logo-image

भारतीय महिला हॉकी टीम ने फिर रचा इतिहास, दूसरी बार ओलंपिक के लिए किया क्वालीफाई

भारतीय महिला हॉकी टीम (Indian Women Hockey) ने शनिवार को दोबारा इतिहास रच दिया.

Updated on: 02 Nov 2019, 08:17 PM

नई दिल्ली:

भारतीय महिला हॉकी टीम (Indian Women Hockey) ने शनिवार को दोबारा इतिहास रच दिया. हॉकी ओलिंपिक क्वॉलिफायर के दूसरे मुकाबले में भारतीय महिला टीम को अमेरिका से हार के बाद भी टोक्यो ओलंपिक का टिकट मिल गया है. भुवनेश्वर में शनिवार को खेले गए मुकाबले में 13वीं रैंक की अमेरिकी टीम ने भारतीय टीम को 4-1 से शिकस्त दी. बावजूद इसके सर्वाधिक गोल के आधार पर भारतीय टीम ने लगातार दूसरी बार ओलंपिक के लिए क्वालीफाई कर लिया. 

यह भी पढ़ेंः Delhi Court: तीस हजारी कोर्ट में जानें क्यों भिड़े पुलिस और वकील, बवाल की ये है वजह

इससे पहले शुक्रवार को भारतीय महिला टीम ने अमेरिकी टीम को 5-1 से हराया था तो वहीं शनिवार को दूसरे मुकाबले में भारत को 1-4 से हार झेलनी पड़ी.  लेकिन, दोनों मैचों के गोल मिलाकर भारत ने अमेरिका को 6-5 से हराकर 2020 में होने वाले टोक्यो ओलंपिक के लिए क्वालीफाई कर लिया. रानी रामपाल के गोल के बाद भी भारत ने अपनी लीड का बचाव किया और हूटर बजने तक भारत को लीड में बनाए रखा. 

भारत ने आखिरी क्वार्टर में अच्छी वापसी करते हुए मैच का दूसरा गोल दागा. कप्तान रानी रानपाल ने लॉन्ग बॉल को ट्रैप किया और डी के अंदर कुछ देर संघर्ष करने के बाद नेट के ऊपर के हिस्से में बॉल को डाला और गोल किया. भारत कुल स्कोर में 6-5 से आगे हो गया है. इसके बाद दोनों ही टीमों पर दबाव बढ़ गया था. अमेरिका की टीम को यहां एक बराबरी के गोल की तलाश में थी वहीं भारत को अपनी इस बढ़त का बचाव करना था.

यह भी पढ़ेंः दिल्ली-NCR में प्रदूषण से मिल सकती है राहत, तेज हवा के बाद हुई बारिश

अमेरिका ने गुरजीत के ऑब्सट्रक्शन को लेकर रेफरल लिया, उन्हें फ्री हिट दी गई लेकिन कॉर्नर नहीं मिला. रानी रामपाल के गोल के बाद भारत ने अपनी लीड का बचाव किया और हूटर बजने तक भारत को लीड में बनाए रखा. इसके साथ ही भारत ने टोक्यो ओलिंपिक के लिए क्वालिफाई कर लिया है. भारतीय महिला टीम लगातार दूसरी बार ओलिंपिक खेले.

वहीं, महिला टीम के बाद अब पुरुष टीम अपने ओलिंपिक क्वालिफायर के दूसरे मैच के लिए मैदान पर आएगी. भारत ने पहले लेग के मुकाबले में रूस को 4-2 से हराया था और उनके पास दो गोल की बढ़त है.