logo-image

फीफा रैंकिंग में भारतीय फुटबॉल टीम 101वें स्थान पर, 20 सालों बाद लगाई इतनी लंबी छलांग

म्यांमार के खिलाफ भारत को मिली जीत का फायदा भारतीय फुटबॉल टीम को रैंकिंग के रूप में मिला है। भारत ने फीफा की रैंकिंग में लंबी छंलाग लगाते हुए विश्व की नंबर 101 टीम में बन गई है।

Updated on: 06 Apr 2017, 05:09 PM

नई दिल्ली:

भारतीय फुटबॉल टीम के लिए यह वक्त अच्छा साबितो हो रहा है। म्यांमार के खिलाफ भारत को मिली जीत का फायदा भारतीय फुटबॉल टीम को रैंकिंग के रूप में मिला है। भारत ने फीफा की रैंकिंग में लंबी छंलाग लगाते हुए विश्व की नंबर 101 टीम में बन गई है। यह भारत की पिछले 20 सालों में सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग है।

1996 से मिली थी सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग

भारत की फुटबॉल में अबतक सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग नंबर 96 रही है। जिसे भारत ने 1996 में हासिल किया था। इसके अलावा भारत नवंबर 1993 में 99वें और अप्रैल 1996 में 100वें स्थान पर रहा था। पिछले दो सालों में भारतीय टीम ने बहुत अच्छा प्रदर्शन किया। जिसका फायदा उसे रैंकिंग के तरह मिला है।

यह भी पढ़ें- महेश भूपति ने लिएंडर पेस को डेविस कप से किया बाहर, रोहन बोपन्ना टीम में शामिल

पिछले महीने भारत की रैंकिंग

भारत पिछले महीने तक 132वें स्थान पर था लेकिन कंबोडिया के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय मैच में 3-2 और म्यांमा के खिलाफ एएफसी एशिया कप क्वालीफायर में 1-0 की जीत से टीम 31 पायदान की लंबी छलांग लगाने में सफल रही। इससे भारत दो दशक के बाद पहली बार शीर्ष 100 में जगह बनाने के करीब पहुंच गया है।

भारतीय फुटबॉल टीम के नेशनल कोच स्टीफन ने कहा, 'टीम के लिये यह बेहद कठिन रहा, हमने कई युवाओं को टीम में जगह दी और वे हमारे फैसले पर खरे उतरे, मैं इस फैसले से काफी खुश हूं।' इसके बाद उन्होंने कहा 'इस सफलता को हासिल करने में पूरी टीम का योगदान है, टीम अधिकारियों ने मुझे मशवरा दिया था, जिसके बाद मैंने उनकी बात का सम्मान रखते हुए अपना काम किया, इससे पहले मुझे लग रहा था कि यह कभी संभव नहीं होगा। लेकिन ऐसा हुआ।'

यह भी पढ़ें- पाकिस्तान टेस्ट टीम के कप्तान मिस्बाह उल हक ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट को कहा अलविदा