News Nation Logo
Banner

हॉकी: ओलंपिक क्वालीफायर के लिए हॉकी इंडिया ने किया पुरुष और महिला टीमों का ऐलान

महिला टीम हाल ही में ग्रेट ब्रिटेन के दौर से लौटी हैं, जहां पांच मैचों की सीरीज में उसने तीन मैच ड्रॉ खेले थे जबकि एक में हार और एक में जीत भारत के हिस्से आई थी.

By : Sunil Chaurasia | Updated on: 18 Oct 2019, 06:19:28 PM
हॉकी टीम के कप्तान मनप्रीत सिंह और रानी रामपाल

हॉकी टीम के कप्तान मनप्रीत सिंह और रानी रामपाल (Photo Credit: https://twitter.com/TheHockeyIndia)

नई दिल्ली:

हॉकी इंडिया (एचआई) ने अगले महीने भुवनेश्वर में होने वाले ओलंपिक क्वालीफायर के लिए शुक्रवार को महिला एवं पुरुष टीमों का ऐलान कर दिया. ओलंपिक क्वालीफायर मैच एक और दो नवंबर को भुवनेश्वर के कलिंगा स्टेडियम में खेले जाएंगे. पुरुष टीम की कप्तानी मिडफील्डर मनप्रीत सिंह को सौंपी गई है जबकि रानी रामपाल को महिला टीम की कप्तान बनाए रखा गया है. एस.वी. सुनील को पुरुष टीम का उप-कप्तान नियुक्त किया गया है जबकि गोलकीपर सविता को महिला टीम में रानी की नायब के रूप में चुना है.

ये भी पढ़ें- रोज वैली घोटाले में कोलकाता नाइट राइडर्स के सीईओ से पूछताछ कर रही है ED

वर्ल्ड नंबर-5 पुरुष हॉकी टीम का सामना वर्ल्ड नंबर-22 रूस से होगा. महिला टीम वर्ल्ड नंबर-13 अमेरिका के खिलाफ मैदान पर उतरेगी. वर्ल्ड नंबर-9 भारतीय महिला टीम ने तकरीबन एक साल पहले अमेरिका के खिलाफ मैच खेला था जो 1-1 से ड्रॉ रहा था. पुरुष टीम में पी.आर. श्रीजेश और कृष्ण बहादुर पाठक के रूप में दो गोलकीपर चुने गए हैं. एक बयान में पुरुष टीम के कोच ग्राहम रीड ने कहा, "बेल्जियम के अच्छे दौर के बाद सर्वश्रेष्ठ 18 खिलाड़ी चुनना हमारे लिए चुनौती थी. हमने एक संतुलित टीम चुनी है जिसमें हमारे पास कई विकल्प हैं. अब हमें रूस के खिलाफ रणनीति बनाने पर ध्यान देना है और यह बात सुनिश्चित करनी है कि एक और दो तारीख को मैदान पर हम अपनी सर्वश्रेष्ठ टीम उतारें."

ये भी पढ़ें- BCCI के भावी अध्यक्ष सौरव गांगुली ने कोच रवि शास्त्री को लेकर कही ये बात, पद को लेकर दी बड़ी राहत

महिला टीम हाल ही में ग्रेट ब्रिटेन के दौर से लौटी हैं, जहां पांच मैचों की सीरीज में उसने तीन मैच ड्रॉ खेले थे जबकि एक में हार और एक में जीत भारत के हिस्से आई थी. चयनकर्ताओं ने उस टीम को बरकरार रखा है. महिला टीम के कोच शुअर्ड मरेन ने कहा, "इंग्लैंड दौरे पर हमारी जो टीम गई थी हमें उसे बरकरार रखा है. हमारी टीम में काफी संतुलन है साथ ही खिलाड़ियों का अच्छा मिश्रण भी है. टोक्यो ओलंपिक खेलने के लक्ष्य को ध्यान में रखते हुए हमारे लिए यह जरूरी है कि हम उन खिलाड़ियों के साथ अपनी लय बनाए रखें जो इंग्लैंड दौरे पर हमारे साथ थीं."

पुरुष टीम: मनप्रीत सिंह (कप्तान), एस.वी. सुनिल (उप-कप्तान), कृष्णा बहादुर पाठक, हरमनप्रीत सिंह, वरुण कुमार, सुरेंदर कुमार, गुरिंदर सिंह, रूपिंदर पाल सिंह, अमित रोहिदास, नीलकांत शर्मा, हार्दिक सिंह, विवेक सागर प्रसाद, ललित कुमार उपाध्याय, मनदीप सिंह, अक्षदीप सिंह, रमनदीप सिंह, सिमरनजीत सिंह.

महिला टीम: रानी रामपाल (कप्तान), सविता (उप-कप्तान/गोलकीपर), रजनी इतिमारपु, दीप ग्रेस इक्का, गुरजीत कौर, रीना खोखर, सलिमा टेटे, सुशील चानु, निक्की प्रधान, मोनिका, नेहा गोयल, लिलिमा मिंज, नमिता टोप्पो, वंदना कटारिया, नवनीत कौर, लालरेइसियामी, नवजोत कौर, शर्मिला देवी.

First Published : 18 Oct 2019, 06:19:28 PM

For all the Latest Sports News, More Sports News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

×