logo-image

मैं अंतर्राष्ट्रीय कबड्डी से मुक्त होना चाहता हूं: अनूप

भारतीय कबड्डी टीम के कप्तान अनूप कुमार द एरेना बाय ट्रांसस्टेडिया में जारी कबड्डी विश्व कप-2016 के बाद अंतर्राष्ट्रीय प्रतिबद्धताओं से मुक्त होना चाहेंगे।

Updated on: 16 Oct 2016, 10:32 PM

नई दिल्ली:

भारतीय कबड्डी टीम के कप्तान अनूप कुमार द एरेना बाय ट्रांसस्टेडिया में जारी कबड्डी विश्व कप-2016 के बाद अंतर्राष्ट्रीय प्रतिबद्धताओं से मुक्त होना चाहेंगे। अनूप ने कहा कि वह हालांकि स्टार स्पोर्ट्स प्रो कबड्डी लीग में खेलते रहेंगे। अनूप की देख रेख में भारतीय टीम विश्व कप के मौजूदा संस्करण के सेमीफाइनल में अपना स्थान लगभग पक्का कर चुकी है।

प्रो कबड्डी लीग के चौथे सीजन में अनूप यू मुम्बा टीम के कप्तान थे, लेकिन उनकी टीम सेमीफाइनल तक नहीं पहुंच सकी थी। अनूप भारत के सबसे अनुभवी और हरफनमौला कबड्डी खिलाड़ी हैं।

अनूप के नेतृत्व में भारतीय टीम 2010 तथा 2014 एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीत चुकी है। साल 2012 में भारत ने सरकार ने अनूप को उनकी उपलब्धियों के लिए अर्जुन पुरस्कार से नवाजा।

मोस्ट वैल्यूएबल खिलाड़ी रह चुके अनूप ने कहा, 'मेरे लिए अब राष्ट्रीय प्रतिबद्धता से मुक्त होने का समय आ गया है। अब मैं खुद को पूरी तरह पेशेवर कबड्डी में झोंकना चाहता हूं। राष्ट्रीय टीम में नए खिलाड़ियों को मौका मिले, इसलिए मैं इस विश्व कप के बाद अंतर्राष्ट्रीय कबड्डी से मुक्त होना चाहता हूं।'

गुरुग्राम के रहने वाले अनूप हरियाणा पुलिस में कार्यरत हैं। वह कहते हैं कि अपने देश के लिए कबड्डी विश्व कप जीतना उनका सबसे बड़ा सपना है और उनकी टीम इस सपने को साकार करने की दिशा में आगे बढ़ रही है।