logo-image

पाकिस्तान के खिलाफ भारतीय डेविस कप टीम की घोषणा 5 अगस्त तक

भारतीय टीम ने आखिरी बार मार्च 1964 में पाकिस्तान का दौरा किया और लाहौर में मेजबान टीम को 4-0 से शिकस्त दी थी.

Updated on: 28 Jul 2019, 08:05 PM

highlights

  • भारतीय टीम ने आखिरी बार मार्च 1964 में पाकिस्तान का दौरा किया
  • 1964 में भारतीय टीम ने पाकिस्तान की टेनिस टीम को 4-0 से धूल चटाई
  • पाकिस्तान और भारत के बीच अप्रैल 2006 में मुंबई में मुकाबले हुए थे

कोलकाता:

भारतीय टेनिस टीम 55 साल बाद पाकिस्तान का दौरा करने के लिए तैयार है. मार्च 1964 के बाद अब भारतीय टीम एक बार फिर से पाकिस्तान की सरजमीं पर देश का तिरंगा लहराने के लिए पूरी तरह से तैयार है. 1964 में भारतीय टीम ने पाकिस्तान की टेनिस टीम को 4-0 से धूल चटाकर जीत दर्ज की थी. डेविस कप में पाकिस्तान का सामना करने के लिए भारतीय टीम की घोषणा पांच अगस्त को होगी. अखिल भारतीय टेनिस संघ (एआईटीए) ने रविवार को यह जानकारी दी.

भारतीय टीम प्रतियोगिता के एशिया-ओसानिया ग्रुप-आई के टाई में पाकिस्तान का सामना करेगी. भारत इस टाई को खोलने के लिए 55 वर्षो बाद पाकिस्तान का दौरा करेगा.आईटीए के महासचिव हिरोनमोय चटर्जी ने कहा, "हमें आमंत्रण मिल गया है और अब हम वीजा का काम पूरा कराने के प्रयास में लगे हुए हैं. हम डेविस टाई खेलने के लिए पाकिस्तान जाएंगे. टीम की घोषणा पांच अगस्त तक हो जाएगी."

यह भी पढ़ेंः सरफराज अहमद से छीनी जाएगी पाकिस्तान टेस्ट टीम की कप्तानी, नए कप्तान की तलाश में पीसीबी

चटर्जी ने कहा, "हमने पहले भी कहा है कि यह टेनिस के विश्व कप जैसा है और हम इससे बच नहीं सकते. अगर हम खेलने नहीं पहुंचे तो हम पर जुर्माना लगाया जाएगा." अगर भारत ने पाकिस्तान में खेलने से मना कर दिया तो उस पर हांगकांग जैसा जुर्माना लगेगा जिसने पाकिस्तान में जाकर खेलने से मना कर दिया था. भारत पर जुर्माना लगाए जाने के साथ-साथ उसे निचले डिविजन में भी रेलिगेट कर दिया जाएगा.

यह भी पढ़ेंः इमाम-उल-हक पर लगे लड़कियों के साथ धोखाधड़ी के आरोपों की जांच शुरू, पीसीबी ने दिया ये बयान

भारतीय टीम ने आखिरी बार मार्च 1964 में पाकिस्तान का दौरा किया और लाहौर में मेजबान टीम को 4-0 से शिकस्त दी थी. इसके बाद, पाकिस्तान और भारत के बीच अप्रैल 2006 में मुंबई में मुकाबले हुए थे.पुलवामा में हुए हमले के कारण फरवरी में ड्रॉ आने के बाद इस मुद्दे पर काफी चर्चा हुई क्या भारतीय टीम पाकिस्तान जाएगी.

दोनों टीमों के बीच मैच 14 और 15 सितंबर को इस्लामाबाद पाकिस्तान स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स में ग्रास कोर्ट पर खेले जाएंगे. पाकिस्तान ने 2017 में इसी स्थान पर उज्बेकिस्तान, दक्षिण कोरिया और थाईलैंड का सामना किया है.

यह भी पढ़ेंःअंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम की D कंपनी पाकिस्तान में कर रही ये काम, जानकर हैरान हो जाएंगे आप

पाकिस्तान टेनिस महासंघ (पीटीएफ) अधिकारी ने कहा था कि अंतर्राष्ट्रीय टेनिस महासंघ (आईटीएफ) की एक टीम ने इस सप्ताह की शुरुआत में पाकिस्तान का दौरा किया था और टाई के लिए पाकिस्तान द्वारा किए गए प्रशासनिक और सुरक्षा उपायों पर अपनी पूर्ण संतुष्टि व्यक्त की थी.

यह भी पढ़ेंः Viral Video: रेस्‍टोरेंट में ऑर्डर किया नॉनवेज, प्लेट में ही चलने लगा मांस का टुकड़ा

जांच करने वाले आईटीएफ अधिकारियों में से एक रिचर्ड साइमन गैलेघर ने मीडिया को बताया कि इस्लामाबाद हमेशा से एक सुरक्षित शहर रहा है जहां पीटीएफ ने हाल के दिनों में पांच डेविस कप टाई की मेजबानी की है और उन्हें उम्मीद है कि आगामी टाई का भी आयोजन अच्छे से किया जाएगा.