logo-image

शतरंज की चैंपियन सौम्या स्वामीनाथन एशियन चैंपियनशिप में नहीं लेंगी हिस्सा, बताई ये वजह..

महिला ग्रैंडमास्टर और पूर्व जूनियर गर्ल्स चैंपियन सौम्या स्वामीनाथन एशियन टीम शतरंज चैंपियनशिप में हिस्सा नहीं लेंगी।

Updated on: 13 Jun 2018, 03:14 PM

नई दिल्ली:

महिला ग्रैंडमास्टर और पूर्व जूनियर गर्ल्स चैंपियन सौम्या स्वामीनाथन एशियन टीम शतरंज चैंपियनशिप में हिस्सा नहीं लेंगी। दरअसल, 26 जुलाई से 4 अगस्त तक ईरान के हमदान में यह चैंपियनशिप शुरू होगी।

सौम्या स्वामीनाथन ने इस्लामिक देश ईरान में अनिवार्य रूप से हिजाब या बुर्क़ा पहनने के नियम को अपने निजी अधिकारों का उल्लंघन बताते हुए यह फैसला लिया है।

भारत की नंबर 5 महिला शतरंज खिलाड़ी 29 वर्षीय सौम्या ने फेसबुक पर लिखा, 'मैं जबरदस्ती स्कार्फ या बुरका नहीं पहनना चाहती। मुझे लगता है कि ईरानी कानून के तहत जबरन स्कार्फ पहनाना मेरे बुनियादी मानवाधिकार का सीधा उल्लंघन है। यह मेरी अभिव्यक्ति की आजादी और विचारों की आजादी सहित मेरे विवेक और धर्म का उल्लंघन है। ऐसी परिस्थितियों में मेरे अधिकारों की रक्षा के लिए मेरे पास एक ही रास्ता है कि मैं ईरान न जाऊं।'

सौम्या ने लिखा कि हर बार जब वह राष्ट्रीय टीम में चुनी जाती हैं और भारत का प्रतिनिधित्व करती हैं तो बेहद गौरवान्वित महसूस करती हैं।

उन्होंने कहा, 'मुझे बेहद अफसोस है कि मैं इस तरह के एक महत्वपूर्ण चैंपियनशिप में भाग लेने में असमर्थ हूं।'

सौम्या ने कहा कि एक खिलाड़ी खेल को अपनी जिंदगी में सबसे पहले रखता है और इसके लिए कई तरह के समझौते करता है लेकिन कुछ चीजें ऐसी होती हैं जिनके साथ समझौता नहीं किया जा सकता।

और पढ़ेंः डेब्यू टेस्ट में अफगानिस्तान के इन 5 खिलाड़ियों से टीम इंडिया को रहना होगा सावधान