी कॉम ने पीएम मोदी को बताया- कौन हैं उनके फेवरेट खिलाड़ी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने मंगलवार को टोक्यो ओलंपिक जाने वाले खिलाड़ियों से बातचीत की. इस दौरान पीएम मोदी ने महिला बॉक्सर मैरी कॉम और पीवी सिंधु से भी बातचीत की.

Updated on: 13 Jul 2021, 06:48 PM

highlights

  • मैरी कॉम का करियर 2000 में शुरू हुआ
  • पश्चिम बंगाल में क्षेत्रीय चैम्पियनशिप में जीत हासिल की
  • 2001 में उन्होंने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रतिस्पर्धा शुरू कर दी

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने मंगलवार को टोक्यो ओलंपिक जाने वाले खिलाड़ियों से बातचीत की. इस दौरान पीएम मोदी ने महिला बॉक्सर मैरी कॉम और पीवी सिंधु से भी बातचीत की. प्रधानमंत्री मोदी ने मैरी कॉम से बातचीत के दौरान मैरी कॉम से पूछा कि आपका फेवरेट खिलड़ी कौन हैं. पीएम के इस सवाल पर मैरी कॉम ने बताया कि मेरे फेवरेट खिलाड़ी  मोहम्मद अली हैं. वह मेरे प्ररेणास्त्रोत रहे हैं. बता दें कि मैरी कॉम छह बार की विश्व चैंपियन हैं और वह 'सुपरमॉम' के नाम से मशहूर हैं.

दुनिया की दिग्गज मुक्केबाजों में शुमार एमसी मैरी कॉम (MC Mary Kom) टोक्यो ओलंपिक (Tokyo Olympics) में पदक की दावेदार हैं. लंदन ओलंपिक में कांस्य पदक अपने नाम कर चुकीं मैरी कॉम ने अब तक छह बार वर्ल्ड चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल जीता है. वह देश में मुक्केबाजी का पर्याय हैं. चार बच्चों की मां मैरी कॉम शानदार फॉर्म में चल रही हैं और पूरे देश को उम्मीद है कि वह टोक्यो से पदक लेकर ही लौटेंगी. मैरीकॉम एशियाई बॉक्सिंग चैंपियनशिप और बॉक्सम इंटरनेशनल टूर्नामेंट में क्रमश- रजत और कांस्य पदक जीतने के बाद टोक्यो-2020 खेलों में उतरेंगी. उनके पास करीब दो दशक का लंबा अनुभव है. 38 साल की मैरी भारत के ध्वजवाहक के रूप में टोक्यो में प्रवेश करेंगी. वह एक अरब भारतीयों की उम्मीदों और सपनों को लेकर उतरेंगी. 

मैरी कॉम का करियर 2000 में शुरू हुआ जब मैरी कॉम मणिपुर राज्य महिला मुक्केबाजी चैम्पियनशिप और पश्चिम बंगाल में क्षेत्रीय चैम्पियनशिप में जीत हासिल की. 2001 में मैरी कॉम अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रतिस्पर्धा शुरू कर दी. वह केवल 18 साल की थी जब मैरी कॉम पहली बार संयुक्त राज्य अमेरिका में आयोजित एआईबीए महिला विश्व मुक्केबाजी चैम्पियनशिप में अंतरराष्ट्रीय पदार्पण किया, और 48 किलो वर्ग में रजत पदक जीता. 2002 में मैरी कॉम तुर्की में द्वितीय एआईबीए महिला विश्व मुक्केबाजी चैम्पियनशिप में 45 किलो भार वर्ग में स्वर्ण पदक जीता. उसी साल मैरी कॉम हंगरी में विच कप में 45 किलो भार वर्ग में स्वर्ण पदक जीता.

प्रमुख उपलब्धियां

कांस्य पदक- ओलंपिक गेम्स - 2012, (फ्लाईवेट), लंदन

विश्व चैंपियनशिप

स्वर्ण पदक - पिनवेट, 2002 अंताल्या

स्वर्ण पदक - पिनवेट, 2005 पोडॉल्स्क

स्वर्ण पदक - पिनवेट, 2006 नई दिल्ली

स्वर्ण पदक - पिनवेट, 2008 निंगबो सिटी

स्वर्ण पदक - लाइट फ्लाईवेट, 2010 ब्रिजटाउन

स्वर्ण पदक - लाइट फ्लाईवेट, 2018 नई दिल्ली

रजत पदक - लाइट फ्लाईवेट, 2001 स्क्रैंटन

कांस्य पदक - फ्लाईवेट, 2019 उलान-उडे

एशियन गेम्स

स्वर्ण पदक - फ्लाईवेट, 2014 इंचियोन

कांस्य पदक - फ्लाईवेट, 2010 गुआंगजो

एशियाई चैंपियनशिप

स्वर्ण पदक - पिनवेट, 2003 हिसार

स्वर्ण पदक - पिनवेट, 2005 काऊशुंग

स्वर्ण पदक - पिनवेट, 2010 अस्ताना

स्वर्ण पदक - फ्लाईवेट, 2012 उलानबटार

स्वर्ण पदक - लाइट फ्लाईवेट, हो ची मिन्ह सिटी

रजत पदक - पिनवेट, 2008 गुवाहाटी

रजत पदक - फ्लाईवेट, 2021 दुबई

राष्ट्रमंडल खेल

स्वर्ण पदक - लाइट फ्लाईवेट, 2018 गोल्ड कोस्ट

एशियन इंडोर गेम्स

स्वर्ण पदक - पिनवेट, 2009 हनोई