logo-image

हॉकी: न्यूजीलैंड से हारकर टूर्नामेंट से बाहर हुआ भारत

इस हार के साथ ही भारत टूर्नामेंट के फाइनल की दौड़ से बाहर हो गया है। अब तीसरे और चौथे स्थान के लिए भारतीय टीम रविवार को मलेशिया से भिड़ेगी।

Updated on: 26 Nov 2016, 04:38 PM

highlights

  • टूर्नामेंट की दूसरी हार, फाइनल से बाहर हुआ भारत
  • अब टूर्नामेंट के फाइनल में भिड़ेंगे ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड

नई दिल्ली:

न्यूजीलैंड ने मेलबर्न में चार देशों की जारी हॉकी टूर्नामेंट के एक बेहद कड़े मुकाबले में शनिवार को भारत को 3-2 से हरा दिया।

इस हार के साथ ही भारत टूर्नामेंट के फाइनल की दौड़ से बाहर हो गया है। अब तीसरे और चौथे स्थान के लिए भारतीय टीम रविवार को मलेशिया से भिड़ेगी। टूर्नामेंट में भारत की यह दूसरी हार है।

टूर्नामेंट के अपने पहले मैच में टीम को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2-3 से हार का सामना करना पड़ा था जबकि अपने दूसरे मैच में भारत ने मलेशिया को 4-2 से हराया था।  

बहरहाल, न्यूजीलैंड के खिलाफ भारत के लिए दोनों गोल रुपिंदर पाल सिंह ने 18वें और 57वें मिनट में किया।

भारत ने मैच में शुरुआत अच्छी की और आक्रामक रवैया अपनाया। पहले क्वार्टर में भारतीय टीम ने एक के बाद एक कई आक्रमण किए। इसी दौरान एक पेनाल्टी कॉर्नर भी मिला लेकिन भारतीय टीम इन मौकों को गोल में नहीं बदल सकी।

दूसरे हाफ में भी भारतीय टीम का आक्रमण जारी रहा। टीम को इसका फायदा मिला और 18वें मिनट में आकाशदीप ने एक पेनाल्टी कॉर्नर को गोल में बदल कर भारत को पहली बढ़त दिलाई।

यह भी पढ़ें: थिमैया के दो गोल की बदौलत भारत की पहली जीत, मलेशिया को 2-0 से हराया

हाफ टाइम तक आगे रही भारतीय टीम ने तीसरे क्वार्टर के बाद भी 1-0 की बढ़त कायम रखी। हालांकि चौथे और आखिरी क्वार्टर में न्यूजीलैंड की ओर से एक के बाद एक किए दो गोल ने मैच का पासा पलट दिया।

पहले 47वें मिनट में निक रॉस और फिर 48वें मिनट में जैकब स्मिथ के स्टिक से निकले गोल ने न्यूजीलैंड को 2-1 से आगे कर दिया। दो गोल के बाद दबाव में आई भारतीय टीम को तीसरा झटका 57वें मिनट में ह्यूगो लिंग्लिस ने दिया।

इसके ठीक बाद भारत को एक पेनल्टी कॉर्नर मिला और रुपिंदर ने यहां भी कोई गलती नहीं की। लेकिन आखिर तक तमाम कोशिशों के बावजूद भारतीय टीम न्यूजीलैंड की बढ़त को खत्म नहीं कर सकी।