logo-image

कबड्डी को ओलंपिक खेलों में शामिल करना भारत का अंतिम लक्ष्य : किरेन रिजीजू

रिजीजू ने कहा कि कबड्डी को पहले ही एशियाई खेलों में शामिल किया जा चुका है और अब ना केवल भारत को बल्कि सभी एशियाई देशों को साथ आना चाहिए और इस बात को सुनिश्चित करना चाहिए कि अब यह खेल ओलंपिक में भी शामिल हो. यह हमारा अंतिम लक्ष्य है.

Updated on: 27 Apr 2020, 06:40 PM

नई दिल्ली:

केंद्रीय खेल मंत्री किरेन रिजीजू ने सोमवार को कहा कि कबड्डी को ओलंपिक में शामिल करना इस देश का अंतिम लक्ष्य है. उन्होंने कहा कि कबड्डी की प्रतिभाएं ना केवल भारत और एशिया में है बल्कि पूरे विश्व में है. रिजीजू भारतीय खेल प्राधिकरण (साई) द्वारा 20 खेल विषयों पर आयोजित ऑनलाइन कोच ज्ञान सत्र को संबोधित कर रहे थे. इस सत्र में भारत, कोरिया और मलेशिया सहित अन्य देशों के 700 से अधिक कबड्डी कोचों ने हिस्सा लिया.

ये भी पढ़ें- टीम इंडिया में केएल राहुल को मिलेगी धोनी की जगह? बड़ी जिम्मेदारी को लेकर बल्लेबाज ने कही ये बात

रिजीजू ने कहा, "कबड्डी को पहले ही एशियाई खेलों में शामिल किया जा चुका है और अब ना केवल भारत को बल्कि सभी एशियाई देशों को साथ आना चाहिए और इस बात को सुनिश्चित करना चाहिए कि अब यह खेल ओलंपिक में भी शामिल हो. यह हमारा अंतिम लक्ष्य है. इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए हमें भारत में इस खेल के स्तर में सुधार करना होगा. साथ ही इस बात को भी सुनिश्चित करना होगा कि हम भारत और बाकी दुनिया में भौगोलिक स्थानों पर इसका प्रचार करें."

ये भी पढ़ें- पाकिस्तान के इस बल्लेबाज पर लगा 3 साल का बैन, फिक्सिंग के लिए सट्टेबाज से की थी बातचीत

खेल मंत्री ने आनलाइन कार्यशाला के महत्व पर कहा, "मुझे पूरा विश्वास है कि हम कोविड-19 के खिलाफ जारी जंग जीतेंगे. हम जल्द ही प्रशिक्षण के लिए मैदान पर लौटेंगे. लेकिन तब तक हमें इस तकनीक का लाभ लेना होगा. देश और दुनिया से खुद को जुड़े रखने के लिए यह काफी महत्वपूर्ण है."