logo-image

FIH Pro Hockey League: India Vs Germany मैच रद्द, कई जर्मन खिलाड़ी कोरोना संक्रमित

एफआईएच प्रो हॉकी लीग (FIH Pro Hockey League) में अबतक कुल 26 मुकाबले हुए हैं. इन 26 मुकाबलों में 158 गोल हुए हैं, जिसमें से सबसे ज्यादा गोल भारतीय टीम की तरफ से हरमनप्रीत सिंह (Harmanpreet Singh) ने किये हैं. दूसरे नंबर पर नीदरलैंड्स के थिएरी ब्रिंकम

Updated on: 08 Mar 2022, 05:17 PM

highlights

  • एफआईएच प्रो हॉकी लीग पर कोरोना की मार
  • भारत-जर्मनी के बीच मैच हुआ रद्द
  • 12-13 मार्च को होने थे दो मुकाबले

भुवनेश्वर:

एफआईएच प्रो हॉकी लीग (FIH Pro Hockey League) में भारत-जर्मनी के बीच 12 और 13 मार्च को होने वाला पुरुष हॉकी मैच रद्द हो गया है. जर्मनी की टीम में कोरोना के कई मामले सामने आने के बाद ये कदम उठाया गया है. ये दोनों मैच लगातार दिन भुवनेश्वर के कलिंगा स्टेडियम में होने थे, जो मौजूदा समय में भारत में हॉकी के खेल का गढ़ है. जानकारी के मुताबिक, भारत और जर्मनी की महिला हॉकी टीमों के बीच मुकाबला पहले की तरह निश्चित समय पर भुवनेश्वर (Kalinga Stadium, Bhubaneswar) में ही खेले जाएंगे. उनपर कोरोना का कोई असर नहीं पड़ा है.

अंक तालिका में दूसरे नंबर पर है भारत

एफआईएच प्रो हॉकी लीग (FIH Pro Hockey League) में भारत अभी 6 मैच खेलकर दूसरे नंबर पर है. भारतीय टीम ने अबतक 6 मैचों में से 4 में बड़ी जीत दर्ज की है. जबकि 2 मैचों में हार झेलनी पड़ी. भारतीय टीम ने अबतक 35 गोल ठोंके हैं, तो उसे 18 गोल झेलने भी पड़े हैं. गोल स्कोर मामले में भी भारतीय टीम दूसरे नंबर पर है. इस टूर्नामेंट में कुल 9 टीमें हिस्सा ले रही हैं. पहले इसमें ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और कनाडा की टीम को हिस्सा लेना था, लेकिन कोरोना की वजह से लगे यात्रा प्रतिबंधों के चलते इन टीमों ने नाम वापस ले लिया. इनकी जगह पर साउथ अफ्रीका और फ्रांस की टीमों को सीधे एंट्री मिली है.

अंक तालिका में नीदरलैंड्स सबसे ऊपर, साउथ अफ्रीकी टीम निचले पायदान पर

पहले नंबर पर नीदरलैंड्स की टीम है. इस टीम ने भी 6 मैचों में से 4 में सीधी जीत दर्ज की है, लेकिन दो जीत शूट आउट में जीते हैं. अभी तक ये टीम अपराजेय रही है और 16 अंक लेकर अंकतालिका में शीर्ष पर है. तीसरे नंबर पर जर्मन टीम है. इस टीम ने भी भारत की तरह 6 मैचों में 4 जीत हासिल की है, तो दो में हार मिली है. हालांकि बेहतर गोल औसत की वजह से भारत दूसरे नंबर पर है. चौथे नंबर पर 6 मैचों में तीन जीत, 2 हार और शूट आउट में एक हार के साथ बेल्जियम की टीम है, उसके 10 अंक है. पांचवें नंबर पर फ्रांस है. फ्रांस की टीम ने 8 मैच खेले हैं, जिसमें से उसे 3 में जीत मिली है, 4 मैचों में हार मिली है, जबकि शूट आउट में भी उसे एक हार मिली है. उसके भी कुल 10 अंक हैं. अर्जेंटीनी टीम चार मैचों में तीन जीत और एक हार के साथ छठें स्थान पर है. इंग्लैंड की टीम 4 मैचों में 2 जीत और 2 हार के साथ सातवें स्थान पर है. स्पेन 4 मैचों में 1 जीत और 3 हार के साथ आठवें स्थान पर है तो आखिरी स्थान पर साउथ अफ्रीकी टीम है, जो 8 मैचों में सभी 8 मैच हार चुकी है. 

एफआईएच प्रो हॉकी लीग में भारतीयों ने बरसाए जमकर गोल

एफआईएच प्रो हॉकी लीग (FIH Pro Hockey League) में अबतक कुल 26 मुकाबले हुए हैं. इन 26 मुकाबलों में 158 गोल हुए हैं, जिसमें से सबसे ज्यादा गोल भारतीय टीम की तरफ से हरमनप्रीत सिंह (Harmanpreet Singh) ने किये हैं. दूसरे नंबर पर नीदरलैंड्स के थिएरी ब्रिंकमैन हैं. उन्होंने 6 गोल दागे हैं. तीसरे रैंक पर 4 गोल करने वाले 5 खिलाड़ी हैं. और चौथे रैंक पर 3 गोल करने वाले कई भारतीय खिलाड़ियों ने कब्जा जमाया है, जिसमें वरुण कुमार, शिलानंद लकड़ा, जुगराज सिंह, मनदीप सिंह, शमशेर सिंह के नाम शामिल हैं. भारतीय टीम ने टूर्नामेंट में सर्वाधिक 35 गोल दागे हैं. इसमें से अकेले हरमनप्रीत ने नाम 10 गोल हैं.