logo-image

World Tour Finals: पी वी सिंधु ने इंतानोन पर दर्ज की रोमांचक जीत, फाइनल में नोजोमी ओकुहारा से होगा सामना

World Tour Finals: पिछली बार उप विजेता रहीं पीवी सिंधु (PV Sindhu) ने थाइलैंड की खिलाड़ी की कड़ी चुनौती से पार पाकर 54 मिनट तक चले मैच में 21-16, 25-23 से जीत दर्ज की.

Updated on: 15 Dec 2018, 02:39 PM

नई दिल्ली:

भारतीय बैडमिंटन स्टार पीवी सिंधु (PV Sindhu) ने अपनी शानदार फॉर्म जारी रखते हुए शनिवार को यहां संघर्षपूर्ण सेमीफाइनल में 2013 की चैंपियन रतचानोक इंतानोन (Ratchanok Intanon) पर जीत दर्ज करके विश्व टूर फाइनल्स (World Tour Finals) के खिताबी मुकाबले में जगह बनाई. पिछली बार उप विजेता रहीं पीवी सिंधु (PV Sindhu) ने थाइलैंड की खिलाड़ी की कड़ी चुनौती से पार पाकर 54 मिनट तक चले मैच में 21-16, 25-23 से जीत दर्ज की.

इस 23 वर्षीय भारतीय का मैच से पहले थाई खिलाड़ी के खिलाफ 3-4 का रिकॉर्ड था लेकिन पीवी सिंधु (PV Sindhu) ने हाल के अपने रिकॉर्ड को बरकरार रखा. वह पिछले दो साल से रतचानोक इंतानोन (Ratchanok Intanon) से नहीं हारी है. ओलिंपिक सिल्वर मेडलिस्ट विजेता पीवी सिंधु (PV Sindhu) का सामना अब फाइनल में जापान की नोजोमी ओकुहारा से होगा, जिनसे पिछले साल हुए फाइनल में उन्हें हार का सामना करना पड़ा था.

पीवी सिंधु (PV Sindhu) और रतचानोक इंतानोन (Ratchanok Intanon) ने शुरू से ही एक दूसरे को कड़ी चुनौती दी. पीवी सिंधु (PV Sindhu) ने अपने दमदार रिटर्न से रतचानोक इंतानोन (Ratchanok Intanon) पर दबाव बनाने की कोशिश की और 10-7 से बढ़त बना ली.

और पढ़ें: गोला फेंक ऐथलीट इंदरजीत सिंह से हटा 4 साल का प्रतिबंध, NADA शर्मसार

भारतीय खिलाड़ी ने ब्रेक से पहले दो अंक गंवाये और इंटरवल तक वह 11-9 से आगे थी.

रतचानोक इंतानोन (Ratchanok Intanon) ने जल्द ही यह अंतर भी पाट दिया. थाई खिलाड़ी ने पीवी सिंधु (PV Sindhu) के शरीर को निशाना बनाया लेकिन इस बीच उन्होंने गलतियां भी कीं. पीवी सिंधु (PV Sindhu) के रिटर्न शानदार थे. इसके अलावा उन्होंने अपने ताकतवर स्मैश से भी थाई खिलाड़ी को परेशान किया.

रतचानोक इंतानोन (Ratchanok Intanon) का शॉट बाहर जाने से पीवी सिंधु (PV Sindhu) ने चार गेम पॉइंट हासिल किए और इसके बाद थाई खिलाड़ी ने शॉट नेट पर मार दिया जिससे भारतीय ने पहला गेम अपने नाम किया.

और पढ़ें: PBL 4: दिसंबर से होगा चौथे सीजन का आगाज, पहले मैच में भिडेंगी कैरोलिना मारिन और पी.वी. सिंधु

पीवी सिंधु (PV Sindhu) ने दूसरे गेम के शुरू में ही चार अंक बनाए लेकिन रतचानोक इंतानोन (Ratchanok Intanon) ने जल्द वापसी करके स्कोर 5-6 कर दिया. पीवी सिंधु (PV Sindhu) का शॉट बाहर जाने से स्कोर 7-7 से बराबरी पर आ गया. लेकिन रतचानोक इंतानोन (Ratchanok Intanon) का एक और शॉट बाहर जाने से पीवी सिंधु (PV Sindhu) ने बढ़त बना दी. 

इसके बाद दोनों खिलाड़ियों के बीच 27 शॉट की रैली चली और रतचानोक इंतानोन (Ratchanok Intanon) ने फिर से स्कोर 10-10 से बराबरी पर ला दिया. वह ब्रेक तक 11-10 से आगे थीं. पीवी सिंधु (PV Sindhu) ने फिर से चार अंक बनाकर बढ़त हासिल की लेकिन रतचानोक इंतानोन (Ratchanok Intanon) ने फिर स्कोर बराबर कर दिया.

थाई खिलाड़ी ने हालांकि फिर से गलती की जिससे पीवी सिंधु (PV Sindhu) 18-16 से आगे हो गई. भारतीय इस बढ़त को कायम नहीं रख पाई और फिर से स्कोर 18-18 और 19-19 हो गया.

और पढ़ें: बैडमिंटन रैंकिंग में पीवी सिंधू फिर से पहुंची नंबर दो पर

इसके बाद दोनों खिलाड़ियों ने एक दूसरे से आगे निकलने के प्रयास में मैच को रोमांचक मोड़ पर ला दिया. रतचानोक इंतानोन (Ratchanok Intanon) ने बढ़त बनायी तो पीवी सिंधु (PV Sindhu) ने अगला पॉइंट जीतकर स्कोर 21-21 कर दिया. रतचानोक इंतानोन (Ratchanok Intanon) को हालांकि दो असहज गलतियां करना महंगा पड़ा जिससे पीवी सिंधु (PV Sindhu) को मैच प्वाइंट मिल गया और भारतीय ने नेट के करीब से करारा स्मैश जमाकर मैच अपने नाम किया.