News Nation Logo

Khelo India Youth Games 2019: कुश्ती में हरियाणा की लड़कियों ने जीते सभी 7 स्वर्ण पदक

IANS | Edited By : Saketanand Gyan | Updated on: 10 Jan 2019, 11:40:43 PM
कुश्ती में हरियाणा की लड़कियों ने जीते सभी 7 स्वर्ण पदक (फोटो : @Media_SAI)

पुणे:  

हरियाणा की लड़कियों ने अपनी श्रेष्ठता साबित करते हुए खेलो इंडिया यूथ गेम्स-2019 के दूसरे दिन गुरुवार को कुश्ती के अंडर-17 वर्ग में सभी 7 स्वर्ण पदक अपने नाम कर लिए. अपने पहलवानों की इस प्रदर्शन से उत्साहित हरियाणा के कोच विजेन्दर ने कहा, 'सरकार की ओर से मिले समर्थन, बुनियादी ढांचे और मौकों ने हमारी लड़कियों में आत्मविश्वास पैदा किया है. ये पहलवान निडर हैं और वे अंत तक लड़ती हैं. मुझे लगता है कि इससे फर्क पड़ता है.'

हरियाणा ने सात स्वर्ण पदकों के अलावा एक रजत और पांच कांस्य पदक भी अपने किए. मेजबान महाराष्ट्र ने कड़ी चुनौती पेश की लेकिन उसे दो रजत और पांच कांस्य पदक से ही संतोष करना पड़ा.

लड़कों के अंडर-21 वर्ग के ग्रीको रोमन वर्ग में हरियाणा के पहलवानों ने दो स्वर्ण और दो रजत पदक जीते. वहीं महाराष्ट्र के लिए गोकुल यादव ने 77 किलोग्राम भार वर्ग में और रोहित अहिरे ने 72 किग्रा वर्ग में रजत पदक पर कब्जा जमाया. दिग्विजय भोंदवे को 97 किग्रा में कांस्य से संतोष करना पड़ा.

हरियाणा की हेनी कुमार ने 46 किग्रा वर्ग के फाइनल में मेजबान महाराष्ट्र की कल्याणी गाडेकर को 4-3 से पराजित कर सोने का तमगा हासिल किया. कल्याणी ने सेमीफाइनल में एशियन यू-15 वर्ग की चैम्पियन हरियाणा की स्वाति मलिक को हराकर फाइनल में प्रवेश किया.

और पढ़ें : मैरी कॉम ने हासिल किया एक और खास मुकाम, AIBA की रैंकिंग में टॉप पर पहुंची

फाइनल में उन्हें खिताब का प्रबल दावेदार माना जा रहा था और वह पहले 3-2 से आगे थीं लेकिन हेनी ने वापसी करते हुए दो अंक लेकर मुकाबला जीत लिया.

यही कहानी 57 किग्रा में भी देखने को मिली जब महाराष्ट्र की भाग्यश्री पहले हाफ तक हरियाणा की मंजू पर 4-0 की बढ़त बनाए हुई थी. लेकिन मंजू ने दूसरे हाफ में अपने विपक्षी खिलाड़ी को बिना कोई मौका दिए लगातार 14 अंक लेकर मुकाबला अपने नाम कर लिया.

और पढ़ें : Khelo India Youth Games: राज्यवर्धन सिंह राठौड़ ने लॉन्च किया बस 5 मिनट और चैलेंज

महाराष्ट्र की लड़कियों की यू-17 के कोच शबनम शेख ने कहा, 'दुर्भाग्यवश, हमारे दो पहलवान फाइनल बाधा पार नहीं कर पाए, अन्यथा आज हम दो स्वर्ण पदक जीत सकते थे. भाग्यश्री का पैर फंस गया जिससे पदक जीतने की उसकी संभावनाएं खत्म हो गई जबकि कल्याणी में अनुभव की कमी थी.'

अन्य वर्गो में एंतिम (49 किग्रा), निशू (53 किग्रा), प्रियांका (61 किग्रा), रितीका (65 किग्रा) और प्रिया (69 किग्रा) ने अपने-अपने वर्ग में हरियाणा के लिए स्वर्ण पदक जीते.

First Published : 10 Jan 2019, 11:40:38 PM

For all the Latest Sports News, More Sports News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.