logo-image

ओलंपिक के साथ टकराव से बचने के लिए नवंबर-दिसंबर में होगा BWF विश्व चैम्पियनशिप का आयोजन

विश्व चैम्पियनशिप का आयोजन ओलंपिक वर्ष को छोड़कर हर साल होता है. इस साल तोक्यो में होने वाले ओलंपिक को कोविड-19 महामारी के कारण अगले साल तक स्थगित कर दिया गया है.

Updated on: 01 May 2020, 07:53 PM

नई दिल्ली:

विश्व बैडमिंटन संघ (बीडब्ल्यूएफ) ओलंपिक की नयी तारीखों से टकराव के कारण अगले साल अगस्त में प्रस्तावित विश्व चैम्पियनशिप टाल दिया जिसका आयोजन अब 29 नवंबर से पांच दिसंबर तक होगा . बीडब्ल्यूएफ से जारी बयान में कहा गया, ‘‘बीडब्ल्यूएफ और स्पेनिश बैडमिंटन संघ ने पारंपरिक रूप से अगस्त (2021) में आयोजित होने वाले बीडब्ल्यूएफ चैंपियनशिप के 29 नवंबर से पांच दिसंबर तक करने की पुष्टि करता है.’’

ये भी पढ़ें- शोएब अख्तर के समर्थन में आए यूनुस खान, पीसीबी से की मूल्यांकन की अपील

विश्व चैम्पियनशिप का आयोजन ओलंपिक वर्ष को छोड़कर हर साल होता है. इस साल तोक्यो में होने वाले ओलंपिक को कोविड-19 महामारी के कारण अगले साल तक स्थगित कर दिया गया है. यह पहली बार होगा तब विश्व चैम्पियनशिप का आयोजन ओलंपिक वर्ष में होगा. बीडब्ल्यूएफ के अध्यक्ष पॉल-एरिक हॉयर ने कहा कि नवंबर के आखिर में बीडब्ल्यूएफ विश्व चैंपियनशिप का आयोजन इस खेल के सर्वोत्तम हित में है.

ये भी पढ़ें- रामनरेश सरवन ने क्रिस गेल के आरोपों को बताया गलत, फ्रेंचाइजी ने भी किया खंडन

हॉयर ने कहा, ‘‘बीडब्ल्यूएफ और स्पेनिश बैडमिंटन महासंघ को भरोसा है कि पुनर्निर्धारित चैंपियनशिप सफल होगी. यह कदम ओलंपिक में बैडमिंटन प्रतियोगिता और विश्व चैंपियनशिप को समान निष्पक्षता के साथ आयोजित करने की अनुमति देता है.’’

ये भी पढ़ें- उमर अकमल को थी मिर्गी की शिकायत, पूर्व पीसीबी चेयरमैन नजम सेठी ने किया चौकाने वाला खुलासा

इस फैसले का मतलब यह हुआ कि मौजूदा चैम्पियन पीवी सिंधू को कैरोलीना मारिन स्टेडियम में होने वाली चैम्पियनशिप में खिताब के बचाव का मौका मिलेगा. स्पेन के ह्येलवा शहर में स्थित इस परिसर का नाम तीन बार की विश्व चैम्पियन के नाम पर पड़ा है. सिंधू पिछले साल स्विट्जरलैंड में चैम्पियन बनी थी. बीडब्ल्यूएफ ने कहा कि 2021 सत्र के बाकी टूर्नामेंटों पर अभी कोई फैसला नहीं हुआ है.