logo-image

इंग्लैड में हुई F1 Schools World Championship में पहली बार भारत का कब्जा

जम्मू के जोधमल पब्लिक स्कूल (Jodhamal Public School Jammu) के बच्चों की टीम ने इंग्लैंड (England) में हुई एफ 1 रेसिंग स्कूल वर्ल्ड चैंपियनशिप में जीत हासिल कर देश का नाम पूरी दुनिया में रोशन कर दिया है.

Updated on: 13 Sep 2022, 03:46 PM

नई दिल्ली:

F1 Racing Schools World Championship: जम्मू के जोधमल पब्लिक स्कूल (Jodhamal Public School Jammu) के बच्चों ने कमाल कर दिया है. इंग्लैंड (England) में हुई एफ 1 रेसिंग स्कूल वर्ल्ड चैंपियनशिप में जोधमल पब्लिक स्कूल के बच्चों ने जीत हासिल कर देश का नाम पूरी दुनिया में रोशन कर दिया है. दरअसल हाल ही में इंग्लैंड में वर्ल्ड चैंपियनशिप (World Championship 2022) का आयोजन किया गया था, जिसमें 25 देशों के 55 टीम शामिल हुई थी. अलग अलग देशों को हराते हुए जम्मू (Jammu) के स्कूल की टीम Helios ने फाइनल में चीन (China) को हराते हुए जीत हासिल की और वर्ष 2022 की वर्ल्ड चैंपियन बन गई. 

इस जीत को हासिल करने के लिए जोधमल पब्लिक स्कूल के टीचर्स और बच्चों को लगातार मिलकर 4 साल तक मेहनत करनी पड़ी. इस चैंपियनशिप में जोधमल पब्लिक स्कूल के छात्रों ने एफ1 स्कूल कार (F1 School Car) को खुद ही डिजाइन किया था. इसे कार को डिजाइन करने के लिए दुनिया भर की अलग-अलग जगहों से अलग-अलग पार्ट्स को स्कूल द्वारा मंगवाया गया. इतना ही नहीं बच्चों ने इसके लिए कड़ी ट्रेनिंग भी की.  इस रेस के ट्रैक पर प्रैक्टिस करने के लिए जरूरी 25 मीटर ट्रैक के लिए इन स्कूल के बच्चो को दिल्ली (Delhi) में जाकर ट्रेनिंग भी करनी पड़ी.

इंग्लैंड में हुए फाइनल मैच में Team Helios ने चीन की टीम को मात्र 0.027 सेकंड के अंतर से हरा दिया. ये पहला मौका है जब भारत के बच्चों ने इस चैंपियनशिप को जीतने में सफलता हासिल की है. इससे पहले सिर्फ यूरोपीय देशों के ही स्कूली छात्रों ने ही इस चैंपियनशिप को जीता था.

यह भी पढ़ें: T20 World Cup Rohit Sharma: हिटमैन का कमाल, ऐसा करने वाले पहले प्लेयर बने रोहित शर्मा

यह भी पढ़ें: T20 WC 2007 वाली टीम का हिस्सा थे ये दो प्लेयर्स, 15 साल बाद फिर चमकाएंगे इंडिया की किस्मत!