logo-image

"मैंने कभी नहीं सोचा था कि मेरा रैकेट इस तरह के अनूठे और नेक उद्देश्य की पूर्ति करेगा"- पी.वी सिंधु

पीएम मोदी को मिले गिफ्ट की नीलामी की जा रही है नीलामी से आने वाली रकम को नमामि गंगे प्रोजेक्ट के लिए दान किया जाएगा

Updated on: 24 Sep 2021, 03:59 PM

highlights

  • 'पीएममेंटोजडॉट जीओवी डॉट इन'  के माध्यम से ई-नीलामी में भाग ले सकता  है
  • आय नमामि गंगे पहल में जाएगी
  • ओलिंपिक खिलाड़ियों द्वारा दिए गए खास स्मृति चिन्ह भी शामिल हैं

नई दिल्ली:

यूँ तो आप और हमने बहुत सी नीलामियां देखी हैं लेकिन हमारे जांबाज़ खिलाड़ियों के चिन्हों की नीलामी पहली बार देखने को मिल रही है. बता दें कि पीएम ममेंटोज पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को मिले गिफ्ट की नीलामी शुरू की गई है. उनको मिले उपहारों और स्मृति चिन्हों की ई-नीलामी में हिस्सा लेने के लिए भी पीएम मोदी ने लोगों से अपील की है और कहा  है कि इससे आने वाले पैसे नमामि गंगे मिशन को दिए जाएंगे. ऑफिशियल नीलामी वेबसाइट के मुताबिक ब्लॉक पर  कुल 1300 आइटम्स हैं, जिसमें पैरालंपिक निशानेबाज अवनि लखेरा की टीशर्ट जिसकी बेस प्राइज 15 लाख रुपए, टोक्यो ओलिंपिक खिलाड़ियों के सिग्नेचर वाली एक स्टोल बेस प्राइज 90 लाख रुपए और फेंसर भवानी देवी की कृपाण शामिल हैं. बता दें कि पीएम मोदी को मिले गिफ्ट की नीलामी की जा रही है नीलामी से आने वाली रकम को नमामि गंगे प्रोजेक्ट के लिए दान किया जाएगा, आप भी अगर पीएम मोदी को मिले गिफ्ट को खरीदने का गौरव हासिल करना चाहते हैं तो इस ई-आक्शन  में हिस्सा ले सकते हैं पीएम मोदी के जन्मदिन 17 सितंबर से इस ई-ऑक्शन की शुरूआत की गई थी.

 

यह भी पढे़- SC में केंद्र का हलफनामा, नहीं होगी जातिगत Census... OBC जनगणना मुश्किल

पी.वी सिंधु कि बात करें तो वह एक विश्व वरीयता प्राप्त भारतीय महिला बैडमिंटन खिलाड़ी हैं. पी वी सिंधु आंध्र प्रदेश, हैदराबाद से हैं तथा भारत की ओर से ओलिंपिक खेलों में महिला एकल बैडमिंटन में रजत पदक व कांस्य पदक जीतने वाली वह पहली खिलाड़ी हैं. इससे पहले वह भारत की नेशनल चैम्पियन भी रह चुकी हैं. सिंधु ने नवंबर 2016 में चीन ओपन का खिताब अपने नाम किया था., बता दें कि ई-नीलामी में एक ऑटोग्राफ वाला रैकेट है, जिसे पीवी सिंधु ने ब्रॉन्ज मेडल जीतने के समय इस्तेमाल किया था,पीएम मेमेंटोस वेबसाइट के अनुसार स्टार शटलर पीवी सिंधु का रैकेट और बैडमिंटन बैग अब तक 9,00,00,100 रूपए की बोली लग चुकी है .डबल ओलिंपिक पदक विजेता पी.वी सिंधु ने रविवार को कहा कि उन्होंने कभी नहीं सोचा था कि उनका रैकेट पीएम ममेंटोज ई-नीलामी और नमामि गंगे कार्यक्रम में उनके योगदान पर इस तरह के एक अद्वितीय और महान उद्देश्य की पूर्ति करेगा. बता दें कि इस ई- नीलामी में पीएम मोदी को उपहार में मिले शॉल, पगड़ियां और जैकेटों समेत 2,700 से अधिक स्मृति चिह्नों की नीलामी की जा रही है. इसी के साथ पीएम ने कहा कि ई-नीलामी से प्राप्त राशि नमामी गंगे मिशन में दी जाएगी.

यह भी पढे़- क्वाड देशों के नेताओं का पहला शिखर सम्मेलन आज, व्हाइट हाउस करेगा मेजबानी

इसी के साथ अयोध्या के राम मंदिर की प्रतिकृति, चारधाम, मूर्तियां, पेंटिंग, अंगवस्त्र आदि शामिल हैं. इच्छुक व्यक्ति इन उपहारों को 3 अक्टूबर सुबह 11 बजे से शाम 8 बजे तक राष्ट्रीय कला हाऊस और जयपुर हाऊस दिल्ली मे देख सकते हैं. इसी के साथ कोई  भी व्यक्ति 17 सितंबर से 7 अक्टूबर, 2021 के बीच वेबसाइट 'पीएममेंटोजडॉट जीओवी डॉट इन'  के माध्यम से ई-नीलामी में भाग ले सकता  है. इस ई-नीलामी से प्राप्त राशि नमामि गंगे मिशन को दी जाएगी. इस वेबसाईट में आपको बहुत सारे हाईलाइट्स और सबसे ज्यादा इस ई- नीलामी में भाग लेने वाले  स्मृति चिन्ह, अंग वस्श्र, हॉकी स्टिक्स हैं और अगर अब तक की बात करें तो बर्ड शेप ममेंटो, लार्ड कृष्णा की पिचवाई पेंटिंग, मधुबनी पेंटिंग आदि फीचर हो चुके हैं.  वहीं पीएम मोदी ने ट्वीट कर लिखा,‘मुझे कई उपहार और स्मृति चिन्ह मिले हैं जिनकी नीलामी की जा रही है. इसमें हमारे ओलिंपिक खिलाड़ियों द्वारा दिए गए खास स्मृति चिन्ह भी शामिल हैं.  नीलामी में हिस्सा जरूर लें. आय नमामि गंगे पहल में जाएगी.’