News Nation Logo
Banner

कोविड-19 मामले ने मुझे मानसिक रूप से मजबूत बनाया: हॉकी कप्तान मनप्रीत

भारतीय हॉकी टीम के कप्तान मनप्रीत सिंह ने कहा है कि कोरोना वायरस से उबरते हुए क्वारंटीन में बिताए तनावपूर्ण समय ने उन्हें मानसिक रूप से मजबूत खिलाड़ी बनाया जो अब मैदान पर किसी भी स्थिति से निपटने में सक्षम है.

Bhasha | Updated on: 15 Sep 2020, 05:19:19 PM
Manpreet Singh

ममप्रीत सिंह (Photo Credit: फाइल फोटो)

बेंगलुरु:

भारतीय हॉकी टीम के कप्तान मनप्रीत सिंह ने कहा है कि कोरोना वायरस से उबरते हुए क्वारंटीन में बिताए तनावपूर्ण समय ने उन्हें मानसिक रूप से मजबूत खिलाड़ी बनाया जो अब मैदान पर किसी भी स्थिति से निपटने में सक्षम है. मनप्रीत उन छह हॉकी खिलाड़ियों में शामिल थे जो पिछले महीने राष्ट्रीय शिविर के लिए बेंगलुरू में टीम के ट्रेनिंग केंद्र पर पहुंचने पर कोविड-19 पॉजिटिव पाए गए थे. कोरोना वायरस से उबरने के बाद मनप्रीत ने व्यक्तिगत सत्र में हिस्सा लेना शुरू कर दिया है और उनका कहना है कि उन्हें बाकी टीम का हिस्सा नहीं होने की कमी खल रही है.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : आस्ट्रेलिया और इंग्‍लैंड के खिलाड़ियों को लेकर अब आया नया अपडेट

हॉकी इंडिया, भारतीय खेल प्राधिकरण और सहयोगी स्टाफ हालांकि खिलाड़ियों का मनोबल बढ़ाने का हरसंभव प्रयास कर रहे हैं. कप्तान ने कहा हाकी इंडिया के अधिकारी लगभग रोज पता करने आते हैं कि हमें जो खाना दिया जा रहा है वह सही है या नहीं हमारा उपचार नियमित रूप से हो रहा है या नहीं, नियमित रूप से हमारे रक्त में आक्सीजन का स्तर जांचा जा रहा है या नहीं. उन्होंने कहा कोचिंग स्टाफ और टीम के साथी भी वीडियो कॉल के जरिए हमारे साथ बात करते हैं. इससे हमें मनोबल बढ़ाए रखने में मदद मिलती है. यह थोड़ा कचोटता है कि टीम के हमारे साथी मैदान पर लौट चुके हैं जबकि हम अब भी क्वांरटीन में है.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : BCCI अध्‍यक्ष सौरव गांगुली ने शारजाह स्टेडियम देखा, कही ये बात

मुझे लगता है कि इस अनुभव ने मुझे किसी भी स्थिति का सामना करने के लिए मानसिक रूप से मजबूत बना दिया है. अस्पताल में बिताए समय के संदर्भ में इस स्टार मिडफील्डर ने कहा कि क्वारंटीन में रहना उनके और बाकी संक्रमित खिलाड़ियों के लिए मानसिक रूप से कड़ा था.  उन्होंने कहा यह आसान नहीं था, विशेषकर मानसिक रूप से। मैंने एक महीने से कुछ नहीं किया है और यह एक खिलाड़ी के जीवन में लंबा समय है विशेषकर तब जब आप प्रत्येक दिन सुधार करना और सर्वश्रेष्ठ बनना चाहते हो. मनप्रीत ने कहा ईमानदारी से कहूं तो परीक्षण का नतीजा आने पर शुरुआत में हम थोड़े तनाव में थे. लेकिन हमें अस्पताल में सर्वश्रेष्ठ सुविधाएं मिली

First Published : 15 Sep 2020, 05:19:19 PM

For all the Latest Sports News, More Sports News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो