logo-image

US open: कोर्ट पर ही रोने लगे जोकोविच (novak Djokovic) लेकिन हार नहीं, ये थी वजह 

यूएस ओपन में हार के बाद सर्बिया के नोवाक जोकोविच कोर्ट पर ही रोने लगे. बाद में मीडिया को उन्होंने अपने रोने की असल वजह बताई. 

Updated on: 13 Sep 2021, 01:59 PM

नई दिल्ली :

यूएस ओपन (US open) का फाइनल मुकाबला रविवार देर रात हुआ, जो कि बेहद हाईटेंपरेंचर मुकाबला था. इस मैच पर करोड़ों लोगों की नजरें लगी हुई थीं. इस मैच में हारते ही सर्बिया के स्टार खिलाड़ी नोवाक जोकोविच (novak Djokovic) रोने लगे. उन्होंने टेनिस कोर्ट पर ही तौलिए से अपना मुंह ढ़क लिया. देखने वालों को लगा कि वह अपने कैलेंडर ग्रैंड स्लैम का सपना पूरा नहीं हो पाने के कारण रो रहे हैं. दरअसल, वह टेनिस के बहुत स्पेशल रिकॉर्ड कैलेंडर स्लैम के बहुत करीब थे. कैलेंडर ग्रैंड स्लैम का अर्थ है चारों ग्रैंड स्लैम यानी फ्रेंच ओपन, विबंलडन, आस्ट्रेलियाई ओपन और यूएस ओपन एक ही कैलेंडर ईअर में जीतना. जोकोविच ने इस साल फ्रेंच ओपन, विबंलडन और आस्ट्रेलियाई ओपन का खिताब जीता था. कैलेंडर ग्रैंड स्लैम से वह सिर्फ एक खिताब दूर थे. यूएस ओपन के फाइनल में पहुंचने के बाद उनके प्रशंसकों की उम्मीदें काफी बढ़ गई थीं लेकिन फाइनल मैच में मिली हार के बाद जोकोविच और उनके समर्थकों का सपना टूट गया. 

इसे भी पढ़ेंः US open: मेदवेदेव ने तोड़ा जोकोविच का कैलेंडर ग्रैंड स्लैम का सपना, जीता यूएस ओपन

इसके बाद रोते हुए जोकोविच ने अपना चेहरा ढका तो सभी को लगा की वह हार बर्दाश्त नहीं कर पा रहे लेकिन बाद में उन्होंने मीडिया के सामने बात करते हुए रोने की असल वजह बताई. उन्होंने कहा कि हार के बावजूद भी जिस तरह से लोग उनके लिए तालियां बजा रहे थे और उनकी सराहना कर रहे थे, ये बहुत भावुक करने वाला क्षण था. उन्होंने कहा कि जिस तरह न्यूयार्क के आर्थर एशे स्टेडियम पर लोगों ने उनके लिए तालियां और सीटियां बजाईं, ये बहुत भावुक करने वाला क्षण था. ये कैलेंडर ग्रैंड स्लैम जीतने से भी बड़ा था. 

बता दें कि यूएस ओपन के फाइनल मैच में जोकोविच को रूस के मेदवेदेव ने हराया था. इस टूर्नामेंट के फाइनल मैच की खास बात ये थी कि मेदवेदेव अपना पहला ग्रैंड स्लैम जीतने की कोशिश कर रहे थे, जबकि जोकोविच कैलेंडर ग्रैंड स्लैम का रिकॉर्ड बनाने के करीब थी. वैसे जोकोविच के लिए ये भी खास बात थी कि अगर वह यूएस ओपन जीत जाते तो यह उनके टोटल 21वां ग्रैंड स्लैम होता. वह 20 ग्रैंड स्लैम जीत चुके हैं और ग्रैंड स्लैम जीतने के मामले में राफेल नाडाल और रोजर फेडरर के बराबर हैं. उनके प्रशंसक दुआ कर रहे हैं कि वह जल्द से जल्द अपना 21वां ग्रैंड स्लैम खिताब जीतें. बता दें कि एटीपी के रैंकिंग के अनुसार वह इस समय दुनिया के नंबर वन रैंक वाले खिलाड़ी हैं. 1987 में जन्में इस खिलाड़ी ने 2008 में अपना पहला ग्रैंड स्लैम आस्ट्रेलियाई ओपन जीता था.