logo-image

कोरोना कहर : खेलों पर पड़ा बुरा असर, एक क्‍लिक पर जानिए कौन कौन से मैच हुए हैं प्रभावित

कोरोना वायरस महामारी का कहर भारतीय खेलों पर साफ नजर आने लगा है और सरकारी दिशानिर्देशों के बाद अधिकतर खेल प्रतियोगिताओं से दर्शकों को दूर रखने का फैसला किया गया है. आईपीएल को तय कार्यक्रम के अनुसार करने के लिए इसे खाली स्‍टेडियम में कराया जा सकता है.

Updated on: 12 Mar 2020, 07:56 PM

New Delhi:

कोरोना वायरस (Corona Virus) महामारी का कहर भारतीय खेलों पर साफ नजर आने लगा है और सरकारी दिशानिर्देशों के बाद अधिकतर खेल प्रतियोगिताओं से दर्शकों को दूर रखने का फैसला किया गया है. इंडियन प्रीमियर लीग (Indian Premier League) को तय कार्यक्रम के अनुसार करने के लिए इस T20 लीग के मैचों को भी खाली स्टेडियम में खेला जा सकता है. खेल मंत्रालय (Sports Ministry Directions) से जारी आदेश के अनुसार, सुनिश्चित कीजिए कि किसी भी खेल प्रतियोगिता के दौरान लोग नहीं जुटें. अगर खेल प्रतियोगिता के आयोजन को टाला नहीं जा सकता तो दर्शकों सहित लोगों को एकत्रित किए बिना ऐसा किया जा सकता है. इन दिशानिर्देशों के बाद यह तय है कि भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच लखनऊ और कोलकाता (India vs South Africa One Day Lucknow) में होने वाले बाकी बचे दो वनडे, इंडियन सुपर लीग फुटबाल टूर्नामेंट (Indian Super League Football Tournament) का गोवा में होने वाला फाइनल और राजकोट में रणजी ट्राफी फाइनल के अंतिम दिन का खेल खाली स्टेडियम में खेला जाएगा.

यह भी पढ़ें ः VIDEO : एमएस धोनी के साथ आखिरी वन डे खेलने वाले इस खिलाड़ी ने अब किया बड़ा खुलासा

आईपीएल को लेकर बीसीसीआई ने चुप्पी साध रखी है, लेकिन खेल मंत्रालय ने संकेत दिए हैं कि कोरोना वायरस महामारी के कारण इसका आयोजन भी खाली स्टेडियम में हो सकता है. सरकार की वीजा पाबंदियों के कारण विदेशी खिलाड़ी हालांकि 15 अप्रैल तक इस लुभावनी लीग से बाहर हो गए हैं. आईपीएल 29 मार्च को मुंबई में शुरू होगा. विदेश मंत्रालय ने भी बीसीसीआई को इस बार इसका आयोजन नहीं करने की सलाह दी है, लेकिन अगर आयोजक चाहते हैं कि टूर्नामेंट का आयोजन हो तो यह उनका फैसला है. इस बीच अखिल भारतीय फुटबाल महासंघ (एआईएफएफ) ने कहा कि चैंपियन मोहन बागान और ईस्ट बंगाल के बहुप्रतीक्षित मैच सहित आईलीग फुटबाल टूर्नामेंट के 28 मैच कोविड-19 महामारी के कारण खाली स्टेडियम में खेले जा सकते हैं.

यह भी पढ़ें ः INDvSA : सितंबर के बाद धर्मशाला में दोहराया गया इतिहास, एक ही मैदान पर दो बार हुआ ऐसा

इससे एक दिन पहले इंडिया ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट के आयोजकों ने 24 मार्च से शुरू होने वाली इस प्रतियोगिता में दर्शकों को स्टेडियम में आने की अनुमति नहीं देने का फैसला किया था. इसके अलावा भारतीय परालंपिक समिति ने सरकारी दिशानिर्देशों को ध्यान में रखते हुए 15 अप्रैल तक अपनी सभी राष्ट्रीय और राज्य चैंपियनशिप को स्थगित करने का फैसला किया है. आईपीएल की संचालन परिषद की शनिवार को होने वाली बैठक में इस लीग के भाग्य पर फैसला होगा और बीसीसीआई ने तब तक इंतजार करने की नीति अपनाने का फैसला किया है. खेल सचिव राधे श्याम जुलानिया ने भी पीटीआई से कहा कि देश में खेल प्रतियोगिताएं जारी रह सकती हैं लेकिन इनका आयोजन दर्शकों के बिना करना होगा. जुलानिया ने कहा, हमने बीसीसीआई सहित सभी एनएसएफ से कहा है कि वे स्वास्थ्य मंत्रालय के नवीनतम परामर्श का पालन करें, जिसमें कहा गया है कि खेल गतिविधियों सहित सभी कार्यक्रमों में बड़ी संख्या में लोगों के एकत्रित होने से बचा जाए.

यह भी पढ़ें ः INDVSA ODI: बाकी दो वन डे मैच नहीं देख सकेंगे आप, दरवाजे हो सकते हैं बंद

उन्होंने कहा, खेल प्रतियोगिताओं का आयोजन जारी रह सकता है लेकिन परामर्श का पालन किए जाने की जरूरत है. देश में कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने की कवायद के तहत सरकार ने बुधवार को सभी मौजूदा विदेशी वीजा निलंबित कर दिए. राजनयिक और कामकाजी वीजा जैसी कुछ श्रेणियों में हालांकि छूट दी गई है. भारत में अब तक कोरोना वायरस के मामलों की संख्या बढ़कर 70 से अधिक हो गई है. विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने बुधवार को इसे महामारी घोषित कर दिया था. इसके कारण दुनियाभर में अब तक 4000 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है और 100,000 से अधिक लोग संक्रमित हैं. भारत में कर्नाटक और दिल्ली में कोविड-19 को महामारी घोषित कर दिया है.

यह भी पढ़ें ः क्रिकेट देखने नहीं आ सकेगा कोई भी दर्शक, 13 मार्च को है दक्षिण अफ्रीका का बड़ा मैच

इन दोनों राज्यों में आईपीएल टीमों विराट कोहली की अगुवाई वाली टीम रायल चैलेंजर्स बेंगलोर और दिल्ली कैपिटल्स के घरेलू मैदान हैं. भारत में अब निशानेबाजी विश्व कप और इंडियन ओपन गोल्फ टूर्नामेंट स्थगित कर दिए हैं. इस बीच एशियाई ओलंपिक क्वालीफायर में भाग लेकर जोर्डन से लौट रही भारतीय मुक्केबाजी टीम को कोविड-19 के खतरे को देखते हुए घर पर ही पृथक रहने को कहा जाएगा, हालांकि टीम के सभी सदस्यों को स्वास्थ्य संबंधित जरूरी मंजूरी मिल गई है. बीएफआई के कार्यकारी निदेशक आर के साचेती ने कहा, उन्हें कुछ दिनों के लिए अपने घरों या होस्टल में अलग रहने को कहा जाएगा. हालांकि जोर्डन ओलंपिक संघ से उन्हें जरूरी स्वास्थ्य संबंधित मंजूरी मिल गई है. कोरोना वायरस संक्रमण के कारण इस साल होने वाले तोक्यो ओलंपिक पर भी सवालिया निशान लग गया है. अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) ने हालांकि जोर देते हुए कहा है कि ये खेल जुलाई-अगस्त में पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार ही होंगे.