logo-image

भाला फेंक खिलाड़ी शिवपाल सिंह ने टोक्यो ओलंपिक के लिए किया क्वालीफाई

शिवपाल का निजी सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 86.23 मीटर है जो उन्होंने पिछले साल दोहा में एशियाई चैंपियशिप में रजत पदक जीतने के दौरान बनाया था.

Updated on: 11 Mar 2020, 12:41 PM

पोटचेफ्सट्रूम:

भारत के भाला फेंक के खिलाड़ी शिवपाल सिंह ने यहां एक प्रतियोगिता के दौरान तोक्यो खेलों का क्वालीफाइंग स्तर हासिल करके अपने पहले ओलंपिक खेलों के लिए क्वालीफाई किया. स्टार खिलाड़ी नीरज चोपड़ा के बाद 24 साल के शिवपाल तोक्यो ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने वाले भारत के दूसरे भाला फेंक खिलाड़ी हैं. शिवपाल ने मंगलवार को मैकआर्थर स्टेडियम में एसीएनडब्ल्यू प्रतियोगिता के दौरान अपने पांचवें प्रयास में 85.47 मीटर के स्तर के साथ स्वर्ण पदक जीता और ओलंपिक के लिए क्वालीफाई किया.

ये भी पढ़ें- IPL History, Part-5: धोनी की CSK को हराकर गंभीर की KKR ने जीता था पहला खिताब

85 मीटर है ओलंपिक का क्वालीफाइंग स्तर

ओलंपिक का क्वालीफाइंग स्तर 85 मीटर है. भारतीय एथलेटिक्स महासंघ ने ट्वीट किया, ‘‘शिवपाल सिंह ने दक्षिण अफ्रीका में पुरुष भाला फेंक स्पर्धा में 85.47 मीटर के प्रयास के साथ तोक्यो ओलंपिक 2020 के लिए क्वालीफाई कर लिया है.’’ एक अन्य भारतीय अक्षदीप सिंह 75 मीटर के अपने सर्वश्रेष्ठ प्रयास के साथ तीसरे स्थान पर रहे. स्पर्धा में चार खिलाड़ियों ने हिस्सा लिया. चोपड़ा ने यहां जनवरी में एसीएनडब्ल्यू लीग में ही 87.86 मीटर के प्रयास के साथ तोक्यो खेलों में जगह बनाई थी.

ये भी पढ़ें- इस दिग्गज बल्लेबाज ने जमकर की महेंद्र सिंह धोनी की तारीफ, बोले- मैच फिनिश करने में मास्टर हैं माही

86.23 मीटर है शिवपाल का निजी सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन

चोपड़ा और शिवपाल दोनों यहां ट्रेनिंग कर रहे हैं. शिवपाल का निजी सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 86.23 मीटर है जो उन्होंने पिछले साल दोहा में एशियाई चैंपियशिप में रजत पदक जीतने के दौरान बनाया था. राष्ट्रीय रिकार्ड धारक अनु रानी ने भी महिला भाला फेंक में साल की अपनी पहली स्पर्धा में 61.15 मीटर के प्रयास से स्वर्ण पदक जीता. उनका यह प्रसास हालांकि 64 मीटर के तोक्यो ओलंपिक के क्वालीफाइंग स्तर से काफी कम रहा.