logo-image

चीन के साथ फुटबाल मैच के लिए भारत ने की 22 सदस्यीय टीम घोषित, कोच बोले- हमारे लिए यह दोस्ताना मैच से बढ़कर

भारतीय फुटबाल टीम पहली बार चीन की धरती पर अंतर्राष्ट्रीय मैच खेलने लिए जा रही। इस दोस्ताना मैच के लिए टीम के रवाना होने से पहले मुख्य कोच स्टीफन कांस्टैनटाइन ने कहा है कि यह मैच पूरे विश्व के लिए दोस्ताना मैच होगा लेकिन उनके लिए नहीं।

Updated on: 10 Oct 2018, 12:07 PM

नई दिल्ली:

भारतीय पुरुष फुटबाल टीम के कोच स्टीफन कांस्टेनटाइन ने चीन के साथ होने वाले दोस्ताना मैच के लिए मंगलवार को 22 सदस्यीय दल की घोषणा की. चीन के सुझोव ओलम्पिक स्पोर्ट्स सेंटर में 13 अक्टूबर को होने वाले इस मैच के लिए बलवंत सिंह वीजा कारणों से टीम का हिस्सा नहीं होंगे. भारत और चीन ने अब तक कुल 17 मैच खेले हैं जिसमें चीन ने 12 मैचों में जीत दर्ज की है जबकि पांच मैच ड्रॉ रहे हैं. 

भारतीय फुटबाल टीम पहली बार चीन की धरती पर अंतर्राष्ट्रीय मैच खेलने लिए जा रही. इस दोस्ताना मैच के लिए टीम के रवाना होने से पहले मुख्य कोच स्टीफन कांस्टैनटाइन ने कहा है कि यह मैच पूरे विश्व के लिए दोस्ताना मैच होगा लेकिन उनके लिए नहीं. 

कोच ने यह बात मंगलवार को टीम के रवाना होने से पहले आयोजित एक संवाददाता सम्मेलन में कही.

और पढ़ें: पुरुष हॉकी विश्व कप का मैस्कट 'ओली' लॉन्च, 28 नवंबर से होगा शुरू 

उन्होंने कहा, 'जब आप भारत के लिए खेल रहे होते हो तो आपके सामने जो भी चीज आए उसे गंभीरता से लेना चाहिए. आप अरबों लोगों का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं. मैं आपको बता नहीं सकता कि हमारे लिए यह मैच कितना अहम है.'

उन्होंने कहा, 'दोस्ताना हो या न हो, यह राष्ट्रीय टीम का मैच है. यह विश्व के लिए दोस्ताना मैच हो सकता है हमारे लिए नहीं. हम इसमें अपनी पूरी जान झोंक देंगे. यह खिलाड़ी एशियन कप के लिए अपनी जगह टीम में बनाना चाहते हैं और इसलिए अपने आप को मैदान पर साबित भी करना चाहते हैं.'

कोच ने कहा कि यह बेशक मुश्किल होगा, लेकिन उनकी टीम वहां हारने नहीं जा रही है.

और पढ़ें: Asian Para Games 2018 : संदीप कुमार ने रचा इतिहास, भारत के लिए भाला फेंक में बनाया विश्व रिकॉर्ड 

उन्होंने कहा, 'हम वहां हारने नहीं जा रहे हैं. हां हमारे लिए यह मुश्किल होगा लेकिन हमारा मकसद हर मैच में हर मैदान पर जीत हासिल करना है. अगर हम जीते नहीं तो मैच से हमारे पास काफी कुछ सकारात्मक चीजें सीखने को होंगी.'

भारत और चीन की टीम आखिरी बार 1997 में नेहरू कप के दौरान आमने-सामने हुई थी जब चीन की टीम ने भारतीय टीम को 2-1 से हराया था.

भारतीय टीम :
गोलकीपर : गुरप्रीत सिंह संधू, अमरिंदर सिंह, करणजीत सिंह.
मिडफील्डर : प्रीतम कोटाल, सार्थक गोलुई, संदेश झिंगन, अनस एडथोडिका, सलाम रंजन सिंह, सुभाषीश बोस, नारायण दास.
मिडफील्डर : उदांता सिंह, निखिल पुजारी, प्रणॉय हल्दर, रोवेलिन बोर्गेस, अनिरुद्ध थापा, विनीत राय, हालीचरण नारजारे, आसिक कुरुनीयान.
फारवर्ड : सुनील छेत्री, जेजे लालपेखलुआ, सुमित पासी, फारूक चौधरी.