logo-image

Cricket In Olympic : खुशखबरी : खत्म हुआ 128 सालों का इंतजार, ओलंपिक में शामिल होगा क्रिकेट

Cricket In Olympic : क्रिकेट एक ऐसा खेल है, जिसे भारत में ही नहीं दुनियाभर में प्यार मिलता है. मगर, अक्सर सवाल उठते हैं कि आखिर ओलंपिक में क्रिकेट क्यों नहीं खेला जाता? मगर, अब ऐसा नहीं होगा...

Updated on: 09 Oct 2023, 11:52 PM

नई दिल्ली:

Cricket In Olympic 2028 : क्रिकेट फैंस के लिए एक अच्छी खबर सामने आ रही है. सालों से क्रिकेट को ओलंपिक में शामिल करने पर चर्चा चल रही थी. आखिरकार, अब इंतजार खत्म होता दिख रहा है और 128 साल के इंतजार के बाद क्रिकेट की ओलंपिक में वापसी हो सकती है. साल 2028 में लॉस एंजिल्स में खेले जाने वाले ओलंपिक गेम्स में 4 खेलों को जोड़े जाने की खबर सामने आ रही है, जिसमें क्रिकेट भी शामिल है...

4 खेल होंगे 2028 ओलंपिक में शामिल

द गार्जियन की एक रिपोर्ट के अनुसार, लॉस एंजिल्स में होने वाले 2028 ओलंपिक कार्यक्रम में 4 नए खेलों को शामिल किया जाएगा, जिसमें क्रिकेट,फ्लैग फुटबॉल, बेसबॉल और सॉफ्टबॉल भी शामिल होंगे. इस रिपोर्ट के मुताबिक, आयोजन समिति अगले 24 घंटे के भीतर इन नए खेलों को जोड़ने की जानकारी को सावर्जनिक कर देगी. इसके अलावा लैक्रोस और स्क्वैश को भी 2028 ओलंपिक खेलों में शामिल किए जाने का प्रस्ताव रखा जा सकता है.

LA और IOC के ओलंपिक कार्यक्रम आयोग के बीच इस मुद्दे पर काफी बातचीत हुई. अब मुंबई में रविवार से शुरू होने वाले IOC  के 141वें सत्र में, इस चर्चा में लिए गए फैसलों की आधिकारिक पुष्टि की जाएगी. अब ऑफिशियल एनाउंसमेंट के बाद ही पता चल पाएगा की यदि ओलंपिक 2028 में क्रिकेट शामिल होता है, तो उसे किस फॉर्मेट में खेला जाएगा. 

पहले भी शामिल हो चुका है क्रिकेट

जानकारी के लिए बता दें, ये पहली बार नहीं होगा की क्रिकेट को ओलंपिक का हिस्सा बनाया जा रहा है. बल्कि क्रिकेट पहले भी ओलंपिक में शामिल हो चुका है. सन् 1900 में हुए पेरिस ओलंपिक में एक बार क्रिकेट को ओलंपिक में शामिल किया गया था. उस वक्त फ्रांस और ग्रेट ब्रिटेन के बीच गोल्ड मेडल के लिए सिर्फ एक ही मैच खेला गया था. जिसे द ग्रेट ब्रिटेन ने फ्रांस को हराकर क्रिकेट में गोल्ड मेडल जीता था. अब 128 सालों के बाद फिर एक बार क्रिकेट ओलंपिक में वापस शामिल किया जा सकता है.