News Nation Logo

किक बॉक्सिंग : सुधीर सक्सेना ने दिल्ली ओलंपिक में जीता गोल्ड मेडल

अंतराष्ट्रीय किक बॉक्सिंग प्रतियोगिता में भारत का प्रतिनिधित्व कर चुके  दिल्ली के सुधीर सक्सेना ने दिल्ली ओलंपिक एसोसिएशन द्व्रारा आयोजित दिल्ली ओलंपिक गेम्स किकबॉक्सिंग में दिल्ली के लिए स्वर्ण  पदक हासिल करने में सफलता हासिल की.

News Nation Bureau | Edited By : Ankit Pramod | Updated on: 22 Mar 2021, 02:03:13 PM
boxing

सुधीर सक्सेना (Photo Credit: फाइल फोटो )

highlights

दिल्ली ओलंपिक एसोसिएशन द्व्रारा आयोजित दिल्ली ओलंपिक गेम्स किकबॉक्सिंग

सरकार और प्रायोजकों के बिना खेल के प्रति इतना जुनून और देश का मान बढ़ाने का इतना समर्पण उदाहरण

दिल्ली के फिजिकल सेंटर पंजाबी कॉलोनी नरेला स्टेडियम में 20से 21 मार्च 2021 तक चल रही थी

नई दिल्ली :

अंतराष्ट्रीय किक बॉक्सिंग प्रतियोगिता में भारत का प्रतिनिधित्व कर चुके  दिल्ली के सुधीर सक्सेना ने दिल्ली ओलंपिक एसोसिएशन द्व्रारा आयोजित दिल्ली ओलंपिक गेम्स किकबॉक्सिंग में दिल्ली के लिए स्वर्ण  पदक हासिल करने में सफलता हासिल की.
इस सफलता पर दिल्ली किकबॉक्सिंग के जनरल सेक्रेटरी श्री हर्ष दहिया ने सुधीर को बधाई दी. यह प्रतियोगिता दिल्ली के फिजिकल सेंटर पंजाबी कॉलोनी नरेला स्टेडियम में 20से 21 मार्च 2021 तक चल रही थी. एक मध्यमवर्गीय परिवार में जन्मे तथा अभी तक आर्थिक तंगी और प्रायोजकों के अभाव के बावजूद अपनी कड़ी मेहनत और सच्ची लगन से विभिन्न देशों के साथ लोहा लेते हुए भारत के लिए 1 स्वर्ण, 2 रजत और 2 कांस्य पदक जीतना अपने आप में एक गौरवपूर्ण बात है तो आश्चर्यचकित कर देने वाली भी.

ये भी पढ़ें: Ind Vs Eng 1st ODI: बदल गया है मैच का वक्त, कब कहां देखें LIVE मैच

आश्चर्यजनक इसलिए कि सरकार और प्रायोजकों के बिना खेल के प्रति इतना जुनून और देश का मान बढ़ाने का इतना समर्पण उदाहरण के तौर पर ही देखने सुनने में आता है. अंतराष्ट्रीय खेल किक बॉक्सिंग जिसमें भारत की पहुंच आज तक दुर्लभ देखी गई है, ऐसी अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता में विश्व चैम्पियनशिप और एशियन चैंपियनशिप के सदस्य सुधीर सक्सेना भारत के लिए विश्व स्तर पर एक गौरवपूर्ण भूमिका के किरदार हैं. 12 राष्ट्रीय पदकों और चालीस से अधिक राज्य स्तर के विभिन्न पदकों के विजेता रहे सुधीर आज भी खेल के प्रति लगनशील और देश के लिए समर्पित उदाहरण के रूप में संघर्षरत हैं. विभिन्न देशों में भारत का परचम लहराते आए सुधीर के बारे में भारत के किक बॉक्सिंग के कोच नित्यानंद प्रधान जी का कहना है कि सुधीर के हाथों में बचपन से ही भरपूर और गजब की ताकत बरकरार है और उनके हाथों के पंचो का कोई जवाब नहीं.

ये भी पढ़ें: Ind Vs Eng: टी20 इंटरनेशनल में सर्वाधिक रन बनाने वाले कप्तान बने कोहली

ऐसे विलक्षण प्रतिभा के धनी सुधीर सक्सेना को भारत सरकार तथा प्रायोजकों की ओर से स्नेह समर्थन और हौसला-अफजाई मिले तो इसमें कोई संदेह नहीं कि आगामी अंतरराष्ट्रीय किक बॉक्सिंग खेल प्रतियोगिता में विश्व स्तर पर भारत को परचम लहराने से कोई नहीं रोक सकता.

 

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 22 Mar 2021, 02:03:13 PM

For all the Latest Sports News, More Sports News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

Related Tags:

Kick Boxing