logo-image

खेल मंत्री ने कहा, ओलंपिक में ज्यादा पदक चाहिए तो तैराकी पर ध्यान लगाने की जरूरत

रीजीजू ने कहा कि ओलंपिक में किसी भी देश के लिये तैराकी में सफलता काफी अहम है क्योंकि इस खेल से काफी ज्यादा संख्या में पदक मिलते हैं.

Updated on: 30 Apr 2020, 08:05 PM

नई दिल्ली:

केंद्रीय खेल मंत्री किरेन रीजीजू ने गुरूवार को कहा कि अगर भारत ओलंपिक खेलों में अच्छा प्रदर्शन करना चाहता है तो देश को तरणताल के खेलों विशेषकर तैराकी पर ध्यान लगाना होगा. उन्होंने कहा कि ओलंपिक में किसी भी देश के लिये तैराकी में सफलता काफी अहम है क्योंकि इस खेल से काफी ज्यादा संख्या में पदक मिलते हैं. रीजीजू ने कहा कि भारत को तेजी से इस पर काम करना होगा ताकि 2028 खेलों तक तरणताल खेलों में प्रतिस्पर्धी बना जा सके.

ये भी पढ़ें- केन विलियम्सन और सुजी बेट्स चुने गए न्यूजीलैंड के सर्वश्रेष्ठ वनडे क्रिकेटर, रॉस टेलर को टी20 अवॉर्ड

उन्होंने कहा, ‘‘अगर इतिहास देखें तो ओलंपिक में शीर्ष देशों ने तैराकी में काफी बड़ी संख्या में पदक जीते हैं. पिछले पांच ओलंपिक में अमेरिका ने अपने कुल पदकों में से करीब 31 प्रतिशत तैराकी से हासिल किये.’’ रीजीजू ने कहा, ‘‘किसी भी देश के पास अच्छा मौका है क्योंकि तरणताल में काफी संख्या में स्पर्धायें होती हैं. आज हम तैराकी में ओलंपिक स्तर पर कहीं भी नहीं हैं लेकिन अगर हम उचित योजना, समर्पण और पर्याप्त संसाधनों के साथ काम करते हैं तो इस खेल में काफी संभावनायें हैं.’’