News Nation Logo

Birthday Special: नारायण कार्तिकेयन बने थे भारत के पहले Formula 1 रेसर, चलाते हैं 2.5 करोड़ की ये कार

कार्तिकेयन का जन्म 14 जनवरी 1977 को तमिलनाडु के कोयंबतूर में हुआ था.

News Nation Bureau | Edited By : Sunil Chaurasia | Updated on: 14 Jan 2019, 11:23:08 AM
image: narain karthikeyan/twitter

नई दिल्ली:

भारत के पहले फॉर्मुला वन (Formula 1) रेसर नारायण कार्तिकेयन का आज अपना 43वां जन्मदिन मना रहे हैं. कार्तिकेयन का जन्म 14 जनवरी 1977 को तमिलनाडु के कोयंबतूर में हुआ था. कार्तिकेयन ने साल 2005 में जॉर्डन की टीम के ड्राइवर बन अपने Formula 1 करियर की शुरूआत की थी. कार्तिकेयन को बचपन से ही ड्राइविंग और रेसिंग का बहुत शौक था. आपको बता दें कि नारायण के पिता जीआर कार्तिकेयन भारतीय नेशनल रैली के चैंपियन रह चुके हैं.

ये भी पढ़ें- जोहान्सबर्ग टेस्ट: दक्षिण अफ्रीका ने दिया 381 रनों का लक्ष्य, पाकिस्तान की सधी शुरूआत

कार्तिकेयन को कार रेसिंग का इतना जबरदस्त शौक था कि उन्होंने फ्रांस जाकर ट्रेनिंग ली. उनकी रेसिंग ट्रेनिंग इल्फ विंडफील्ड रेसिंग स्कूल में हुई, जहां उन्होंने कार रेसिंग की अहम बारीकियों को सीखा था. नारायण कार्तिकेयन, भारत सरकार द्वारा पद्म श्री पुरस्कार से भी नवाजे जा चुके हैं.

ये भी पढ़ें- गाय की कोख से जन्मा एक आंख वाला बछड़ा, भगवान समझ पूजा-पाठ में जुटे लोग, सच्चाई जान रह जाएंगे दंग

कार के शौकीन कार्तिकेयन फिलहाल ट्रैक ओरियेंटेड रोड कार Porsche 911 GT3 चलाते हैं. लेकिन उनकी पहली कार के बारे में जानकर आपको काफी हैरानी होगी. कार्तिकेयन की पहली कार Maruti 800 थी, जिसे वह अपने कॉलेज के दिनों में चलाया करते थे. अपनी Maruti 800 का जिक्र करते हुए कार्तिकेयन ने एक इंटरव्यू में कहा था कि 800 को चलाने का मजा अलग ही था, जो सभी कारों में नहीं मिलता.

First Published : 14 Jan 2019, 10:53:01 AM

For all the Latest Sports News, More Sports News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.