logo-image

Corona Virus: दिल्ली में एशियाई चैंपियनशिप में हिस्सा नहीं लेंगे चीन के पहलवान, नहीं मिला वीजा

भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) के सहायक सचिव विनोद तोमर ने कहा कि सरकार ने चीन के 40 सदस्यीय दल को वीजा देने से इनकार कर दिया है.

Updated on: 17 Feb 2020, 05:32 PM

दाहोद:

चीन के पहलवान मंगलवार से यहां शुरू हो रही एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप में हिस्सा नहीं लेंगे क्योंकि उनके देश में नोवेल कोरोना वायरस संक्रमण के फैलने के कारण भारत सरकार ने उन्हें वीजा जारी नहीं किए हैं. राष्ट्रीय महासंघ के एक शीर्ष अधिकारी ने सोमवार को यह जानकारी दी. भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) के सहायक सचिव विनोद तोमर ने पीटीआई से कहा कि सरकार ने चीन के 40 सदस्यीय दल को वीजा देने से इनकार कर दिया है. तोमर ने कहा, ‘‘हमें पता चला है कि सरकार ने चीन के दल को वीजा जारी नहीं किया है और इसलिए वे चैंपियनशिप में हिस्सा नहीं ले रहे.’’

यह भी पढ़ें- जयपुर में ED की बड़ी कार्रवाई, अलग-अलग छापे में सोना-चांदी समेत करोड़ों रुपये जब्त 

उन्होंने कहा, ‘‘दुनिया कोरोना वायरस के प्रकोप से जूझ रही है और इसलिए अब खिलाड़ियों का स्वास्थ्य मुख्य चिंता है. यह समझा जा सकता है कि सरकार ने उन्हें क्योंकि वीजा जारी नहीं किया.’’ तोमर ने हालांकि कहा कि डब्ल्यूएफआई को अभी सरकार की ओर से औपचारिक सूचना नहीं मिली है. भारत सरकार ने इस संक्रमण के फैलने के कारण चीन के नागरिकों के लिए ई-वीजा भी रद्द कर दिए थे. इस संक्रमण से अब तक 1500 से अधिक लोगों की जान जा चुकी है. यह संक्रमण सबसे अधिक वुहान में फैला है जहां 23 जनवरी से लोगों की आवाजाही पर रोक लगी है और कई देश इस शहर और चीन के अन्य प्रभावित हिस्सों से अपने नागरिकों को बाहर निकाल चुके हैं.

यह भी पढ़ें- मौलाना तौकीर रजा के खिलाफ दर्ज हो देशद्रोह का मुकदमा, जानें क्यों वसीम रिजवी ने की मांग

कई देशों ने चीन के यात्रियों पर यात्रा प्रतिबंध लगाए हैं और चीन के शहरों में आने और वहां से जाने वाली उड़ानों को भी निलंबित किया गया है. चीन में होने वाली कई अंतरराष्ट्रीय खेल प्रतियोगिताओं को भी स्थगित और स्थानांतरित किया गया है जबकि कुछ को इस संक्रमण के कारण रद्द कर दिया गया है. इसमें महिला ओलंपिक फुटबाल क्वालीफायर, विश्व एथलेटिक्स इंडोर चैंपियनशिप, एफवन ग्रां प्री और एशिया/ओसियाना ओलंपिक मुक्केबाजी क्वालीफायर शामिल हैं. चीन के पहलवानों को वीजा नहीं देने पर यूनाईटेड विश्व रेस्लिंग की प्रतिक्रिया के बारे में पूछने पर तोमर ने कहा, ‘‘हमें यहां कोई समस्या नजर नहीं आती, यह ऐसी चीज नहीं है जो सामान्य तौर पर होती है.

यह भी पढ़ें- अमित शाह बोले- BJP झारखंड सरकार की इन योजनाओं का समर्थन करेगी, लेकिन इसमें कोई समझौता नहीं

हमें बेहद गंभीर स्वास्थ्य मुद्दे का सामना कर रहे है जिससे पूरी दुनिया जूझ रही है.’’ उन्होंने कहा, ‘‘यह सिर्फ इस चैंपियनशिप में नहीं हो रहा, अन्य देशों ने भी अन्य खेल प्रतियोगिताओं में चीन के खिलाड़ियों के साथ ऐसा ही किया है. यूडब्ल्यूडब्ल्यू ने भी पिछले लगभग एक हफ्ते में हमें कुछ नहीं कहा है और ना ही चीन के खिलाड़ियों को लेकर कोई निर्देश जारी किया है.’