logo-image

हॉकी इंडिया ने मैच अधिकारियों के लिए शुरू किया ऑनलाइन सत्र

हॉकी इंडिया छह वट्सऐप ग्रुप में यह सत्र चला रहा है जिसमें तीन ग्रुप तकनीकी अधिकारियों के और तीन अंपायरों के हैं. हॉकी इंडिया ने विज्ञप्ति में कहा कि 100 से अधिक पंजीकृत अधिकारी हफ्ते में छह दिन इस कार्यक्रम में हिस्सा ले रहे हैं.

Updated on: 20 Apr 2020, 02:49 PM

नई दिल्ली:

हॉकी इंडिया ने अपने अंपायरों और तकनीकी अधिकारियों को खेल के नियमों में नवीनतम बदलाव के बारे में अपडेट करने और उनके फिटनेस के स्तर में सुधार के लिए सोमवार को ‘आनलाइन इंटरैक्टिव (संवादात्मक) सत्र’ शुरू करने की घोषणा की. हॉकी इंडिया छह वट्सऐप ग्रुप में यह सत्र चला रहा है जिसमें तीन ग्रुप तकनीकी अधिकारियों के और तीन अंपायरों के हैं. हॉकी इंडिया ने विज्ञप्ति में कहा कि 100 से अधिक पंजीकृत अधिकारी हफ्ते में छह दिन इस कार्यक्रम में हिस्सा ले रहे हैं.

ये भी पढ़ें- बेड पर लेटे हुए धोनी के साथ शैतानी करती दिखीं साक्षी, सोशल मीडिया पर उमड़ा लोगों का प्यार

अनुभवी टूर्नामेंट निदेशक और अंपायर मैनेजर इन सत्र का संचालन कर रहे हैं जिसमें मोघुल मोहम्मद मुनीर, क्लाडियस डि सेल्स और एचएस सोखी शामिल हैं. अंपायरों के लिए सत्र का संचालन जीएस संघा, जावेद शेख और जी हर्षवर्धन कर रहे हैं. इस आनलाइन सत्र के जरिये अधिकारियों की एफआईएच नियमों की जानकारी में इजाफा होगा और उन्हें अगर कोई जानकारी लेनी है या कोई संदेह है तो इसे दूर करने का मौका भी मिलेगा.

ये भी पढ़ें- कोरोना मरीजों की देखभाल में लगाए जाएं लॉकडाउन तोड़ने वाले, वीरेंद्र सहवाग ने की अनोखी सजा की मांग!

अंपायरों के समूह में अधिकारी अपनी दैनिक फिटनेस और ट्रेनिंग गतिविधियां भी साझा करेंगे. हॉकी इंडिया ने कुछ ट्रेनिंग विकल्प भी सुझाए हैं और अधिकारी अपनी फिटनेस और लचीलापन बरकरार रखने के लिए इनमें से उपयुक्त विकल्प चुन सकते हैं. हॉकी इंडिया की 30 सदस्य इकाइयां भी अपने संबंधित क्षेत्रों में इन सत्र का आयोजन कर रही हैं. विभिन्न सदस्यों द्वारा बनाए 70 से अधिक वट्सऐप ग्रुप में 1100 से अधिक अधिकारी इन सत्र में हिस्सा ले रहे हैं.