logo-image

Hockey World Cup: इन भारतीय खिलाड़ियों पर होंगी सबकी नजरें, इंडिया को बना सकते हैं चैंपियन

हॉकी वर्ल्ड कप 2023 (Hockey World Cup 2023) का काउंटडाउन शुरू हो गया है. दो दिन बाद यानि कि 13 जनवरी से वर्ल्ड कप का आगाज हो जाएगा. हॉकी वर्ल्ड कप की मेजबानी भारत (India) कर रहा है. ऐसे में भारतीय हॉकी टीम के चैंपियन बनने की उम्मीद जगी है...

Updated on: 11 Jan 2023, 05:57 PM

नई दिल्ली:

हॉकी वर्ल्ड कप 2023 (Hockey World Cup 2023) का काउंटडाउन शुरू हो गया है. दो दिन बाद यानि कि 13 जनवरी से वर्ल्ड कप का आगाज हो जाएगा. हॉकी वर्ल्ड कप की मेजबानी भारत (India) कर रहा है. ऐसे में भारतीय हॉकी टीम के चैंपियन बनने की उम्मीद जगी है. अब देखना है कि इंडिया का वर्ल्ड कप में कैसा प्रदर्शन रहता है. क्योंकि जितना आसान समझा जा रहा है, इतना आसान है नहीं. हॉकी वर्ल्ड कप के 15वें संस्करण में 16 टीमें हिस्सा ले रही हैं, जिसको चार ग्रुप में बांटा गया है. भारत के ग्रुप में इंग्लैंड, स्पेन और वेल्स है. आइए जानते हैं, उन खिलाड़ियों के बारे में जो भारत को चैंपियन बनाने का मद्दा रखते हैं. 

1. मनदीप सिंह (Mandeep Singh): हॉकी वर्ल्ड कप 2023 में मनदीप सिंह भारतीय टीम का हिस्सा हैं. मनदीप सिंह टीम में अनुभवी खिलाड़ियों में से एक हैं. इस वर्ल्ड कप में मनदीप सिंह से काफी उम्मीदें हैं. अब देखना है कि मनदीप सिंह कैसा प्रदर्शन करते हैं. मनदीप सिंह ने 2022 में भारत के लिए सबसे ज्यादा गोल दागने वाले खिलाड़ी थे. उन्होंने सबसे ज्यादा 13 गोल दागे थे. 

2. पीआर श्रीजेश (PR Sreejesh): ओडिशा में खेले जाने वाले वर्ल्ड कप में पीआर श्रीजेश टीम का अहम हिस्सा होंगे. पीआर श्रीजेश गोलकीपर की भूमिका निभाते हैं. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज में उन्होंने बेहतरीन वापसी की थी. पीआर श्रीजेश की खासियत है कि जब भी किसी बड़े टूर्नामेंट में खेलते हैं तो टीम के लिए शानदार प्रदर्शन करते हैं. अब देखना है कि वर्ल्ड कप में पीआर श्रीजेश का प्रदर्शन कैसा रहता है. 

3. मनप्रीत सिंह (Manpreet Singh): भारतीय हॉकी टीम के पूर्व कप्तान मनप्रीत सिंह ओडिशा में आयोजित होने वाले वर्ल्ड कप में बतौर खिलाड़ी खेलेंगे. मनप्रीत सिंह भी टीम के अनुभवी खिलाड़ियों में से एक हैं. उन्होंने अपनी कप्तानी में टोक्यो ओलंपिक में टीम को ब्रॉन्ज मेडल दिलाया था. ऐसे में अब देखना है कि वर्ल्ड कप के दौरान वह कैसा प्रदर्शन करते हैं. 

4. आकाशदीप सिंह (Akashdeep Singh): हॉकी वर्ल्ड कप 2023 में मिडफील्डर आकाशदीप सिंह टीम के अहम सदस्यों में से एक होंगे. आकाशदीप के पास भी अनुभव की कोई कमी नहीं है. वह अब तक 80 से ज्यादा गोल दाग चुके हैं. इसके साथ ही आकाशदीप करियर का तीसरा वर्ल्ड कप खेलेंगे. सबकी नजरें आकाशदीप पर भी रहने वाली हैं. अब देखना है कि आकाशदीप का प्रदर्शन वर्ल्ड कप में कैसा रहने वाला है. 

5. हरमनप्रीत सिंह (Harmanpreet Singh): हॉकी वर्ल्ड कप 2023 में टीम की कमान हरमनप्रीत सिंह के कंधों पर है. हरमनप्रीत टीम में अनुभवी खिलाड़ियों में से एक हैं. उन्होंने एक ओलंपिक ब्रॉन्ज मेडल, जूनियर वर्ल्ड कप और एशिया कप का खिताब जीतने में सफलता हासिल की है. वह वर्ल्ड कप में डिफेंडर की भूमिका में नजर आएंगे. ऐसे में देखना है कि वर्ल्ड कप में वह कैसा प्रदर्शन करते हैं.