logo-image

क्रिकेट के दीवाने देश में कोविड -19 से थमा क्रिकेट, फुटबाल, हाकी, बैडमिंटन पर भी असर

क्रिकेट के दीवाने देश में कोविड-19 के चलते क्रिकेट थम गया, जबकि कम से कम अगले एक पखवाड़े तक बाकी खेल आयोजनों पर भी रोक लग गई है. दुनिया के सबसे ताकतवर और धनी क्रिकेट बोर्ड को शनिवार को आईपीएल की आठों फ्रेंचाइजी के मालिकों के साथ बैठक करनी पड़ी.

Updated on: 15 Mar 2020, 11:30 AM

New Delhi:

क्रिकेट के दीवाने देश में कोविड-19 के चलते क्रिकेट थम गया, जबकि कम से कम अगले एक पखवाड़े तक बाकी खेल आयोजनों पर भी रोक लग गई है. दुनिया के सबसे ताकतवर और धनी क्रिकेट बोर्ड को शनिवार को आईपीएल की आठों फ्रेंचाइजी के मालिकों के साथ बैठक करनी पड़ी. T20 क्रिकेट का सबसे बड़ा जलसा इंडियन प्रीमियर लीग 29 मार्च से शुरू होना था, जो अब 15 अप्रैल तक निलंबित कर दिया गया है. इसके साथ ही घरेलू सत्र के बाकी मैच आगामी सूचना तक स्थगित कर दिए गए हैं. बोर्ड ने दक्षिण अफ्रीका के साथ वनडे सीरीज भी रद कर दी थी. बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने कहा, हमने फ्रेंचाइजी मालिकों से बात की. उन्हें बताया कि ऐसा हो सकता है और अभी हमारी क्या स्थिति है । अभी टूर्नामेंट स्थगित हुआ है. हम स्थिति की समीक्षा करेंगे.

यह भी पढ़ें ः एमएस धोनी की बल्‍लेबाजी देखने का इंतजार अब हुआ और भी लंबा

फुटबाल, बैडमिंटन और हाकी टूर्नामेंटों पर भी इसकी गाज गिरी है. राष्ट्रीय फुटबाल महासंघ ने 31 मार्च तक सारे मैच स्थगित कर दिए हैं. वहीं इडिया ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट भी रद हो गया है, क्योंकि विश्व ईकाई ने 12 अप्रैल तक सारे टूर्नामेंट स्थगित कर दिए हैं. अंतरराष्ट्रीय हाकी महासंघ ने प्रो हाकी लीग के मैच 15 अप्रैल तक स्थगित कर दिए हैं. देश की शीर्ष फुटबाल संस्था ने बयान में कहा, स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी परामर्श और कई राज्य सरकारों के निर्देशों का पालन करते हुए एआईएफएफ के अंतर्गत आने वाली सभी फुटबाल गतिविधियां 31 मार्च 2020 तक निलंबित रहेंगी.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : तो क्‍या इस बार छोटी हो जाएगी दुनिया की सबसे बड़ी क्रिकेट लीग

बीसीसीआई ने जिन टूर्नामेंटों को स्थगित किया उनमें ईरानी कप, विज्जी ट्राफी, सीनियर महिला एकदिवसीय नाकआउट और सीनियर महिला वनडे चैलेंजर शामिल हैं. जिन जूनियर महिला टूर्नामेंट को आगामी नोटिस तक रोका गया है, उनमें अंडर-19 वनडे नाकआउट, अंडर-19 टी20 लीग, सुपर लीग और नाकआउट, अंडर-19 टी20 चैलेंजर ट्राफी, अंडर-23 नाकआउट और अंडर-23 वनडे चैलेंजर शामिल हैं. आईपीएल की किंग्स इलेवन पंजाब के सह मालिक नेस वाडिया ने कहा कि वह नहीं जानते कि यह टी20 टूर्नामेंट कब शुरू होगा. वाडिया ने आईपीएल मालिकों की सौरव गांगुली और सचिव जय शाह के साथ बैठक के बाद पत्रकारों से कहा, हम या कोई भी आज यह बताने की स्थिति में नहीं है कि यह टूर्नामेंट कब शुरू होगा. हम दो या तीन सप्ताह के बाद स्थिति की समीक्षा की करेंगे.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : आईपीएल को BCCI ने अपनाई यह नीति, पढ़िए यहां

उम्मीद है कि तब तक मामलों में कमी आ जाएगी. भारत में कोरोना वायरस के कारण अभी तक दो व्यक्तियों की मौत हो चुकी है, जबकि 80 से अधिक लोग संक्रमित पाए गए. इसके बाद सरकार ने भीड़ से बचने के लिए खेल प्रतियोगिताओं को दर्शकों के लिए बंद करने के निर्देश दिए. भारतीय महिला हाकी टीम के मुख्य कोच सोर्ड मारिन को कोरोना वायरस महामारी को देखते हुए यात्रा पाबंदियों के कारण अपने देश नीदरलैंड की यात्रा करने की योजना रद्द करनी पड़ी. मारिन को महिला हाकी टीम के राष्ट्रीय शिविर में एक सप्ताह के अवकाश के कारण शुक्रवार की रात को नीदरलैंड जाना था लेकिन इस 45 वर्षीय कोच को कोरोना वायरस के कारण अपनी योजना रद करनी पड़ी.