News Nation Logo
Banner

D. Gukesh विश्व चैंपियन कार्लसन को हराने वाले सबसे कम उम्र के खिलाड़ी

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 17 Oct 2022, 04:27:30 PM
D Gukesh

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

न्यूयॉर्क:  

भारतीय युवा डोनारुम्मा गुकेश ने रविवार शाम को एमचेस रैपिड में शतरंज का इतिहास रच दिया क्योंकि वह नॉर्वे के मैग्नस कार्लसन को विश्व चैंपियन के रूप में हराने वाले सबसे कम उम्र के खिलाड़ी बन गए. मेल्टवाटर चैंपियंस शतरंज टूर में भारत के प्रतिभाशाली युवाओं की नए वर्ग में से एक के खिलाफ 16 वर्षीय की जीत दो दिनों में कार्लसन की दूसरी हार थी. कार्लसन शनिवार को 19 वर्षीय अर्जुन एरिगैसी से भी हार गए थे.

अंतर्राष्ट्रीय मास्टर जोवंका हौस्का ने कहा, इतिहास में कितना महत्वपूर्ण दिन है. यह गुकेश का एक अविश्वसनीय प्रदर्शन था. उत्तरी स्वीडन में एक लॉग केबिन से खेल रहे कार्लसन ने अपनी गलती का एहसास होने के बाद अपनी चाल के बारे में सोचते हुए पांच मिनट बिताए. वह अपना सिर हिला रहे थे, इशारे कर रहे थे और अपनी कुर्सी पर घूम रहे थे. जाहिर है कि वह खुद से नाराज थे. कुछ देर बाद, उन्होंने हार मान ली.

इंटरनेशनल मास्टर लॉरेंस ट्रेंट ने कहा, शुरूआत वास्तव में मैग्नस के लिए बहुत अच्छी रही. लेकिन आगे चलकर उन्होंने गलतियां की. कार्लसन के बारे में बोलते हुए, ट्रेंट ने कहा, वह एक ऐसा व्यक्ति है, जिन्हें हारना पसंद नहीं करता है, इसलिए उन्हें बहुत जल्दी फिर से संगठित होना होगा.

गुकेश 16 साल, 4 महीने और 20 दिन का है, जबकि गुकेश की जीत से पहले का पिछला रिकॉर्ड फरवरी में एयरथिंग्स मास्टर्स में कार्लसन पर आर. प्रज्ञानानंद की जीत थी. इस इवेंट में नहीं खेल रहे प्राग की उम्र उस समय 16 साल, 6 महीने और 10 दिन थी.

जीत के बावजूद, गुकेश अपने ही खेल से प्रभावित नहीं हुए. जाहिर है कि मैग्नस को हराना हमेशा खास होता है लेकिन मुझे वास्तव में उस मैच में मजा नहीं आया. हालांकि, जब उन्हें बताया गया कि वह कार्लसन को विश्व चैंपियन के रूप में हराने वाले सबसे कम उम्र के खिलाड़ी हैं, तो वह खुश हुए.

First Published : 17 Oct 2022, 04:27:30 PM

For all the Latest Sports News, More Sports News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.