logo-image

फुटबॉल विश्व कप क्वालिफायर में अफगानिस्तान से भिड़ेगा भारत, पहली जीत की तलाश में टीम इंडिया

अफगानिस्तान ने ग्रुप के पिछले मैच में बांग्लादेश को 1-0 से हराया था. हालांकि उसे हालांकि ओमान से 0-3 और कतर से 0-6 से करारी हार का मुंह देखना पड़ा था.

Updated on: 13 Nov 2019, 06:33 PM

दुशान्बे:

भारतीय फुटबाल टीम की निगाहें गुरूवार को यहां कड़ाके की ठंड में अफगानिस्तान के खिलाफ होने वाले विश्व कप के अहम क्वालीफाइंग मैच में शानदार प्रदर्शन कर जीत हासिल करने पर लगी होंगी. भारत ने अभी तक अपने अभियान में जीत हासिल नहीं की है और उनके पास अगले दौर की संभावना बनाये रखने के लिये जीत हासिल करने के अलावा कोई रास्ता नहीं है. भारत ने क्वालीफायर के दूसरे दौर का अभियान अपने से ऊंची रैंकिंग की ओमान के खिलाफ मिली 1-2 की हार से शुरू किया, इसके बाद उसने दोहा में सितंबर में एशियाई चैम्पियन कतर से गोलरहित ड्रा खेला.

पहले दो मैचों में दिखाये गये प्रदर्शन से तीसरे दौर में जगह बनाने की संभावनायें बनीं लेकिन 15 अक्टूबर को कोलकाता में पड़ोसी देश बांग्लादेश से 1-1 के ड्रा ने इसे कम कर दिया. आदिल खान ने 88वें मिनट में किये गये हेडर गोल से यह ड्रा हासिल किया, वर्ना साल्ट लेक स्टेडियम में उन्हें बुरी तरह निराश होना पड़ता. टीम ग्रुप ई तालिका में तीन मैचों में दो अंक लेकर चौथे स्थान पर बनी हुई है. पांच टीमों के ग्रुप में उप विजेता के भी तीसरे दौर में पहुंचना तय नहीं है इसलिये भारतीय टीम के अफगानिस्तान के खिलाफ हार से संभावनायें खत्म ही हो जायेंगी.

ये भी पढ़ें- स्कूल की पढ़ाई-लिखाई से परेशान बच्ची ने कहा, ''पीएम मोदी को एक बार तो हराना ही पड़ेगा''

अफगानिस्तान की टीम फीफा रैंकिंग में 149वें स्थान पर काबिज है जबकि भारत 106वें स्थान पर बना हुआ है. ग्रुप में अफगानी टीम एक जीत और दो हार से तीसरे स्थान पर है. भारतीय कोच इगोर स्टिमक अपनी टीम की स्थिति से भली भांति वाकिफ हैं और वह किसी भी हालत में इस मैच को गंवाना नहीं चाहते. क्रोएशियाई कोच ने कहा, ‘‘हमें इस मौके को हथियाकर मैच में जीत हासिल करनी ही होगी. इसके लिये सिर्फ हमारा प्रदर्शन ही अहम होगा. ’’ अफगानिस्तानी टीम ने दुशान्बे को अपना घरेलू स्थल चुना है और यह मैच कड़ाके की ठंड में कृत्रिम टर्फ पर खेला जायेगा.

इससे स्टिमक की परेशानियां बढ़ गयी हैं क्योंकि खिलाड़ी इन परिस्थितियों में खेलने के आदी नहीं हैं. स्टिमक ने कहा, ‘‘यहां बहुत ठंडा है और यहां तापमान शून्य के करीब तक भी जा सकता है. ’’ उन्होंने कहा, ‘‘साथ ही, मैच कृत्रिम टर्फ पर खेला जायेगा जिस पर हमारे खिलाड़ी खेलने के आदी नहीं हैं. अफगानिस्तान ने मुश्किलें पैदा करने के लिये इस स्थल को चुना है और हमारे लिये इससे पार पाना बहुत चुनौतीपूर्ण होगा. ’’ करिश्माई स्ट्राइकर सुनील छेत्री ने कहा कि खिलाड़ियों को मिले मौकों का फायदा उठाना होगा जो वे बांग्लादेश के खिलाफ नहीं कर सके थे.

ये भी पढ़ें- IND vs BAN, Dream 11: इंदौर टेस्ट के लिए रोहित शर्मा नहीं बल्कि इस खिलाड़ी पर लग रहा है बड़ा दांव

भारत को तब करारा झटका लगा जब सेंट्रल डिफेंडर अनस इडाथेाडिका को मां के निधन के कारण दुबई से स्वदेश लौटना पड़ा, जहां टीम दुशान्बे जाने के लिये रास्ते में रूकी थी. टीम को अपने अहम मिडफील्डर रॉलिन बोर्जेस की भी कमी खलेगी जो चोट से उबर रहे हैं. इतिहास को देखें तो भारत का अफगानिस्तान के खिलाफ रिकार्ड अच्छा रहा है. दोनों टीमें आठ बार एक दूसरे के आमने सामने हुई हैं जिसमें से छह बार भारत विजेता रहा है. एक मैच ड्रा रहा जबकि एक में भारत को हार मिली. पिछली बार दोनों टीमें एक दूसरे से 2013 सैफ चैम्पियनशिप के फाइनल में खेलीं थीं जिसमें अफगानिस्तान ने 2-0 से जीत हासिल की थी.

ये भी पढ़ें- AFG vs WI: अफगानिस्तान को हल्के में आंकने की भूल पड़ेगी भारी, टी20 में ले सकते हैं वनडे का बदला

अफगानिस्तान ने ग्रुप के पिछले मैच में बांग्लादेश को 1-0 से हराया था. हालांकि उसे हालांकि ओमान से 0-3 और कतर से 0-6 से करारी हार का मुंह देखना पड़ा. उनका सबसे ज्यादा मैच खेलने वाला खिलाड़ी हारून आमिरी भी भारतीय खिलाड़ियों के लिये जाना पहचाना है क्योंकि वह एफसी गोवा के लिये शुरूआती 2014 इंडियन सुपर लीग में खेला था और इस सत्र में आई लीग टीम गोकुलम केरला एफसी से जुड़ा है. आमिरी 48 अंतरराष्ट्रीय मैच खेल चुके हैं.

भारतीय टीम इस प्रकार है: गुरप्रीत सिंह संधू, अमरिंदर सिंह, धीरज सिंह मोइरांगथेम, प्रीतम कोटल, नीशू कुमार, राहुल भेके, नरेंदर, आदिल खान, सार्थक गोलुई, सुभाशीष बोस, मंदर राव देसाई, उदांता सिंह, जैकीचंद सिंह, सेईमिनलेन डोंगेल, रेनियर फर्नांडिज, विनीत राय, सहल अब्दुल समद, प्रणय हलदर, अनिरूद्ध थापा, लालियानजुआला चांगते, ब्रैंडन फर्नांडिज, आशिके करूनियान, सुनील छेत्री, मनवीर सिंह और फारूख चौधरी. मैच भारतीय समयानुसार शाम साढ़े सात बजे शुरू होगा.