logo-image

बिना दर्शकों के ओलंपिक का आयोजन नहीं करना चाहता आईओसी, जानें क्या बोले थॉमस बाक

इससे पहले, जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने कहा था कि अगर टोक्यो ओलंपिक खेलों को और आगे बढ़ाया जाता है तो इसे रद्द कर दिया जाएगा.

Updated on: 21 May 2020, 07:33 PM

लंदन:

अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) के अध्यक्ष थॉमस बाक ने माना है कि अगर अगले साल टोक्यो ओलंपिक का आयोजन नहीं हो पाता है तो इसे रद्द ही करना होगा. टोक्यो ओलंपिक का आयोजन इस साल जुलाई-अगस्त में होना था, लेकिन कोरोनावायरस महामारी के कारण इसे अगले साल तक के लिए स्थगित कर दिया गया है. अगले साल अब इसका आयोजन 23 जुलाई से आठ अगस्त तक होगा. इससे पहले, जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने कहा था कि अगर टोक्यो ओलंपिक खेलों को और आगे बढ़ाया जाता है तो इसे रद्द कर दिया जाएगा.

ये भी पढ़ें- साइ ने अभ्यास की मानक संचालन प्रक्रिया जारी की, इस विषय पर नहीं दी कोई जानकारी

अब बाक ने भी इस बात पर सहमति जताई है कि अगर अगले साल तक कोरोना वायरस महामारी पर नियंत्रण नहीं पाया जा सकता है तो खेलों को रद्द करना पड़ेगा. बीबीसी ने बाक के हवाले से कहा, "आप आयोजन समिति में 3000 या 5000 लोगों को लगातार नियुक्ति पर नहीं रख सकते. आप खिलाड़ियों को अनिश्चितता की स्थिति में नहीं रख सकते." उन्होंने कहा, "इसका कोई खाका नहीं है इसलिए हमें दिन-प्रतिदिन इसे मजबूत करना होगा. यह बेहद चुनौतीपूर्ण है और एक ही समय में आकर्षक है."

ये भी पढ़ें- सिर्फ हार्दिक पांड्या से तुलना करुंगा तो अपना स्वाभाविक खेल नहीं दिखा पाउंगा: विजय शंकर

यह पूछे जाने पर कि क्या ओलंपिक को भी बिना दर्शकों के रूप में देखा जाएगा, बाक ने कहा कि वे विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के चर्चा करने के बाद ही किसी निष्कर्ष पर आएंगे. बाक ने कहा, "यह वह नहीं है जो हम चाहते हैं क्योंकि ओलंपिक की भावना प्रशंसकों को एकजुट करने के बारे में है. यही खेलों को इतना खास बनाता है कि वे एक ओलंपिक स्टेडियम में हैं. दुनिया भर के सभी प्रशंसक एक साथ हैं."