News Nation Logo
मुंबई भी पहुंचा ओमीक्रॉन वैरिएंट, एक और मरीज मिला प्रियंका गांधी का बड़ा आरोप- UP TET घोटाले में दाल में कुछ काला ही नहीं, पूरी दाल ही काली है BJP योगी के नेतृत्व में लड़ेगी यूपी चुनाव: अमित शाहRead More » IPL 2022 : RCB के साथ फिर जुड़ेंगे एबी डिविलियर्स, विराट कोहली के साथ...!Read More » नवजोत सिंह सिद्धू ने फिर की भारत-पाक बार्डर खोलने की मांग ओमीक्रॉन को लेकर केंद्र की राज्यों को चिट्ठी, Omicron पर ट्रेसिंग और टेस्टिंग बढ़ाना जरूरी MSP गारंटी पर कमेटी के लिए 5 नामों पर बनी सहमति PM मोदी ने देवभूमि को किया प्रणाम, पढ़ी ये कविता 'जहां पर्वत गर्व सिखाते हैं...'Read More » ओमीक्रॉन खौफ के बीच टीम इंडिया का दक्षिण अफ्रीका दौरा टला न्यूजीलैंड में शामिल मुंबई के लड़के एजाज पटेल ने किया कमाल. लिए 10 विकेट

Tokyo Olympics:मेजबान जापान ने परेड कर कार्यक्रम का किया समापन Live

टोक्यों ओलंपिक (Tokyo Olympics) का शुभारंभ आज से होने जा रहा है. कोरोना महामारी की वजह से एक साल तक स्थगित होने के बाद अब इसका आयोजन होने हो रहा है. टोक्यों ओलंपिक (Tokyo Olympics) में दुनियाभर के 11 हजार से अधिक खिलाड़ी जापान पहुंच चुके हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Shailendra Kumar | Updated on: 23 Jul 2021, 07:20:43 PM
manpreet

Tokyo Olympics: आज से शुरू होगा 'खेलों का महाकुंभ' (Photo Credit: twitter@Tokyo2020)

highlights

  • टोक्यों ओलंपिक का शुभारंभ आज से होने जा रहा है
  • कोरोना महामारी की वजह से एक साल तक था स्थगित
  • उद्घाटन समारोह कई तरह की पाबंदियों के बीच आयोजित होगा

.

नई दिल्ली:

टोक्यों ओलंपिक (Tokyo Olympics) का शुभारंभ आज से होने जा रहा है. कोरोना महामारी की वजह से एक साल तक स्थगित होने के बाद अब इसका आयोजन होने हो रहा है. टोक्यों ओलंपिक (Tokyo Olympics) में दुनियाभर के 11 हजार से अधिक खिलाड़ी जापान पहुंच चुके हैं. ओलंपिक का उद्घाटन समारोह (Opening Ceremony) को एक सीमित और कई तरह की पाबंदियों के बीच आयोजित किया जाएगा. टोक्यो ओलंपिक का उद्घाटन समारोह भारतीय समयानुसार शाम 4:30 बजे से होगा. वहीं, टोक्यो ओलंपिक (Tokyo Olympics) की शुरुआत आज यानी शुक्रवार से हो चुकी है. भारत की तरफ से पहला मुकाबला तीरंदाजी का है. इसमें दीपिका (archer deepika kumari in Tokyo Olympics) रैंकिंग राउंड में निशाने लगा रही हैं. टोक्यों ओलंपिक (Tokyo Olympics) की लाइव अपडेट के लिए जुड़े रहिए NewsNationTV.com के साथ....

मेजबान जापान ने ओपनिंग सेरेमनी में सबसे आखिरी में परेड कर इस कार्यक्रम का समापन किया. जापान के 500 से भी ज्यादा खिलाड़ी ओलंपिक में किस्मत आजमा रहे हैं. 

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दी टीम इंडिया को शुभकामनाएं


दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दी टीम इंडिया को शुभकामनाएं. उन्होंने ट्वीट किया, "आज से टोक्यो में ओलंपिक की शुरुआत हो गई है. हम सभी भारतवासियों के प्यार और उम्मीदों के साथ हमारे सभी खिलाड़ी अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कर देश को ज़्यादा से ज़्यादा मेडल दिलाएंगे. टीम इंडिया को बहुत-बहुत शुभकामनाएं."

योहान ब्लेक और शेल-एन फ्रेसर की अगुवाई में देशों की परेड में जमैका ओलंपिक दल ने मार्च किया. 2017 विश्व चैंपियनशिप के बाद ट्रैक और फील्ड से संन्यास लेने के बाद इस साल जमैका टीम से उसैन बोल्ट नहीं दिख रहे है.

एथलीटों द्वारा लाए गए बीजों से हुए पेड़ों से बने ओलंपिक रिंग

छह बार की वर्ल्ड चैंपियन मुक्केबाज एमसी मैरीकॉम और पुरुष हॉकी टीम के कप्तान मनप्रीत सिंह ने टोक्यो के नेशनल स्टेडियम में उद्घाटन समारोह में परेड में भारतीय दल की अगुवाई की.

कोविड-19 पीड़ितों को श्रद्धांजलि : ओलंपिक समुदाय की ओर से कोरोना महामारी से सभी पीड़ितों को श्रद्धांजलि दिया गया, जिसके कारण 130 साल पुराने इतिहास में आधुनिक ओलंपिक खेल को पहली बार स्थगित करना पड़ा. कोरियामा नाम के एक कलाकार ने सालभर में पूरे दुनिया में वायरस के कारण हुई पीड़ा को दर्शाया.

Tokyo Olympics 2020 : आतिशबाजी के साथ टोक्यो ओलंपिक की शुरुआत 

भारतीय तीरंदाज अतानु दास, प्रवीण जाधव और तरुणदीप राय टोक्यो ओलंपिक के पहले दिन व्यक्तिगत पुरुष रैंकिंग राउंड में युमेनोशिमा रैंकिंग फील्ड में शुक्रवार को शीर्ष-30 में जगह नहीं बना सके.


ऐसे में जबकि प्रतियोगिता में सबसे कम उम्र के तीरंदाज, कोरिया के 17 वर्षीय किम जे देव ने 688 अंकों के साथ शीर्ष स्थान हासिल किया, दास, जाधव और राय की तिकड़ी ने कुछ उतार-चढ़ाव से भरा दिन बिताया.

12 सेट के बाद दीपिका का स्कोर 663
पहले हाफ में स्कोर - 334
सेकेंड हाफ
पहला सेट - 55
दूसरा सेट -  53
तीसरा सेट - 56
चौथा सेट - 58
पांचवा सेट - 53
छठा और आखिरी सेट - 54


रैंकिंग राउंड में 9वें स्थान पर रहीं दीपिका कुमारी


टॉप की तीन पोजिशन पर कोरिया की तीरंदाज बरकरार

11वें सेट के बाद दीपिका का स्कोर 609
पहले हाफ में स्कोर - 334
सेकेंड हाफ
पहला सेट - 55
दूसरा सेट -  53
तीसरा सेट - 56
चौथा सेट - 58
पांचवा सेट - 53


11वें सेट में 53 रहा दीपिका का स्कोर. फिर 7वें पोजिशन पर खिसकीं


टॉप की तीनों पोजिशन पर कोरिया है. आन सान 568 अंक के साथ पहले पर. कांग झी (564) दूसरे पर और जंग मिन्ही (562) तीसरे पर

10वें सेट के बाद दीपिका का स्कोर 556 हुआ
पहले हाफ में स्कोर - 334
सेकेंड हाफ
पहला सेट - 55
दूसरा सेट -  53
तीसरा सेट - 56
चौथा सेट - 58


10 सेट पूरे, दीपिका छठे पायदान पर

9 राउंड के बाद भी कोरिया की आन सान 513 अंक के साथ पहले स्थान पर हैं. जंग मिन्ही (507) दूसरे पर


9वें सेट के बाद दीपिका का स्कोर 498
पहले हाफ में स्कोर - 334
सेकेंड हाफ
पहला सेट - 55
दूसरा सेट -  53
तीसरा सेट - 56

9वें सेट के बाद 7वें नंबर पर आईं दीपिका


आठवें सेट के बाद दीपिका का स्कोर 442
पहले हाफ में स्कोर - 334
सेकेंड हाफ
पहला सेट - 55
दूसरा सेट -  53

8 राउंड के बाद कोरिया की आन सान के 457 अंक हैं. दीपिका 442 अंक के साथ 8वें नंबर पर.


8वें स्थान पर खिसकीं दीपिका


8वां सेट दीपिका के लिए अच्छा नहीं रहा. अब वह 8वें स्थान पर खिसक गई हैं. कोरिया की आन सान कुल 401 अंक के साथ पहले स्थान पर हैं.


यह रैंकिंग राउंड है. यह होता क्या है यह भी समझ लीजिए. अभी 12 सेट पूरे होने के बाद तीरंदाजों को 1 से 64 तक रैंक मिलेगी. इसके बाद टॉप रैंक वाले का 64वीं रैंक वाले से मुकाबला होगा. इसकी तरह दूसरी रैंक वाले का 63वीं रैंक वाली खिलाड़ी से.

सातवें सेट के बाद दीपिका का स्कोर 389
पहले हाफ में स्कोर - 334
सेकेंड हाफ
पहला सेट - 55


सेकेंड हाफ के पहले सेट में दीपिका के 55 अंक

First Published : 23 Jul 2021, 07:10:50 AM

For all the Latest Sports News, More Sports News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.