logo-image

तीन बार ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता पद्मश्री बलबीर सिंह का निधन, जानिए उनके बारे में सब कुछ

तीन बार के ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता महान हॉकी खिलाड़ी बलबीर सिंह सीनियर का सोमवार को निधन हो गया. वह पिछले दो सप्ताह से कई स्वास्थ्य समस्याओं से जूझ रहे थे.

Updated on: 25 May 2020, 09:12 AM

चंडीगढ़:

तीन बार के ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता महान हॉकी खिलाड़ी बलबीर सिंह सीनियर का सोमवार को निधन हो गया. वह पिछले दो सप्ताह से कई स्वास्थ्य समस्याओं से जूझ रहे थे. करीब 96 साल के बलबीर सिंह के परिवार में बेटी सुशबीर और तीन बेटे कंवलबीर, करणबीर और गुरबीर हैं. मोहाली के फोर्टिस अस्पताल के निदेशक अभिजीत सिंह ने प्रेस ट्रस्ट को बताया, उनका सुबह 6:30 पर निधन हुआ. बाद में उनके नाती कबीर ने एक संदेश में कहा, नानाजी का सुबह निधन हो गया.

यह भी पढ़ें ः क्रिकेट समाचार T20 विश्‍व कप होने की संभावना नही, ICC इसी सप्‍ताह कर सकता है फैसला, जानिए किसने कही ये बात 

बलबीर सीनियर को आठ मई को वहां भर्ती कराया गया था. वह 18 मई से अर्धचेतन अवस्था में थे और उनके दिमाग में खून का थक्का जम गया था. उन्हें फेफड़ों में निमोनिया और तेज बुखार के बाद अस्पताल में भर्ती कराया गया था. देश के महानतम एथलीटों में से एक बलबीर सीनियर अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति द्वारा चुने गए आधुनिक ओलंपिक इतिहास के 16 महानतम ओलंपियनों में शामिल थे. हेलसिंकी ओलंपिक (1952) फाइनल में नीदरलैंड के खिलाफ पांच गोल का उनका रिकार्ड आज भी कायम है. उन्हें 1957 में पद्मश्री से नवाजा गया था. बलबीर सीनियर ने लंदन (1948), हेलसिंकी (1952) और मेलबर्न (1956) ओलंपिक में स्वर्ण पदक जीते थे. वह 1975 में विश्व कप जीतने वाली भारतीय टीम के मैनेजर भी थे. पिछले दो साल में चौथी बार उन्हें अस्पताल में आईसीयू में भर्ती कराया गया. पिछले साल जनवरी में वह फेफड़ों में निमोनिया के कारण तीन महीने अस्पताल में रहे थे.

(भाषा इनपुट)