News Nation Logo
Banner

IPKL: 13 मई से शुरू होगा इंडो इंटरनेशनल प्रीमियर कबड्डी लीग का पहला संस्करण, मैदान में होंगी 8 टीमें

लीग के मैच पुणे, मैसूर और बेंगलुरू में खेले जाएंगा. पहले संस्करण में आठ टीमों के बीच कुल 44 मैच होंगे. इसमें कुल 160 खिलाड़ी शिरकत करेंगे, जिनमें 16 विदेशी खिलाड़ी हैं.

IANS | Updated on: 10 Apr 2019, 03:40:56 PM
image courtesy: IANS

image courtesy: IANS

नई दिल्ली:

एनकेएफआई और डीस्पोर्ट ने बुधवार को इंडो इंटरनेशनल प्रीमियर कबड्डी लीग (आईपीकेएल) के पहले संस्करण की तारीखों की घोषणा कर दी है. यह नई लीग 13 मई से शुरू हो रही है जो चार जून तक चलेगी. इस नई कबड्डी लीग की खास बात यह है कि इसमें खिलाड़ियों को भी आय में हिस्सेदार बनाएगा. खिलाड़ियों को उनके निर्धारित वेतन और पुरस्कार के अलावा लीग से होने वाली आय का 20 फीसदी हिस्सा दिया जाएगा. भारत के पूर्व क्रिकेट स्टार वीरेंद्र सहवाग ने इस लीग का समर्थन कर रहे हैं. उन्होंने आज यहां के समारोह में लीग के लोगो का अनावरण किया. सहवाग ने इस मौके पर कहा, "जकार्ता एशियाई खेलों में भारतीय कबड्डी टीम जब स्वर्ण पदक हासिल करने से चूक गई थी, तब पूरे देश को तकलीफ हुई थी. कबड्डी देश का गौरव है. आईपीकेएल के आयोजक जब मेरे पास आए तो मुझे लगा कि इनके विचार और जुनून निश्चित तौर पर भारत को एशियाई और विश्व कबड्डी पटल पर खोया गौरव दोबारा हासिल करने में मदद करेंगे."

ये भी पढ़ें- IPL 12: KKR का टॉप ऑर्डर ध्वस्त करने के बाद दीपक चाहर ने इस शख्स को दिया क्रेडिट, मैच के बाद कही ये बात

लीग के मैच पुणे, मैसूर और बेंगलुरू में खेले जाएंगा. पहले संस्करण में आठ टीमों के बीच कुल 44 मैच होंगे. इसमें कुल 160 खिलाड़ी शिरकत करेंगे, जिनमें 16 विदेशी खिलाड़ी हैं. सभी खिलाड़ियों का चयन देश भर में आयोजित ट्रायल्स से हुआ है और यह ट्रायल सभी के लिए खुला था. लीग का सीधा प्रसारण डीस्पोर्ट (अंग्रेजी), एमटीवी एवं एमटीवी एचडीप्लस (हिंदी), डीडीस्पोर्ट (हिंदी) के अलावा कई क्षेत्रीय नेटवकर्स पर भी होगा. इस कार्यक्रम में मौजूद आईपीकेएल के निदेशक रवि किरन ने कहा, "पूरा देश कबड्डी से बेइंतेहां प्यार करता है और हमारा यह प्रयास इस लगातार बढ़ते खेल को और आगे ले जाने तथा इसके इर्द-गिर्द एक पारदर्शी व्यवस्था कायम करने की दिशा में एक कदम है."

ये भी पढ़ें- IPL 12: कोलकाता के सिर से 'जीत का नशा' उतारने के बाद धोनी ने दिया ये बयान, भज्जी और ताहिर को बताया 'पुरानी शराब'

लीग के आधिकारिक प्रसारणकर्ता डीस्पोर्ट के महानिदेशक और मुख् कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) ने इस अवसर पर कहा, "दर्शकों और प्रशंसकों के बीच लाइव स्पोर्ट एक्शन लाने की दिशा में हमारे प्रयासों का यह शानदार पल है. आईपीकेएल इसलिए खास है क्योंकि एनकेएफ का यह विजन उसके साथ है कि फैन और खिलाड़ी किसी भी खेल के दो सबसे अहम साझेदार हैं और इसी कारण एनकेएफ ने इन्हें सबसे अधिक महत्व दिया है." लागी के प्लेऑफ और फाइनल मैच बेंगलुरू के कांतिरावा स्टेडियम में आयोजित किए जाएंगे. लीग में कुल आठ टीमें हिस्सा ले रही हैं. इनके नाम बेंगलुरू राइनोज, चेन्नई चैलेंजर्स, दिलेर दिल्ली, तेलुगू बुल्स, पुणे प्राइड, हरियाणा हीरोज, मुम्बई चे राजे और राजस्थान राजपूत्स हैं.

First Published : 10 Apr 2019, 03:40:51 PM

For all the Latest Sports News, More Sports News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो