logo-image

भारत ने कबड्डी में जीता गोल्ड, फाइनल में जमकर हुआ बवाल, कोर्ट पर ही बैठ गए खिलाड़ी

Asian Games 2023 : भारतीय महिला और फिर पुरुष टीम ने गोल्ड मेडल पर कब्जा जमा लिया है. आइए इन मेडल्स के बारे में आपको विस्तार से बताते हैं...

Updated on: 07 Oct 2023, 03:57 PM

नई दिल्ली:

Asian Games 2023 : एशियन गेम्स 2023 में भारतीय मेन्स कबड्डी टीम ने गोल्ड मेडल पर कब्जा जमा लिया है. गोल्ड के लिए ईरान और भारत का आमना-सामना हुआ था, जिसमें जमकर विवाद हुआ. लेकिन आखिर में भारतीय टीम ने जीत दर्ज कर इतिहास रचा. ये भारत का 103वां मेडल जीता है. अब तक भारतीय दल 28 गोल्ड, 35 सिल्वर और 40 ब्रॉन्ज मेडल जीत चुका है. इससे पहले भारतीय महिला कबड्डी टीम ने ताइवान को हराकर गोल्ड मेडल जीता था. 

विवाद के बाद जीता भारत ने गोल्ड

भारत और ईरान के बीच फाइनल मुकाबला खेला गया, जहां टीम इंडिया ने ईरान को 33-29 से हरा दिया. मैच की बात करें, तो भारत की शुरुआत कुछ खास नहीं हुई थी और ईरान ने 3-1 की बढ़त बनाई थी. लेकिन फिर भारत ने वापसी की और स्कोर को 5-5 से बराबर किया. मगर, फिर ईरान ने वापसी की और 9-6 से बढ़त बना ली. मगर, फिर भारत ने वापसी की और हाफ टाइम तक स्कोर 17-13 हुआ, जहां भारत लीडिंग पोजीशन पर आया. दूसरी ओर ईरान की पूरी टीम ऑलआउट हो गई थी.

भारत और ईरान के बीच कांटे की टक्कर हुई और दोनों का स्कोर 28-28 से बराबरी पर पहुंच गया. इसके बाद मैच के दौरान पॉइंट को लेकर विवाद खड़ा हो गया, जिसके चलते मैच को 30 मिनट तक रोक कर रखा गया. मैच खत्म होने में 3 मिनट थे, तभी भारत को 3 और ईरान को एक एंक दिया गया. इसपर ईरान ने विरोध भी किया. जिसके बाद दोनों टीमों को एक-एक स्कोर मिले. विवाद इतना बढ़ गया की भारतीय खिलाड़ी कोर्ट पर ही बैठ गए और गेम रुक गया. मगर, बाद में फैसला भारत के हक में आया और उन्हें 3 अंक दिए गए. ईरान ने फिर विरोध किया, मगर गेम शुरू हुआ और भारत ने जीत अपने नाम की.

एशियन गेम्स के इतिहास में भारत ने पहली बार 100+ मेडल्स जीतने का कारनामा किया है. कबड्डी की बात करें, तो अब तक भारत ने 11 गोल्ड, 1 सिल्वर और 1 ब्रॉन्ज मेडल जीता है. महिला टीम ने अब तक 3 गोल्ड और एक सिल्वर मेडल जीता था.