logo-image

वीडियो: भारत की 101 साल की महिला धावक का कमाल, वर्ल्ड मास्टर्स गेम्स में जीता गोल्ड मेडल

टूर्नामेंट में बुधवार को मान कौर 200 मीटर रेस में भी हिस्सा लेंगी। इसके अलावा मान कौर ने गोला फेंक और भाला फेंक स्पर्धाओं में भी हिस्सा लेने का मन बनाया है।

Updated on: 24 Apr 2017, 11:47 PM

ऑकलैंड:

पुरानी कहावत है, जब दिल में कुछ करने का जज्बा हो तो फिर उम्र भी आपके हौसलों के रास्ते नहीं आती। भारत की 101 साल की धाविका मान कौर ने देश से हजारों किलोमीटर दूर न्यूजीलैंड में कुछ ऐसा ही कारनामा किया है।

मान कौर ने सोमवार को वर्ल्ड मास्टर्स गेम्स की 100 मीटर दौड़ का स्वर्ण पदक जीत लिया। चंडीगढ़ की रहने वाली मान कौर 100 साल की उम्र या उससे अधिक आयु वर्ग में अकेली प्रतिस्पर्धी थीं। उन्होंने एक मिनट 14 सेकेंड में रेस पूरी कर स्वर्ण पदक हासिल किया।

टूर्नामेंट में बुधवार को वह 200 मीटर रेस में भी हिस्सा लेंगी। इसके अलावा मान कौर ने गोला फेंक और भाला फेंक स्पर्धाओं में भी हिस्सा लेने का मन बनाया है। 

यह भी पढ़ें: सचिन तेंदुलकर भारत से पहले पाकिस्तानी टीम के लिए खेले थे, जानिए क्या है पूरी कहानी

अपने बेटे गुरदेव सिंह से प्रशिक्षण प्राप्त मान कौर अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर कई प्रतियोगिताओं में हिस्सा ले चुकी हैं। गुरदेव भी धावक हैं और कनाडा में रहते हैं।

बेटे के प्रोत्साहन पर मान कौर ने 93 वर्ष की अवस्था से एथलेटिक्स शुरू की।

वह पूरी दुनिया में होने वाले मास्टर्स गेम्स में 20 से अधिक पदक जीत चुकी हैं। वेबसाइट 'टीवीएनजेड डॉट को डॉट एनजेड' की रिपोर्ट में मान कौर के हवाले से कहा गया है, 'मेरा बेटो जो भी करता हैं मैं उसी का अनुसरण करती हूं। मैं अपने बेटे के साथ रोज अभ्यास करती हूं। खुद को फिट और स्वस्थ रखना मुझे पसंद है। मरते दम तक दौड़ती रहूंगी।'

यह भी पढ़ें: IPL 2017: वानखेड़े में सचिन तेंदुलकर ने मैच के बीच काटा केक, स्टेडियम में गूंजा 'हैप्पी बर्थडे सचिन'