logo-image
लोकसभा चुनाव

FC U-16 चैम्पियनशिप : भारत का यू-17 विश्व कप जाने का सपना टूटा, कोरिया के खिलाफ 0-1 से हारा

16 साल बाद इस टूर्नामेंट के क्वॉर्टर फाइनल में खेल रहे भारत ने कड़ी चुनौती पेश की. लेकिन कोरिया की टीम को जीत दर्ज करने से नहीं रोक पाई.

Updated on: 02 Oct 2018, 12:10 AM

नई दिल्ली:

भारतीय फुटबॉल टीम को एएफसी अंडर 16 चैंपियनशिप के क्वॉर्टर फाइनल में साउथ कोरिया की मजबूत टीम के खिलाफ 0-1 से शिकस्त का सामना करना पड़ा है. भारतीय फुटबाल टीम को एएफसी अंडर-16 चैम्पियनशिप के क्वार्टर फाइनल में सोमवार को पेटालिंग जया स्टेडियम में दक्षिण कोरिया से 1-0 से हार का सामना करना पड़ा. दक्षिण कोरिया के लिए एकमात्र गोल 67वें मिनट में जेयोंग सेंगबिन ने किया. भारतीय टीम ने हालांकि इस मैच में अपनी विपक्षी टीम को कड़ी टक्कर दी और उसे कभी भी आसानी से गेंद अपने पास रखने का मौका नहीं दिया.

सोमवार को खेले गए इस मुकाबले में अगर भारतीय टीम जीत दर्ज करती, तो वह अगले साल होने वाले अंडर 17 वर्ल्ड कप में क्वॉलिफाइ कर जाती. लेकिन इस हार से टीम की उम्मीदों को झटका लगा है.

16 साल बाद इस टूर्नामेंट के क्वॉर्टर फाइनल में खेल रहे भारत ने कड़ी चुनौती पेश की. लेकिन कोरिया की टीम को जीत दर्ज करने से नहीं रोक पाई. खिताब के प्रबल दावेदारों में शुमार कोरिया ने मैच का एकमात्र गोल 67वें मिनट में जियोंग सेंगबिन के जरिए किया. एएफसी अंडर 16 चैंपियनशिप के सेमीफाइनल में जगह बनाने वाली चार टीमों को सीधे पेरू में 2019 में होने वाले फीफा अंडर 19 वर्ल्ड कप में जगह मिलेगी.

भारत को मेजबान देश होने के कारण 2017 फीफा अंडर 17 वर्ल्ड कप में खेलने का मौका मिला था. सोमवार की हार के बावजूद भारतीय टीम गर्व के साथ स्वदेश लौटेगी क्योंकि उसने टूर्नामेंट में सिर्फ एक गोल गंवाया और अपने से कहीं बेहतर टीम के खिलाफ उसे हार का सामना करना पड़ा.

इसे भी पढ़ेंः भारतीय महिला टीम ने पाकिस्तान को 4-0 से दी मात

भारत की ओर से गोलकीपर नीरज कुमार ने एक बार फिर शानदार प्रदर्शन किया और कोरिया के कई हमलों को नाकाम किया. भारत को 2002 में भी क्वॉर्टर फाइनल में कोरिया के खिलाफ ही 1-3 से हार का सामना करना पड़ा था.