logo-image

इंडिया ओपन मुक्केबाजी : मैरी, शिवा, मनोज, सरिता सेमीफाइनल में

स्पाइसजेट इंडिया ओपन अंतर्राष्ट्रीय मुक्केबाजी टूर्नामेंट के तीसरे दिन मंगलवार को पांच बार की विश्व विजेता मैरी कॉम और मनोज कुमार, धीरज, रोहित टोकस ने सेमीफाइनल में जगह बना ली है।

Updated on: 30 Jan 2018, 10:07 PM

नई दिल्ली:

स्पाइसजेट इंडिया ओपन अंतर्राष्ट्रीय मुक्केबाजी टूर्नामेंट के तीसरे दिन मंगलवार को पांच बार की विश्व विजेता मैरी कॉम और मनोज कुमार, धीरज, रोहित टोकस ने सेमीफाइनल में जगह बना ली है।

इसके अलावा ओलम्पिक खेल चुके शिपा थापा और पूर्व विश्व महिला चैम्पियन सरिता देवी ने अपने-अपने वर्ग में जीत हासिल करते हुए सेमीफाइनल में स्थान पक्का कर लिया है लेकिन हाल ही में फेदरवेट वर्ग में राष्ट्रीय चैम्पियन बनीं सोनिया लाठर को चौंकाने वाली हार मिली है।

त्यागराज स्टेडियम में जारी इस टूर्नामेंट में इंडोनेशिया की मारवामी जेम्बे के हाथों पदक की दावेदार मानी जा रहीं सोनिया की हार सचमुच चौंकाने वाली रही। जेम्बो ने सोनिया को 3-2 से हराया।

मैरी कॉम को बिना देवी को कड़े मुकाबले में 5-0 से मात दी। वहीं मनोज ने भारत के ही पवन कुमार को 5-0 से मात देते हुए सेमीफाइनल में जगह पक्की की।

ओलम्पिक का अनुभव रखने वाले युवा मुक्केबाज शिवा ने लाइटवेट कटेगरी में उजबेकिस्तान के शेरबेक राखमुतुलोएव को हराया। शेरबेक ने हालांकि शिवा को कड़ी टक्कर दी। उनका लेफ्ट पंच काफी दमदार रहा और उन्होंने इसके दम पर कई मौकों पर शिवा की रक्षा ढाल को भेदने का प्रयास किया।

शिवा पहले राउंड में असहाय नजर आए। शेरबेक ने शिवा के चेहरे और शरीर पर मुक्कों की बरसात कर दी। वह शिवा को थोड़ा भी पैर जमाने का मौका नहीं दे रहे थे। साथ ही वह काफी चालाकी से शिवा के मुक्कों से बचते रहे।

शिवा ने हालांकि दूसरे और तीसरे राउंड में शानदार वापसी की। उन्होंने शेरबेक के चंगुल से खुद को आजाद किया और उन पर जैब्स और बुक्स की बरसात कर दी। इस तरह वह एक कठिन मुकाबले के बाद अपने लिए कम से कम कांस्य पदक सुरक्षित करने में सफल रहे।

सेमीफाइनल शिवा का सामना चिर-प्रतिद्वंद्वी मनीष कौशिक से होगा। मनीष अपने करियर के सबसे अच्छे फार्म में दिख रहे हैं। मनीष ने क्यूबा के राबी को पहले दौर में हराया था और फिर दूसरे दौर में फिलिपींस के चार्ली सुआरेज को मात दी है।

अन्य मुकाबलो में फिलिपींस के नेस्थे पेटेसियो ने थाईलैंड के तासामेली थोंगजान के खिलाफ अच्छा खेल दिखाया और फेदरवेट कटेगरी के सेमीफाइनल में प्रवेश किया।

इसी तरह मिडिलवेट कटेगरी में कैमरून की इसाने क्लोटिल्डे ने भारत की पूजा रानी को हराया जबकि थाईलैंड की पानीस सुचादा ने भारत की ही रुमी गोगोई को इसी कटेगरी में मात दी।