logo-image

International Olympic Day: ओलंपिक डे की ये है खासियत, 2023 की थीम है जबरदस्त

International Olympic Day 2023: अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक डे क्यों है पूरे विश्व के लिए खास. इस दिन ने विश्व में खेल को नया आयाम दिया है.

Updated on: 23 Jun 2023, 12:17 PM

नई दिल्ली:

International Olympic Day 2023: आज पूरा विश्व अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक डे मना रहा है. जी हां. ओलंपिक गेम का फैन कौन नहीं है. हम सभी इसके दीवाने हैं. क्या आप जानते हैं कि इस दिन का क्या महत्व है, कब से शुरू हुआ और इस साल इस ओलंपिक डे की क्या थीम रखी गई है, अगर नहीं, तो ये  आर्टिकल आपके काफी काम का है. सबसे पहली बात करते हैं ओलंपिक के बारे में. बात साल 19 वीं शताब्दी की शुरुआत की है जब सभी लोग शौकिया तौर पर फुटबॉल खेला करते थे. बाद में इन सभी को महसूस हुआ कि क्यों ना इन गेम को एक कंपटीशन में लाया जाए, जिससे खेल को तो बढ़ावा मिलेगा ही साथ में हेल्थ के लिए भी अच्छा रहेगा. पहले अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक डे की बात करें तो 23 जून 1948 से इसकी शुरूआत हुई थी.

ये भी पढे़ं : सचिन तेंदुलकर के 2 अनचाहे रिकॉर्ड्स, जिन्हें शायद ही जानते होंगे आप

फिर क्या था 19 वीं शताब्दी के आखिर से ओलंपिक की शुरुआत हुई और आज देखते ही देखते यह संघ ऊंचाइयों पर पहुंच गया है. इस साल ओलंपिक देकर थीम की बात करें तो टीम का नाम है लेट्स मूव. यानी भागदौड़ भरी जिंदगी में कुछ पल अपने शरीर के लिए निकालें, फिजिकल एक्टिविटी को बढाएं. जिससे शरीर स्वस्थ रहे.

ये भी पढ़ें : एक इंस्टा पोस्ट से इतना कमाते हैं विराट, जितने में आप खरीद लेंगे गाड़ी-बंगला

ओलंपिक विश्व को खेल के मामले में काफी ऊंचाइयों दी है. आज अगर फुटबॉल इतना चाहेता गेम है तो कहीं ना कहीं इसमें ओलंपिक का सहयोग है. भारत के अंदर अब फुटबॉल, वॉलीबॉल जैसे गेम्स के प्रति लोगों की दीवानगी बड़ी है. क्रिकेट को कहीं ना कहीं फुटबॉल टक्कर देता हुआ नजर आ रहा है तो इसमें भी ओलंपिक ने अपना रोल निभाया है. उम्मीद करते हैं विश्व में खेल के प्रति लोग ऐसे ही जागरूक रहेंगे, और खेल को बढ़ावा देंगे.